दिल्ली में शिक्षकों के तबादले का दिया आदेश वापस, आतिशी ने फैसले पर जताई थी आपत्ति

एक स्कूल में 10 साल से अधिक समय तक काम कर रहे शिक्षकों के अनिवार्य तबादलों के आदेश को वापस लेने के लिए कहा गया है। यह निर्देश दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने शिक्षा सचिव को दिया है। शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा मंत्री की बिना मंजूरी के तबादले का आदेश दिया गया था। इसको देखकर आतिशी ने आदेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया।

By Jagran NewsEdited By: Geetarjun Publish:Tue, 02 Jul 2024 12:41 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 12:41 AM (IST)
दिल्ली में शिक्षकों के तबादले का दिया आदेश वापस, आतिशी ने फैसले पर जताई थी आपत्ति
आतिशी ने दिल्ली के शिक्षा सचिव को शिक्षकों के तबादले संबंधी आदेश वापस लेने का निर्देश दिया।

पीटीआई, नई दिल्ली। एक स्कूल में 10 साल से अधिक समय तक काम कर रहे शिक्षकों के अनिवार्य तबादलों के आदेश को वापस लेने के लिए कहा गया है। यह निर्देश दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने शिक्षा सचिव को दिया है।

आधिकारिक बयान के अनुसार, शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा मंत्री की बिना मंजूरी के तबादले का आदेश दिया गया था। इसको देखकर आतिशी ने आदेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया। वहीं, आदेश को लेकर शिक्षक समुदाय में तीखी प्रतिक्रिया हुई है।

शिक्षकों में दिखा था गुस्सा

शिक्षकों ने डीओई के फैसले पर व्यापक गुस्सा और निराशा व्यक्त की। सोमवार को एक प्रतिनिधिमंडल ने अपनी शिकायतों का ज्ञापन सौंपने के लिए आतिशी से मुलाकात की। इस पर आतिशी ने कहा कि ऐसे तबादलों का "हानिकारक प्रभाव" हो सकता है, जो वर्षों के विश्वास पर आधारित अद्वितीय शिक्षक-छात्र संबंधों पर पड़ सकता है।

आतिशी ने क्या कहा

बयान में कहा गया कि उन्होंने स्थिर शैक्षणिक वातावरण बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि प्रशासनिक निर्णयों से शिक्षकों का मनोबल कम नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक और उनके छात्र के बीच एक अनूठा रिश्ता होता है जो वर्षों के विश्वास पर आधारित होता है। ऐसे में इस तरह के तबादले के आदेश शिक्षा प्रणाली के लिए हानिकारक हैं।

chat bot
आपका साथी