गतिमान एक्सप्रेस की गति अभी लक्ष्य से दूर

दिल्ली-आगरा के बीच चलने वाली पहली ‘सेमी हाई-स्पीड’ ट्रेन सेवा गतिमान एक्सप्रेस का मंगलवार को ट्रायल हुआ।यह ट्रेन महज 80 मिनट में हज़रत निजामुद्दीन स्टेशन से मथुरा स्टेशन पहुंची।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2015 01:26 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2015 05:18 PM (IST)
गतिमान एक्सप्रेस की गति अभी लक्ष्य से दूर

नई दिल्ली। आज देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का दिल्ली-आगरा रूट पर छठा ट्रायल रन हुआ। दिल्ली से आगरा पहुंचने में ट्रेन को 1 घंटा 55 मिनट लगा, जबकि ट्रेन का लक्ष्य 90 मिनट रखा गया है। वहीं, वापस दिल्ली आने में ट्रेन को 1 घंटा 45 मिनट लगे। ऐसे में ये माना जा रहा है कि इस रूट पर अभी इस ट्रेन के ट्रायल रन जारी रहेंगे।

वहीं, रेलवे गतिमान एक्सप्रेस के ट्रायल को सफल मान रहा है। ट्रायल के अनुसार, ट्रेन को दिल्ली से 11.15 बजे से चलकर 1.20 बजे आगरा पहुंचना था। इस लिहाज से ट्रेन समय से पहले ही पहुंच गई। हालांकि, ट्रेन को 90 मिनट में आगरा लाने का टारगेट है। यह ट्रेन वापस दिल्ली 1.45 मिनट में पहुंची, जबकि आगरा पहुंचने में 1.55 लगे थे। ट्रायल के चलतेे केरल एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें लेट हो गईं।

गतिमान एक्सप्रेस को 9 जून को लॉन्च करने की योजना है, जिसे पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर दिल्ली से रवाना करेंगे। लेकिन अब ये कहना गलत नहीं होगा कि सरकार को इस ट्रेन को लॉन्च करने में थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। इस ट्रेन की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा होगी, इसमें 12 मॉडर्न कोच होंगे। ये 105 मिनट में 200 किमी की दूरी तय करेगी। इसका किराया शाताब्दी एक्सप्रेस से 25 फीसदी ज्यादा होगा। गतिमान एक्सप्रेस को 9 और रूट पर चलाने की योजना है।

इससे पहले दिल्ली-आगरा के बीच चलने वाली पहली ‘सेमी हाई-स्पीड’ ट्रेन सेवा गतिमान एक्सप्रेस का मंगलवार को ट्रायल रन दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ। ट्रायल में ‘सेमी हाई-स्पीड’ ट्रेन सेवा गतिमान एक्सप्रेस ने मंगलवार सुबह 11.15 बजे निजामुद्दीन से चलने के बाद 12:35 पर मथुरा स्टेशन पार किया। फरीदाबाद में तिरछी रेल लाइन के चलते यहां पर 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति रही। दिल्ली-आगरा के बीच चलने वाली पहली ‘सेमी हाई-स्पीड’ ट्रेन सेवा गतिमान एक्सप्रेस की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हो सकती है।

दिल्ली-आगरा के बीच 200 किलोमीटर लंबी पटरी पर सेमी हाई-स्पीड ट्रेन का पांच बार पहले ही परीक्षण हो चुका है और अब इसे रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) से आवश्यक मंजूरी की जरूरत है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी पहले ही कह चुके हैं कि सीआरएस से किसी भी समय मंजूरी मिल सकती है और नौ जून तक ट्रेन के शुरू होने की तैयारी की जा रही है। रेलवे मोदी सरकार के एक साल पूरा करने का जश्न मना रहा है और इस अवसर पर 26 मई से नौ जून तक एक पखवाड़े के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि योजना यह है कि प्रधानमंत्री यहां नौ जून को ट्रेन को हरी झंडी दिखाएं जो उनके कैलेंडर पर निर्धारित है।

गतिमान एक्सप्रेस की खासियत - ट्रेन में आपातकालीन ब्रेक प्रणाली, आग संबंधी सूचना देने वाले स्वचालित अलार्म, यात्री सूचना प्रणाली और डिब्बों के अंदर स्लाइडिंग डोर जैसी कुछ अतिरिक्त विशेषताएं हैं।

- गतिमान एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 प्रतिशत अधिक होगा।
- इस ट्रेन में 5,400 अश्व शक्ति का विद्युत इंजन लगा है और यह 12 आधुनिक डिब्बों से सुसज्जित है।

- ट्रेन की अधिकतम गति 160 किलोमीर प्रति घंटा होगी और इसके 200 किलोमीटर की दूरी को करीब 105 मिनट में तय करने की उम्मीद है।

- रेलवे नौ अन्य मार्गों पर भी इसी तरह की ट्रेन चलाना चाहता है, जिनमें कानपुर-दिल्ली, चंडीगढ़-दिल्ली, हैदराबाद-चेन्नई, नागपुर-बिलासपुर, गोवा-मुंबई और नागपुर-सिकंदराबाद मार्ग शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी