'यशोभूमि', एयरपोर्ट लाइन विस्तार... PM Modi अपने जन्मदिन पर दिल्लीवालों को देंगे ये दो खास तोहफे, पढ़ें खासियत

Delhi Metro News Updateप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को द्वारका सेक्टर-21 एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के एक्सटेंशन और इंडिया कन्वेंशन सेंटर (IICC) यशोभूमि उद्घाटन करेंगे। इस एक्सटेंशन लाइन के उद्घाटन के बाद नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक यात्रा करने में मात्र 20 से 25 मिनट का वक्त लगेगा। इस नए एक्सटेंशन पर यात्रियों के लिए मेट्रो का परिचालन उसी दिन रविवार 17 सितंबर को दोपहर से शुरू हो जाएगा।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 16 Sep 2023 12:53 PM (IST) Updated:Sat, 16 Sep 2023 03:04 PM (IST)
'यशोभूमि', एयरपोर्ट लाइन विस्तार... PM Modi अपने जन्मदिन पर दिल्लीवालों को देंगे ये दो खास तोहफे, पढ़ें खासियत
PM Modi अपने जन्मदिन पर दिल्लीवालों को देंगे ये दो खास तोहफे। (फाइल फोटो)

HighLights

  • PM Modi रविवार को एयरपोर्ट एक्सटेंशन लाइन का करेंगे उद्घाटन
  • गुरुग्राम से दिल्ली आने वाले यात्रियों को भी होगा लाभ

नई दिल्ली, पीटीआई।Delhi Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को द्वारका सेक्टर-21 एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के एक्सटेंशन और इंडिया कन्वेंशन सेंटर (IICC) यशोभूमि उद्घाटन करेंगे। इस एक्सटेंशन लाइन के उद्घाटन के बाद नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक यात्रा करने में मात्र 20 से 25 मिनट का वक्त लगेगा।

डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा कि इस नए एक्सटेंशन पर यात्रियों के लिए मेट्रो का परिचालन उसी दिन यानी रविवार, 17 सितंबर को दोपहर तीन बजे से शुरू हो जाएगा। इस भाग के जुड़ने से नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कुल लंबाई 24.9 किमी हो जाएगा।

इस वक्त (खबर लिखे जाने तक) एयरपोर्ट लाइन पर सेवाएं द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन तक उपलब्ध हैं जो एयरपोर्ट लाइन और दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के बीच एक इंटरचेंज प्वाइंट भी है। कन्वेंशन सेंटर की सेवा के अलावा यह नया स्टेशन द्वारका के सेक्टर-25 के आसपास के निवासियों और पड़ोसी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ नए सेक्टरों को मेट्रो कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा।

#WATCH | Visuals of 'YashoBhoomi' that Prime Minister Narendra Modi will dedicate to the nation at Dwarka on 17th September in Delhi. pic.twitter.com/j5D86ruHAv

— ANI (@ANI) September 16, 2023

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अब होंगे 7 स्टेशन

डीएमआरसी ने अपने बयान में आगे कहा, 'द्वारका सेक्टर-21 स्टेशन को नए स्टेशन से जोड़ने वाली 2 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सुरंग का निर्माण भी कट-एंड-कवर तकनीक का उपयोग करके किया गया है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अब सात मेट्रो स्टेशन हैं, जिनके नाम हैं नई दिल्ली (येलो लाइन के साथ इंटरचेंज), शिवाजी स्टेडियम, धौला कुआं, दिल्ली एयरोसिटी, एयरपोर्ट (टी-3), द्वारका सेक्टर-21 (ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज) और यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25।

हर 10 मिनट के अंतराल में चलेगी मेट्रो

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर पर पूरे द्वारका सेक्टर-21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 मेट्रो सेक्शन पर छह कोच वाली कुल आठ ट्रेनें उपलब्ध होंगी। इस सेक्शन पर 10 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें चलेंगी।

यह भी पढ़ें: Delhi: पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाएगी भाजपा, 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक सेवा पखवाड़े का आयोजन

बढ़ी मेट्रो की रफ्तार

दिल्ली मेट्रो भी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अपनी ट्रेनों की परिचालन गति 90 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटे की गति करेगी जैसा कि मार्च 2023 में थी। नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक की पूरी यात्रा में लगभग 21 मिनट का समय लगेगा। अधिकारियों ने कहा कि नई दिल्ली और द्वारका सेक्टर-21 के बीच यात्रा का पिछला समय लगभग 22 मिनट था जो अब घटकर लगभग 19 मिनट हो गया है।

यह भी पढ़ें: TMC नेता ने मांगी रामलीला मैदान में पंडाल लगाने की अनुमति, बंगाल से दिल्ली धरना देने आएंगे 50 हजार मजदूर

chat bot
आपका साथी