यात्रीगण ध्यान दें! अगरतला तेजस राजधानी के मार्ग में हुआ बदलाव; नए रूट पर इस तारीख से चलेगी ट्रेन

रेलवे ने आनंद विहार टर्मिनल से त्रिपुरा की राजधानी अगरतला के बीच चलने वाली तेजस राजधानी (20501/20502) के मार्ग में बदलाव करने का निर्णय लिया है। उत्तर रेलवे के अधिकारियों के अनुसार अगरतला से 15 जनवरी से और आनंद विहार से 17 जनवरी से यह ट्रेन बदले हुए मार्ग से चलेगी। 15 फरवरी 2021 से अगरतला राजधानी की शुरुआत हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 18 Sep 2023 04:17 PM (IST) Updated:Mon, 18 Sep 2023 04:17 PM (IST)
यात्रीगण ध्यान दें! अगरतला तेजस राजधानी के मार्ग में हुआ बदलाव; नए रूट पर इस तारीख से चलेगी ट्रेन
अगरतला तेजस राजधानी के मार्ग में हुआ बदलाव

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। रेलवे ने आनंद विहार टर्मिनल से त्रिपुरा की राजधानी अगरतला के बीच चलने वाली तेजस राजधानी (20501/20502) के मार्ग में बदलाव करने का निर्णय लिया है। अगले वर्ष जनवरी से यह ट्रेन कटिहार, बरौनी, पाटलीपुत्र की जगह मालदा टाउन, भागलपुर, जमालपुर, पटना होकर चलेगी।

इस तारीख से नए रूट पर चलेगी ट्रेन

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पिछले काफी समय से मार्ग में बदलाव की मांग की जा रही थी। उत्तर रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, अगरतला से 15 जनवरी से और आनंद विहार से 17 जनवरी से यह ट्रेन बदले हुए मार्ग से चलेगी।

पूर्वोत्तर के राज्यों को दिल्ली और अन्य शहरों को जोड़ने के लिए 15 फरवरी 2021 से अगरतला राजधानी की शुरुआत हुई थी। इसमें तेजस कोच लगाए जाते हैं। इस कारण इसे तेजस राजधानी कहा जाता है। आनंद विहार से अगरतला के बीच की दूरी यह ट्रेन 41 घंटे 30 मिनट में तय करती है। मार्ग में बदलाव के बाद 43.50 घंटे की यात्रा होगी।

वर्तमान रूट

आनंद विहार टर्मिनल, कानपुर सेंट्रल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, पाटलीपुत्र, बरौनी, कटिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, बारपेटा रोड, रंगिया, गुवाहाटी, होजई, बदरपुर, न्यू करीमगंज, धर्मनगर, अंबासा, अगरतला।

नया रूट

आनंद विहार टर्मिनल से दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक पुराने मार्ग से उसके बाद पटना जंक्शन, जमालपुर, भागलपुर, मालदा टाउन होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वहां से पुराने मार्ग से अगरतला पहुंचेगी। 

ये भी पढ़ें-

रेल हादसा टला! रेड सिग्नल पार कर आगे बढ़ गई बांकुड़ा-रांची ट्रेन, जैसे-तैसे रोका गया; बाल-बाल बचे सैकड़ों यात्री

तेजस राजधानी की बुकिंग शुरू, फटाफट भर गई सीटें, मालदा के सांसद खगेन मुर्मू ने खरीदा पहला टिकट

chat bot
आपका साथी