G20 Summit Guidelines: दिल्ली में 8, 9 और 10 सितंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? यहां जानिए पूरी डिटेल

G20 Summit Guidelines जी-20 शिखर सम्मेलन आगामी 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित नवनिर्मित भारत मंडपम में होने वाला है। इसे लेकर कार्यक्रम स्थल के आसपास की सड़कें बंद रहेंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि विदेशी प्रतिनिधि राजघाट और एनजीएमए (राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी) का दौरा करेंगे। दिल्ली पुलिस ने साफ किया है कि दिल्ली में इस दौरान आवश्यक सेवाओं पर कोई रोक नहीं है।

By Abhishek TiwariEdited By: Publish:Thu, 07 Sep 2023 01:24 PM (IST) Updated:Thu, 07 Sep 2023 01:24 PM (IST)
G20 Summit Guidelines: दिल्ली में 8, 9 और 10 सितंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? यहां जानिए पूरी डिटेल
G-20 Guidelines: दिल्ली में 8, 9 और 10 सितंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

HighLights

  • दिल्ली पुलिस ने किया साफ- राजधानी में नहीं है लॉकडाउन जैसी स्थिति।
  • सिर्फ नई दिल्ली जिले में ही लगे हैं प्रतिबंध, जरूरी चीजों पर कोई रोक नहीं।
  • दिल्ली पुलिस की लोगों से अपील- अफवाहों पर ध्यान न दें
  • तीन दिनों तक सुबह चार बजे से चलेगी दिल्ली मेट्रो
  • ऑनलाइन डिलीवरी सर्विस पर रोक, दवाओं के ऑर्डर की अनुमति; आने-जाने पर ये है नियम

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। G20 Summit Guidelines : आगामी 9 से 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। विदेशी मेहमानों की सुरक्षा और सुविधा देने के मद्देनजर दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है। जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों और अन्य विदेशी मेहमानों का आज गुरुवार (7 सितंबर) से दिल्ली आना शुरू हो जाएगा।

दिल्ली में 'कोई लॉकडाउन नहीं', अफवाहों से बचें

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक, जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है और इन तीन दिनों (8 से 10 सितंबर) के लिए शहर में प्रतिबंधों और ट्रैफिक नियमों के संबंध में कई दिशानिर्देश जारी किए हैं।

पुलिस ने साफ किया है कि 'शहर में कोई लॉकडाउन नहीं' होगा और सभी आवश्यक दुकानें जैसे फार्मेसी और सब्जी और किराने की दुकानें खुली रहेंगी। साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने आम लोगों को अफवाहों से बचने की सलाह दी है।

G20 Summit Guidelines: 3 दिन क्या खुला, क्या बंद?

नई दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सभी प्रतिष्ठान - स्कूल, कार्यालय, रेस्तरां, मॉल और बाजार बंद रहेंगे। केवल दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति जैसी आवश्यक वस्तुएं ले जाने वाले वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली जाने वाले निवासियों को उचित आईडी की आवश्यकता होगी। मेट्रो चल रही है, लेकिन कुछ अंकुश रहेगा। वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान 10 से 15 मिनट के लिए मेट्रो स्टेशन के कुछ गेट बंद हो सकते हैं। तीन सीटों वाले रिक्शा और टैक्सियों को नई दिल्ली जिले के बाहर की सड़कों पर चलने की अनुमति होगी। बसें भी चालू हैं, खासकर रिंग रोड पर चलने वाली बसें। मेट्रो का प्रयोग करें। यात्रियों और ट्रेन यात्रियों को सलाह दी गई कि वे जल्दी यात्रा शुरू करें और सुनिश्चित करें कि वे उचित आईडी अपने साथ रखें। भारी माल वाहन, मध्यम माल वाहन और हल्के माल वाहन को 7 से 10 सितंबर तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिल्ली में अंतरराज्यीय बसें और स्थानीय सिटी बसें जैसे- दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बसें और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) बसें, मथुरा रोड पर संचालित नहीं होंगी। इस दौरान आवश्यक वस्तुए जैसे- दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति आदि जैसी जरूरी वस्तुओं को ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को वैध "नो-एंट्री अनुमति" के साथ दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। वहीं, डाक सेवा, स्वास्थ्य सेवा, पैथ लैब सेवा और खाने की डिलीवरी करने जैसे पेशे से जुड़े लोगों को प्रवेश मिलेगा, लेकिन ऑनलाइन सामान डिलीवरी वालों को प्रवेश नहीं मिलेगा। दिल्ली हाई कोर्ट और निचली अदालतें आठ सितंबर को बंद रहेंगी। दिल्ली में धारा 144 लागू, पैरा जंपिंग-हॉट एयर बैलून्स पर रोक लगाई गई है।

ये भी पढ़ें- 

G20 Summit: नोएडा के रास्ते दिल्ली में आज से भारी वाहनों की एंट्री बैन, जानिए क्या है ट्रैफिक प्लान?

G20 Summit: गाजियाबाद की सीमाएं आज शाम 7 बजे से होंगी सील, नहीं जा सकेंगे दिल्ली

Also Read- 

G20 Summit Delhi: दूर कर लें अपनी टेंशन, जानिए क्या है राहत? तीन दिन 'दिल्ली बंद' का इस तरह उठाएं फायदा

G20 Summit Guidelines: दिल्ली में तीन दिन स्कूल-कॉलेज और बाजार के अलावा क्या-क्या रहेगा बंद? यहां जानिए सबकुछ

इन क्षेत्रों में ऑनलाइन नहीं मंगा सकेंगे खाना

खाद्य और ई-कॉमर्स डिलीवरी कंपनियों को नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के तहत करोल बाग, खान मार्केट, चांदनी चौक, सिविल लाइंस, सरोजिनी नगर और रोहिणी जैसे क्षेत्रों में 8-10 सितंबर तक फूड डिलीवरी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दिल्ली में क्या तीन दिन बंद रहेंगे होटल या रेस्टोरेंट? जानिए जी-20 समिट को लेकर क्या है नियम

बदली गई मेट्रो की टाइमिंग

दिल्ली मेट्रो की ट्रेन सेवाएं तीन दिनों (8-10 सितंबर तक) के लिए सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से शुरू होंगी। इस अवधि के दौरान सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे, जहां 9 और 10 सितंबर को एंट्री/एग्जिट की अनुमति नहीं होगी।

जी-20 सम्मेलन को लेकर आठ से 10 सितंबर तक मेट्रो का परिचालन सुबह चार बजे से शुरू हो जाएगा। सुबह चार से छह बजे तक सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेन 30 मिनट के अंतराल पर मिलेगी। छह बजे से मेट्रो पूरे दिन सामान्य समयसारिणी के अनुसार चलेंगी।

तीनों दिन सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे। वहीं, सुरक्षा कारणों की वजह से सिर्फ सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर नौ और 10 सितंबर को यात्रियों को चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी।

G20 Summit: दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वालों के लिए जरूरी खबर, तीन दिन के लिए बदल जाएगी Metro की टाइमिंग

इन स्टेशनों पार्किंग रहेगी बंद

सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और राम कृष्ण आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन की पार्किंग आठ सितंबर को सुबह चार बजे से 11 सितंबर दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी।

एयरपोर्ट जाने के लिए मेट्रो से सफर का सुझाव

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट का सफर या एयरपोर्ट जा रहे यात्रियों के लिए डायल का सुझाव है, यहां से आवाजाही के लिए यात्री निजी वाहनों के बजाय मेट्रो का इस्तेमाल करें।

टर्मिनल-2 व 3 जहां एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन, तो टर्मिनल-1 मेजेंटा लाइन से जुड़ा है। वहीं, निजी वाहन से IGI एयरपोर्ट जाएंगे तो टिकट दिखाना होगा।

एयर इंडिया और इंडिगो फ्लायर ने की राहत की पेशकश

जी-20 प्रतिबंधों के बीच यात्रियों को एकमुश्त छूट की पेशकश की जा रही है। इंडिगो ने यात्रियों से अनुरोध है कि वे ऑफर के बारे में ज्यादा जानने के लिए कंपनी के ग्राहक सेवा नंबर - 0124 6173838 या 0124 4973838 - पर संपर्क करें। एयर इंडिया भी 7 से 11 सितंबर के बीच दिल्ली आने-जाने वाले कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को छूट दे रही है।

नई दिल्ली क्षेत्र में नहीं होगा बसों का परिचालन

शिखर सम्मेलन के चलते डीटीसी ने परिचालन में बड़े बदलाव किए हैं। डीटीसी के अनुसार नौ और 10 सितंबर को प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम के आसपास तथा नई दिल्ली जिला के क्षेत्र में यातायात गतिविधियों को प्रतिबंधित किया गया है। इस दौरान डीटीसी की सिटी बसें रिंग रोड पर संचालित होंगी और रिंग रोड से आगे दिल्ली के बार्डर की ओर चलेंगी।

अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति तो होगी लेकिन वे रिंग रोड से आगे नहीं आ सकेंगी व रिंग रोड पर समाप्त हो जाएंगी। डीटीसी ने बताया है कि मालवाहक वाहनों और बसों को छोड़कर सामान्य वाहनों को रजोकरी बार्डर से दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी।

इंडिया गेट, कर्तव्य पथ आज से आम लोगों के लिए बंद

दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह सात से 10 सितंबर तक इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर टहलने, साइकिल चलाने और पिकनिक आदि मनाने के लिए नहीं आए। यह क्षेत्र नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) और नई दिल्ली पुलिस जिला में आता है। इसी क्षेत्र में विदेशी मेहमान ठहरेंगे।

मीडियाकर्मियों के वाहनों को भी नई दिल्ली जिले में आने की अनुमति नहीं

मीडियाकर्मियों के वाहनों को भी नई दिल्ली जिले में आने की अनुमति नहीं होगी। एप का करें इस्तेमाल: वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आयोजन के दौरान यदि लोग यात्रा करते हैं, तो वह ‘मैप माइ इंडिया’ एप का इस्तेमाल करें। इसमें प्रतिबंधित क्षेत्र को छोड़कर अन्य वैकल्पिक मार्गों द्वारा गंतव्य तक पहुंचा जा सकता है।

8 सितंबर से बंद होगी प्रगति मैदान सुरंग

यातायात पुलिस अधिकारी ने बताया कि आठ सितंबर की सुबह से प्रगति मैदान सुरंग यातायात के लिए बंद कर दी जाएगी। इसमें किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

एयरपोर्ट जाना है तो समय से पहले ही निकलें गुरुग्राम के लोग

आठ से 10 सितंबर तक दिल्ली में होने वाली जी-20 की बैठक को लेकर गुरुग्राम पुलिस ने भी ट्रैफिक डायवर्जन प्लान जारी किया है। इसके तहत गुरुग्राम से दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को दिक्कत हो सकती है। गुरुग्राम के वाहनों को उद्योग विहार के अंदर से होते हुए रजोकरी जाने वाले सर्विस लाइन के माध्यम से एयरपोर्ट की तरफ भेजा जाएगा।

इसे ध्यान में रखते हुए समय से पहले ही घर से निकलना होगा। जी 20 में भाग लेने आने वाले मेहमानों की सुरक्षा के लिए यातायात पुलिस ने कई डायवर्जन किए हैं। गुरुग्राम के ओबराय होटल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ठहरेंगे। इसको लेकर गुरुग्राम पुलिस ने पहले भारी वाहनों के लिए आदेश जारी किए थे।

यातायात पुलिस की ओर से बताया गया कि गुरुग्राम से आईजीआई हवाई अड्डा दिल्ली की ओर एनएच-48 पर सड़क यातायात सात सितंबर की रात 12 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक प्रभावित रहेगा।

वहीं रजोकरी बार्डर से दिल्ली में एम्बुलेंस व फायर ब्रिगेड को छोड़कर किसी भी भारी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सभी आवश्यक वस्तुओं के वाहन व यात्री बसों को गुरुग्राम से इफ्को चौक से एमजी रोड, सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन, महरोली रोड से होते हुए आया नगर दिल्ली की ओर गुजारा जाएगा।

सात से 10 सितंबर तक ये यातायात रूट रहेगा गुरुग्राम से टी-3 तक राजीव चौक या इफको चौक से जाने वाले वाहन चालक पुरानी दिल्ली रोड होते हुए एयरपोर्ट तक जा सकते हैं। या हाईवे की सर्विस रोड से टी-3 टर्मिनल रोड तक जाया जा सकता है।

गुरुग्राम से टी-1 तक राजीव चौक या इफको चौक से पुरानी दिल्ली रोड होते हुए वाहन गुजारे जाएंगे। या हाईवे की सर्विस रोड से होते हुए टी-3 तक यहां से टर्मिनल रोड से सर्विस रोड से संजय टी प्वाइंट तक और फिर उलान बातर मार्ग से टर्मिनल टी-1 तक पहुंचेंगे।

नौ से 11 सितंबर तक 207 ट्रेनें निरस्त

नौ से 11 सितंबर तक दिल्ली से चलने वाली 207 ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं। कई ट्रेनों के गंतव्य व प्रस्थान स्टेशन में बदलाव किया गया है। रेलवे प्रशासन द्वारा रेलकर्मियों को विशेष पास जारी किया गया है, जिससे कि वह अपने कार्यस्थल पर पहुंच सकें।

अधिकांश लोकल ट्रेनें निरस्त की गई हैं। इसके साथ ही दो शहरों के बीच चलने वाली इंटर सिटी एक्सप्रेस ट्रेनें भी नहीं चलेंगी। सभी को मेट्रो से आवाजाही करने की सलाह दी गई है।

दिल्ली: हाईवे से आउटलेट तक बने अवैध संपर्क मार्गों को बंद करें राज्य

राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुविधाओं के विकास में जुटे सड़क परिवहन मंत्रालय ने फ्यूल पंप, वे साइड एमेनिटीज, संपर्क मार्ग, रेस्ट एरिया को जोड़ने वाली सड़कों के निर्माण के दिशा-निर्देशों में कुछ बदलाव किए हैं, जिससे हाईवे का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सुविधाएं प्रदान करने के साथ सड़क सुरक्षा के जोखिम को भी कम किया जा सके।

रेस्तरां, फूड कोर्ट, फ्यूल स्टेशन, विलेज हाट-बाजार, चार्जिंग प्वाइंट, शौचालय, ड्राइवरों के लिए विश्राम स्थल समेत कई सुविधाओं से युक्त ऐसे छह सौ स्थल बनाए जाने हैं।

साथ ही मंत्रालय ने उन शिकायतों को भी गंभीरता से लिया है, जिनमें कहा गया है कि अनेक स्थानों पर हाईवे से आउटलेटों तक अवैध संपर्क मार्ग बना दिए गए हैं।

कहीं-कहीं तो यह काम हाईवे के कैरिजवे और सर्विस लेन के बीच बनी ड्रेनेज को पाटकर किया गया है। मंत्रालय ने ऐसे सभी संपर्क मार्गों को ट्रैफिक तथा सड़क सुरक्षा के लिए खतरनाक बताते हुए तत्काल बंद करने के लिए कहा है।

अस्पतालों में आर्मी की मेडिकल टीम की गई तैनात

सम्मेलन के मद्देनजर एम्स, सफदरजंग और आरएमएल अस्पताल में आर्मी की मेडिकल टीम तैनात की गई है, ताकि रसायनिक, जैविक और न्यूक्लियर हमले की स्थिति में इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। इन अस्पतालों के डाक्टरों व पैरामेडिकल कर्मचारियों को भी आर्मी की मेडिकल टीम ने प्रशिक्षित किया है।

एम्स को न्यूक्लियर, सफदरजंग अस्पताल को रासायनिक व आरएमएल को जैविक हमले की स्थिति में इलाज का नोडल अस्पताल बनाया गया है। इन अस्पतालों में तैयारी की गई है।

अस्पतालों के मुख्य गेट पर हेल्पलाइन डेस्क बनाया गया है और डी-कंटेमिनेशन के लिए शावर लगाए गए हैं। आरएमएल में आर्मी के 25 सदस्यीय मेडिकल टीम तैनात की गई है, जिसमें डाक्टर भी शामिल हैं।

एम्स में आर्मी के 20 सदस्यों की टीम की ड्यूटी लगाई है। सफदरजंग अस्पताल में भी आर्मी की मेडिकल टीम लगाई है।

chat bot
आपका साथी