जागरण न्यू मीडिया की दीप्ति मिश्रा को देवऋषि सम्मान, जागरण के धर्मेंद्र सिंह और नेमिष हेमंत भी सम्मानित

दैनिक जागरण के धर्मेंद्र सिंह और नेमिष हेमंत को प्रतिष्ठित देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान मिला है। इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र (आईवीएसके) का यह पुरस्कार उन्हें कांस्टीट्यूशन क्लब में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर एबीपी न्यूज के सीईओ अविनाश पांडेय व बोथरा फाउंडेशन ट्रस्ट के मुख्य परामर्शक व ट्रस्टी शुभ करण बोथरा ने प्रदान किया।

By Nimish Hemant Edited By: Geetarjun Publish:Sat, 29 Jun 2024 10:20 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2024 10:20 PM (IST)
जागरण न्यू मीडिया की दीप्ति मिश्रा को देवऋषि सम्मान, जागरण के धर्मेंद्र सिंह और नेमिष हेमंत भी सम्मानित
जागरण न्यू मीडिया की चीफ सब एडिटर दीप्ति मिश्रा, पत्रकार नेमिष हेमंत को सम्मानित करते आरएसएस के सुनील आंबेकर।

HighLights

  • इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र द्वारा कांस्टीट्यूशन क्लब में आयोजित समारोह में दिया गया ये प्रतिष्ठित पुरस्कार।
  • पत्रकारिता जगत में उल्लेखनीय योगदान के लिए जागरण न्यू मीडिया की दीप्ति मिश्रा भी हुईं सम्मानित।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दैनिक जागरण के धर्मेंद्र सिंह और नेमिष हेमंत को प्रतिष्ठित देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान मिला है। इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र (आईवीएसके) का यह पुरस्कार उन्हें कांस्टीट्यूशन क्लब में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर, एबीपी न्यूज के सीईओ अविनाश पांडेय व बोथरा फाउंडेशन ट्रस्ट के मुख्य परामर्शक व ट्रस्टी शुभ करण बोथरा ने प्रदान किया। पत्रकारिता जगत में उल्लेखनीय योगदान के लिए जागरण न्यू मीडिया की दीप्ति मिश्रा भी सम्मानित हुईं। शाल ओढ़ाकर सम्मानित करने के साथ सभी को प्रशस्तिपत्र व राशि का चेक प्रदान किया गया।

दैनिक जागरण के डिप्टी न्यूज एडिटर धर्मेंद्र सिंह को सम्मानित करते आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर

इस मौके पर, आरएसएस के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ठाकुर, ऑर्गेनाइजर के संपादक प्रफुल्ल केतकर, पांचजन्य के संपादक हितेश शंकर, डीडी न्यूज की महानिदेशक प्रिया कुमार, बुलंद भारत टीवी के एडिटर इन चीफ राज किशोर, इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र के अध्यक्ष अशोक सचदेवा व उपाध्यक्ष रीतेश अग्रवाल समेत कई वरिष्ठ लोग मौजूद रहे।

धर्मेंद्र सिंह को न्यूज रूम सहयोग, नेमिष हेमंत को उत्कृष्ट पत्रकार (प्रिंट) तथा दीप्ति मिश्रा को महिला संवेदना पत्रकारिता के लिए सम्मानित किया गया। इस समारोह में मीडिया जगत में उत्कृष्ट योगदान के लिए कुल 12 श्रेणियों में 12 पत्रकारों को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर सुनील आंबेकर ने कहा कि पत्रकार सच्ची जानकारी समाज और राष्ट्र हित में सामने लाएं। आज पत्रकार जिस तरह से जमीन स्तर पर जाकर रिपोर्टिंग करते है उसके बाद ही सच्चाई हमारे सामने आ पाती है। पत्रकार लोकतंत्र के सजग प्रहरी हैं जिनकी वजह से लोकतंत्र मजबूत होता है। उन्होंने कहा कि पत्रकार अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखकर बिना किसी स्वार्थ के समाचार देते हैं उससे ही हमारा समाज जुड़ता है।

देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान समारोह में पुरस्कार पाए पत्रकारों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि सूचना क्रांति के इस युग में हमें खबरें ऐसे प्रस्तुत करनी चाहिए जिनका समाज पर बुरा प्रभाव न पड़े।

उन्होंने आपातकाल का जिक्र करते हुए कहा कि बुरी घटनाओं को इसलिए भी याद करना चाहिए ताकि कोई फिर राष्ट्र पर ऐसा आघात न करें। अविनाश पांडेय ने कहा कि आज पत्रकारों को देवऋषि नारद जी से सीखना चाहिए कि उन्होंने हर समस्या को कैसे संवाद के माध्यम से हल किया। उन्होंने हमें संवाद का ऐसा विकल्प दिया जिससे हर बड़ी समस्या का हल संभव हो पाया।

शुभ करण बोथरा ने कहा कि नारद जी हमेशा किसी आधार और तथ्यों के साथ ही सूचना का आदान-प्रदान करते थे ताकि किसी सूचना का समाज पर गलत प्रभाव न पड़े। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को नारद जी की शैली से सीखना चाहिए कि किस शब्द को कब और कैसे प्रयोग करना है। राज किशोर ने देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान 2024 में सम्मानित हुए पत्रकारों के चयन की प्रक्रिया से अवगत कराया।

ये पत्रकार हुए सम्मानित

श्रेष्ठा वर्मा- उत्कृष्ट युवा पत्रकार

विकास कौशिक- उत्कृष्ट ग्रामीण / पर्यावरण पत्रकारिता

मनीष चौहान- उत्कृष्ट डिजिटल पत्रकार

हरीश चंद्र बर्णवाल- उत्कृष्ट कंटेंट क्रिएटर (यूट्यूब)

गौरव मिश्रा- साहसिक पत्रकार

संजय कुमार-उत्कृष्ट छायाकार (फोटो/विडियो)

दिनेश गौतम- उत्कृष्ट पत्रकार टीवी

अनीता चौधरी- उत्कृष्ट स्तम्भकार

रीमा परासर- उत्कृष्ट पत्रकार

chat bot
आपका साथी