अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : ट्रेनों के इंजन पर वीरांगनाओं के नामों की पेंटिंग

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि पांच दशक से तुगलकाबाद लोको शेड शानदार प्रदर्शन कर रहा है। इसे उन बहादुर महिलाओं से जोड़ा गया है जिन्होंने तलवार उठाकर न सिर्फ अंग्रेजों का सामना किया था बल्कि देश की आजीदी में भी अहम भूमिका निभाई थी।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 12:02 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 12:02 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : ट्रेनों के इंजन पर वीरांगनाओं के नामों की पेंटिंग
उत्तर रेलवे ने महिला दिवस पर ट्रेनों के इंजन को इन महिलाओं को समर्पित करने का निर्णय लिया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तर रेलवे ने इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को देश की वीरांगनाओं को समर्पित करने का निर्णय लिया है। उनके सम्मान में उत्तर रेलवे ने दो श्रेणी डब्ल्यूडीपी 4बी और डब्ल्यूडीपी 4डी श्रेणी के इंजनों को वीरांगनाओं के नाम पर रखने का निर्णय लिया है। इसके लिए ट्रेनों के इंजन पर वीरांगनाओं के नामों की पेंटिंग की गई है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि पांच दशक से तुगलकाबाद लोको शेड शानदार प्रदर्शन कर रहा है। इसे उन बहादुर महिलाओं से जोड़ा गया है, जिन्होंने तलवार उठाकर न सिर्फ अंग्रेजों का डटकर सामना किया था, बल्कि देश को आजाद कराने में भी अहम भूमिका निभाई थी। ऐसे में उत्तर रेलवे ने महिला दिवस के अवसर पर ट्रेनों के इंजन को इन महिलाओं को समर्पित करने का निर्णय लिया है।

इस कड़ी में तुगलकाबाद के लोकोमोटिव शेड में फिलहाल रानी अहिल्याबाई, रानी अवंतीबाई, रानी वेलु नचियार, रानी चेन्नम्मा, रानी लक्ष्मीबाई और झलकारीबाई के साथ ऊदा देवी के नाम इंजनों पर पेंट किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही अन्य वीरांगनाओं को भी इस कड़ी में जोड़ा जा रहा है, ताकि इतिहास की अमर महिला योद्धाओं की स्मृतियों को जीवित रखा जा सके।

chat bot
आपका साथी