शुरू होने जा रही एक और मेट्रो लाइन, नोएडा, गाजियाबाद व दिल्ली को मिलेगी सुविधा

अभी सिटी सेंटर से द्वारका और वैशाली से द्वारका रूट पर 64 मेट्रो चल रही हैं। सेक्टर-32 से 62 लाइन शुरू होने पर 25 से 30 मेट्रो और जुड़ जाएंगी। इससे व्यस्त समय में थोड़ी राहत मिलेगी।

By Amit SinghEdited By: Publish:Mon, 08 Oct 2018 04:52 PM (IST) Updated:Mon, 08 Oct 2018 04:52 PM (IST)
शुरू होने जा रही एक और मेट्रो लाइन, नोएडा, गाजियाबाद व दिल्ली को मिलेगी सुविधा
शुरू होने जा रही एक और मेट्रो लाइन, नोएडा, गाजियाबाद व दिल्ली को मिलेगी सुविधा

नोएडा (जेएनएन)। दिल्ली से सटे नोएडा शहर में अगले माह से एक और लाइन पर मेट्रो का ट्रायल शुरू होने वाला है। इसका सीधा लाभ नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली के यात्रियों को मिलेगा। ट्रायल रन सफल होने पर नव वर्ष से लोगों को इस नई लाइन पर यात्रा करने का तोहफा मिल सकेगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) अगले माह नवंबर से सिटी सेंटर (सेक्टर-32) से सेक्टर-62 तक के रूट पर ट्रायल रन करने की तैयारी में जुटा हुआ है। तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए काम तेज कर दिया गया है। लाइन के लिए दोनों ओर ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। इस रूट पर करीब दो माह ट्रायल रन करने के बाद, नए साल पर इसे आम लोगों के लिए शुरू किया जा सकता है।

मालूम हो कि डीएमआरसी अभी नोएडा में सेक्टर-32 सिटी सेंटर से द्वारका तक ब्लू लाइन मेट्रो का संचालन कर रहा है। इसी लाइन को सेक्टर-62 तक बढ़ाया जा रहा है। इस रूट पर सेक्टर-34, 52, 61, 62 के अलावा सेक्टर-62 इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी स्टेशन बनाए जा रहे हैं। रूट का निर्माण कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि स्टेशनों पर अब केवल प्लास्टर, रेलिंग व फर्श डालने का काम बचा है। खिड़की और दरवाजे लगाने का काम भी तेजी से चल रहा है। इसके अलावा ओएचई लाइन डाली जा रही हैं। वहीं सिविल का काम लगभग 90 फीसद हो गया है। कुल मिलाकर 65 फीसद काम पूरा हो गया है। उम्मीद है कि नवंबर के आखिर तक मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा।

जनवरी तक शुरू हो सकेगी मेट्रो

डीएमआरसी का दावा है कि इस रूट पर दिसंबर 2018 में मेट्रो चलनी शुरू हो जाएगी, लेकिन काम की रफ्तार व ट्रायल को देखते हुए जनवरी से पहले इसके चलने की उम्मीद नहीं है।

इलेक्ट्रॉनिक सिटी और सेक्टर 71 पर होगी पार्किंग

इस नए रूट के सेक्टर-62 इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी और सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। बाकी स्टेशन पर पार्किंग सुविधा देने की अभी कोई योजना नहीं है। इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी स्टेशन पर छिजारसी की ओर पार्किंग बनाई जाएगी। यहां पर करीब 400 वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था होगी। सेक्टर-71 स्टेशन पर भी 100 से अधिक वाहनों की पार्किंग होगी।

30 मेट्रो अतिरिक्त चलेंगी

अभी सिटी सेंटर से द्वारका और वैशाली से द्वारका रूट पर 64 मेट्रो चल रही हैं। सेक्टर-32 से 62 लाइन शुरू होने पर इस लाइन पर 25 से 30 मेट्रो और जुड़ जाएंगी। अतिरिक्त मेट्रो चलने पर लोगों को व्यस्त समय में एक से सवा मिनट के बीच में मेट्रो मिला करेगी।

chat bot
आपका साथी