Delhi AIIMS News: एम्स ट्रॉमा सेंटर में सभी ऑपरेशन थियेटर हुए चालू, भारी बारिश के बाद दो दिन से थे बंद

Delhi AIIMS News राजधानी दिल्ली में 28 जून को भारी बारिश होने के कारण एम्स के ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया था। इस वजह से ट्रॉमा सेंटर में दो दिन पांच ऑपरेशन थियेटर बंद रहे। इससे हादसा पीड़ितों का इलाज और सर्जरी प्रभावित हुई। अब सभी ऑपरेशन थियेटर फिर से शुरू होने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Publish:Sun, 30 Jun 2024 10:57 AM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 10:57 AM (IST)
Delhi AIIMS News: एम्स ट्रॉमा सेंटर में सभी ऑपरेशन थियेटर हुए चालू, भारी बारिश के बाद दो दिन से थे बंद
ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से पहले से प्लान सभी सर्जरी टाल दी गई थी।

HighLights

  • दिल्ली में हादसा पीड़ितों के इलाज का सबसे बड़ा सेंटर है एम्स का ट्रॉमा सेंटर
  • ऑपरेशन थियेटर बंद रहने से हादसा पीड़ितों का इलाज व सर्जरी थी प्रभावित

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एम्स ट्रॉमा सेंटर में दो दिन बाद सभी ऑपरेशन थियेटर चालू कर दिए गए हैं। इससे ट्रॉमा सेंटर में रविवार सुबह से हादसा पीड़ितों की सर्जरी शुरू कर दी गई है। एम्स का ट्रॉमा सेंटर दिल्ली में हादसा पीड़ितों के इलाज का सबसे बड़ा सेंटर है।

इस वजह से ट्रॉमा सेंटर पर हादसा पीड़ितों के इलाज का बड़ा दारोमदार होता है। इसलिए एम्स ट्रॉमा सेंटर में दोबारा ऑपरेशन थियेटर शुरू होने से हादसा पीड़ितों को बड़ी राहत मिलेगी। 28 जून को दिल्ली में हुई रिकॉर्ड भारी बारिश के कारण एम्स ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट और भूतल पर ओटी ब्लाक के पास पानी भर गया था।

टाल दी गई थी पहले से प्लान सभी सर्जरी

ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट में बिजली के भारी उपकरण है। इस वजह से सुरक्षा के लिए बिजली के उपकरणों को बंद कर दिया गया था। लिहाजा, ट्रॉमा सेंटर के एयर कंडिशन व पांच ऑपरेशन थियेटर बंद दिए गए थे। इस वजह से ट्रॉमा सेंटर के मुख्य ओटी ब्लॉक में पहले से प्लान सभी सर्जरी टाल दी गई थी।

मुख्य ओटी ब्लॉक में इमरजेंसी ट्रॉमा सर्जरी भी नहीं हो पाई थी। ट्रॉमा सेंटर के पहले तल पर मौजूद एक ओटी का संचालन कर सिर्फ चार मरीजों की इमरजेंसी सर्जरी की गई थी। इसके अलावा ट्रॉमा सेंटर में पहुंचने वाले ज्यादातर मरीजों को सफदरजंग अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था।

29 जून को ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट से निकाला गया पानी

इससे हादसा पीड़ितों का इलाज प्रभावित हुआ था। 29 जून को ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट से पानी निकाल दिया गया था, लेकिन सुरक्षा कारणों से दूसरे दिन भी पांच ऑपरेशन थियेटर बंद रखे गए थे।

एम्स के मीडिया डिविजन की प्रभारी डॉ. रीमा दादा ने कहा कि सुबह साढ़े सात बजे ट्रॉमा सेंटर के सभी ऑपरेशन थियेटर व ट्रॉमा इमरजेंसी को दोबारा शुरू कर दिया गया है। इससे ट्रॉमा सेंटर के ऑपरेशन थियेटर में हादसा पीड़ितों की सर्जरी शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी