Delhi Weather: बादल छाए रहे, लेकिन नहीं हुई बारिश; दिनभर रही उमस भरी गर्मी, अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे और भारी वर्षा होने की संभावना है। हल्की या 30 या 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवा भी चल सकती है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने रविवार को भी दिल्ली में मध्यम से भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया था।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Publish:Sun, 30 Jun 2024 08:02 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 08:02 PM (IST)
Delhi Weather: बादल छाए रहे, लेकिन नहीं हुई बारिश; दिनभर रही उमस भरी गर्मी, अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट
राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी।

HighLights

  • मौसम विभाग ने सोमवार से बुधवार तक तीन दिन के लिए जारी किया है ऑरेंज अलर्ट
  • पिछले दिन के मुकाबले बढ़ा तापमान, अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस हुआ दर्ज

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में रविवार को आंशिक बादल छाए रहे लेकिन देर शाम तक कहीं कोई वर्षा नहीं हुई। दोपहर में हल्की धूप भी निकली। इस वजह से पिछले दिन के मुकाबले तापमान में करीब डेढ़ डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। इस वजह से उमस भरी गर्मी महसूस की गई। इस बीच मौसम विभाग ने सोमवार से बुधवार तक तीन दिन दिल्ली में भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया है। इस वजह से तीन दिन ऑरेंज अलर्ट है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे और भारी वर्षा होने की संभावना है। हल्की या 30 या 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवा भी चल सकती है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने रविवार को भी दिल्ली में मध्यम से भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया था। लेकिन देर शाम तक दिल्ली के किसी हिस्से में हल्की वर्षा भी नहीं हुई।

ऑरेंज अलर्ट की जगह यलो अलर्ट जारी किया

मौसम के रुख में हुए इस बदलाव के कारण मौसम विभाग ने बाद में ऑरेंज अलर्ट की जगह यलो अलर्ट जारी किया। जून में इस माह कुल 243.4 मिलीमीटर वर्षा हुई, जो सामान्य (74.1 मिलीमीटर) से 228 प्रतिशत (169.3 मिलीमीटर) अधिक है। जिसमें मुख्य रूप से 228.1 मिलीमीटर वर्षा सिर्फ एक दिन 28 जून को हुई थी। इस वर्ष जून में सिर्फ नौ दिन वर्षा दर्ज की गई। पिछले वर्ष जून में 17 दिन वर्षा हुई थी।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 37.1 रहा जो सामान्य है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। इसके एक दिन पहले अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस था।

दिल्ली में मध्यम श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता

दिल्ली में लगातार दूसरे दिन हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। एनसीआर के ज्यादातर शहरों में भी हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार रविवार को वर्षा होने पर एयर इंडेक्स में सुधार होगा और हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में पहुंच सकती है। सीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 113 मिलीमीटर, फरीदाबाद 196, गाजियाबाद का 125, ग्रेटर नोएडा का 103, गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 158 रहा जो मध्यम श्रेणी में है। एनसीआर में सबसे कम एयर इंडेक्स नोएडा का 98 रहा जो संतोषजनक श्रेणी में है।

ये भी पढ़ें- Monsoon Update: जल्दी आकर मानसून ने दिल्ली को दी बड़ी राहत, 10 साल में चौथी बार जून के नाम रहा यह रिकॉर्ड

chat bot
आपका साथी