दिल्ली के मिंटो ब्रिज पर अब भारी बारिश में भी नहीं भरेगा पानी! PWD मंत्री ने अधिकारियों को दे दिए ये सख्त निर्देश

दिल्ली (Delhi Rains) में एक दिन की बारिश ने राजधानी को पानी-पानी कर दिया। आम-जनजीव अस्त-व्यस्त हो गया। दिल्ली के कई अंडरपास पानी से लबालब हो गया। इसमें ही एक था। नई दिल्ली स्थित मिंटो ब्रिज पर। यहां की तस्वीरें हर बारिश में सोशल मीडिया पर वायरल होती हैं लेकिन अब ऐसा न हो। इसको लेकर पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने अधिकारियों को कुछ निर्देश दिए हैं।

By V K Shukla Edited By: Monu Kumar Jha Publish:Sun, 30 Jun 2024 04:19 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 04:24 PM (IST)
दिल्ली के मिंटो ब्रिज पर अब भारी बारिश में भी नहीं भरेगा पानी! PWD मंत्री ने अधिकारियों को दे दिए ये सख्त निर्देश
Delhi Rain Update: जलजमाव रोकने के नई तकनीकों का हो इस्तेमाल-PWD मंत्री। फाइल फोटो

HighLights

  • मिंटो ब्रिज पर मौजूदा पंप हाउस की बढ़ेगी क्षमता, ताकि फिर न हो जलभराव।
  • इमरजेंसी अलार्म सिस्टम सहित आटोमैटिक पम्प भी किए तैनात।
  • आतिशी ने विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ पम्प हाउस का किया निरीक्षण।

राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली। पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने रविवार की उच्चाधिकारियों के साथ मिंटो ब्रिज अंडरपास स्थित पम्प हाउस का निरीक्षण किया और अधिकारियों को इसकी क्षमता को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कहा कि मिंटो ब्रिज पर मौजूदा पंप हाउस की क्षता बढ़ाई जाए ताकि फिर जलभराव की समस्या न हो।

जलभराव को रोकने के लिए नई तकनीकों का हो इस्तेमाल-आतिशी

आतिशी (Atishi) न आगे कहा कि अधिकारी जलभराव को रोकने के नई तकनीकों का इस्तेमाल करें। हर ज़रूरी कदम उठाए ताकि लोगों को जलजमाव का सामना न करना पड़े। दिल्ली सरकार के अनुसार मानसून के दौरान सामान्य दिनों में दिल्ली में 20-25 मिमी बरसात होती है।

पिछले दिनों में 24 घंटे में ही 228 मिमी हुई बरसात

2-3 साल पहले तक मिंटो ब्रिज अंडरपास पर कम बारिश में ही जलजमाव हो जाता था लेकिन इसे दूर करने के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा कई स्थाई कदम उठाये गए। पीडब्ल्यूडी ने यहां एक अतिरिक्त ड्रेनेज लाइन बनाई।

इमरजेंसी अलार्म सिस्टम सहित आटोमैटिक पम्प तैनात किए। इस कारण पिछले साल कई दिन 100 मिमी से ज़्यादा बारिश होने के बाद भी यहां जलजमाव नहीं हुआ, लेकिन इस साल पिछले दिनों 24 घंटे में ही 228 मिमी बरसात हुई जो दिल्ली में मानसून के दौरान होने वाली कुल बरसात का 25% है।

कुछ घंटों तक जलजमाव की रही भारी समस्या

ऐसे में इस अप्रत्याशित बारिश के कारण अंडरपास में जलजमाव की समस्या सामने आई। भारी बारिश के कारण मिण्टो ब्रिज अंडरपास पर तैनात पम्पों को पानी निकालने में समय लगा। इस कारण यहाँ कुछ घंटों तक जलजमाव की समस्या रही।

यहां दोबारा ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो इसे लेकर रविवार को पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी (PWD Minister Atishi) ने विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ यहां स्थित पम्प हाउस का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें: Asaduddin Owaisi: ओवैसी के खिलाफ आज बजरंग दल का 'हल्ला बोल', दिल्ली के सरकारी आवास पर किया प्रदर्शन

chat bot
आपका साथी