दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर, अगले दो महीने में वॉट्सऐप से बस टिकट बुक कर सकेंगे यात्री; 15 जनवरी तक होगा ट्रायल

दिल्ली सरकार अगले दो महीने के अंदर वॉट्सऐप के जरिए बस टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करेगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इस परियोजना के लिए ट्रायल अगले 15 दिनों में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिंगल जर्नी टिकट सिस्टम भी पाइपलाइन में है। इस सिस्टम के जरिए यात्री ऑटो मेट्रो टिकट और बस टिकट बुक कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 21 Dec 2023 07:12 PM (IST) Updated:Thu, 21 Dec 2023 07:12 PM (IST)
दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर, अगले दो महीने में वॉट्सऐप से बस टिकट बुक कर सकेंगे यात्री; 15 जनवरी तक होगा ट्रायल
अगले दो महीने में वॉट्सऐप से बस टिकट बुक कर सकेंगे यात्री।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार अगले दो महीने के अंदर वॉट्सऐप के जरिए बस टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करेगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इस परियोजना के लिए ट्रायल अगले 15 दिनों में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिंगल जर्नी टिकट सिस्टम भी पाइपलाइन में है। इस सिस्टम के जरिए यात्री ऑटो, मेट्रो टिकट और बस टिकट बुक कर सकेंगे। 

कैलाश गहलोत ने कहा, 'इस पहल के लिए हमने पहले ही वॉट्सऐप के साथ करार कर लिया है। इसमें कोई डिजिटल मनी शामिल नहीं होगा। इससे आप एनसीएमसी कार्ड खरीद सकते हैं या डिजिटल टिकट। इससे डिजिटलीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा।'

ये भी पढ़ें- IIT Delhi के टैलेंट पर फिदा हुईं दुनियाभर की कंपनियां, कैंपस प्लेसमेंट में इतने छात्रों की नौकरी हुई पक्की

40 लाख लोग बसों में करते हैं सफर

सरकार ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि दिल्ली में करीब 40 लाख लोग बसों में यात्रा करते हैं और 2025 तक यह संख्या 60 लाख तक जाने की उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि डिजिटल टिकट सिस्टम से यात्रियों को नकदी की समस्याएं खत्म होंगी।

अलग ऐप लॉन्च की तैयारी

दिल्ली में 7,000 से अधिक सरकारी बसें हैं, जिनमें 4,000 डीटीसी और 3,000 क्लस्टर बसें शामिल हैं। गहलोत ने कहा कि सरकार सिंगल जर्नी टिकट की बुकिंग के लिए एक अलग ऐप लॉन्च करने की भी योजना बना रही है। उन्होंने कहा, 'एक ही टिकट का उपयोग ऑटो, मेट्रो और बस में यात्रा के लिए किया जाएगा और यह मूल स्थान से लेकर गंतव्य तक यात्रियों को पहुंचने की सुविधा प्रदान करेगा। 

ये भी पढ़ें- Delhi AIIMS में 23 दिसंबर से अवकाश पर रहेंगे 50 प्रतिशत डॉक्टर, दूर-दराज के मरीजों की बढ़ सकती है परेशानी

chat bot
आपका साथी