Kisan Rail Roko Andolan: रेलवे की पंजाब, हरियाणा और यूपी पर विशेष नजर, जानिए कैसी है तैयारी

Kisan Rail Roko Andolan आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार के अनुसार रेल चक्का जाम को देखते हुए पंजाब हरियाणा उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल सहित कुछ अन्य इलाके में आरपीएसएफ के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 08:03 PM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 08:11 PM (IST)
Kisan Rail Roko Andolan: रेलवे की पंजाब, हरियाणा और यूपी पर विशेष नजर, जानिए कैसी है तैयारी
जरूरत पड़ने पर बड़े स्टेशनों पर रोकी जाएंगी ट्रेनें

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। किसानों के रेल चक्का जाम को देखते हुए रेलवे स्टेशनों और रेल पटरियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) के लगभग 20 हजार अतिरिक्त जवानों के तैनाती की गई है। जरूरत पड़ने पर प्रभावित इलाकों में रेल संचालन बंद कर दिया जाएगा। यह कोशिश होगी कि बड़े स्टेशनों पर ट्रेनों को रोका जाए जिससे कि यात्रियों को भोजन व अन्य जरूरी सामान आसानी से उपलब्ध हो सके।

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने बृहस्पतिवार को दोपहर 12 से शाम चार बजे तक रेल चक्का जाम करने की घोषणा की है। इस दौरान रेलवे संपत्ति व यात्रियों को कोई नुकसान न पहुंचाए इसके लिए रेल प्रशासन द्वारा जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि चार घंटे का चक्का जाम की घोषणा की गई है, इसलिए फिलहाल कोई भी ट्रेन पूरी तरह से निरस्त नहीं की गई है। जरूरत के अनुसार, ट्रेनों को किसी स्टेशन पर रोकने का फैसला किया जाएगा।

देश के कई राज्यों में रहेगी रेलवे की खास नजर

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार के अनुसार रेल चक्का जाम को देखते हुए पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल सहित कुछ अन्य इलाके में आरपीएसएफ के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। खुफिया रिपोर्ट ली जा रही है और उसी के अनुसार कदम उठाए जा रहे हैं। आरपीएफ संबंधित राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर काम कर रही है।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार का कहना है कि वरिष्ठ अधिकारी स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं। सुरक्षा के जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। किसी रूट पर ट्रेनों की आवाजाही बंद करनी पड़ी तो सुरक्षा जांच के बाद उसे फिर से शुरू किया जाएगा। बता दें कि कृषि कानून के खिलाफ किसान संगठनों ने 18 फरवरी को रेल रोको का ऐलान किया है। रेल यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी