Ram Temple पर फैसले के लिए खुद को तैयार कर रहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

Ayodhya में राम जन्मभूमि मंदिर पर किसी भी फैसले के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ खुद को तैयार कर रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By:
Updated: Fri, 01 Nov 2019 07:06 AM (IST)
Ram Temple पर फैसले के लिए खुद को तैयार कर रहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
Ram Temple पर फैसले के लिए खुद को तैयार कर रहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर (Ram Temple) पर किसी भी फैसले के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) खुद को तैयार कर रहा है। संघ आशांवित है कि नवंबर के मध्य तक आने वाला सुप्रीम कोर्ट का फैसला उसके पक्ष में होगा। हालांकि, विपरित फैसला आने की स्थिति के लिए भी वह अपनी रणनीति को पुख्ता कर लेना चाहता है। इसलिए छतरपुर में चल रही संघ परिवार की तीन दिवसीय बैठक में गुरुवार को दूसरे दिन भी राममंदिर का मुद्दा छाया रहा। इसमें सर संघचालक मोहन भागवत, संघ के शीर्ष पदाधिकारी और आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारी शामिल हुए। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दूसरे दिन भी बैठक में हिस्सा लिया। वहीं, उत्तर प्रदेश भाजपा के संगठन मंत्री सुनील बंसल विशेष रूप से बुलाए गए।

फैसले को लेकर आशान्वित  

संघ के एक पदाधिकारी के मुताबिक हम फैसला अपने पक्ष में आने को लेकर आशांवित हैं। वैसे इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने फैसले में मंदिर स्थान को तीन बराबर भागों में बांटने का आदेश दिया था। ऐसे में हर फैसले को लेकर खुद को तैयार किया जा रहा है और उसके अनुसार रणनीति तैयार की जा रही है। संघ नहीं चाहता है कि फैसले के बाद किसी भी प्रकार देश का सौहार्द बिगड़े।

विधानसभा चुनावों पर भी चर्चा 

बैठक में इस मामले से सीधे तौर पर जुड़े विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के शीर्ष पदाधिकारी भी शामिल हुए हैं। इसमें अनुषांगिक संगठनों के कामकाज की समीक्षा करने के साथ उनके लिए आगे की कार्ययोजना भी तैयार की जा रही है। बैठक में हाल ही में दो राज्यों के विधानसभा चुनावों पर भी चर्चा की गई। सूत्रों के मुताबिक संघ परिवार इन राज्यों में खासकर हरियाणा में कम मतदान फीसद से भी चिंतित है।