'महिलाओं के प्रति दुश्मनी दिखा रही दिल्ली सरकार...', स्वाति मालीवाल ने सीएम केजरीवाल को लिखा लेटर

आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने केजरीवाल सरकार पर दिल्ली महिला आयोग को कमजोर करने का आरोप लगाया है। इसे लेकर मालीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है। पत्र में स्वाति ने कहा कि दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष पद से जब से मैंने इस्तीफा दिया है दिल्ली सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों ने आयोग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

By AgencyEdited By: Abhishek Tiwari Publish:Tue, 02 Jul 2024 12:56 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 01:06 PM (IST)
'महिलाओं के प्रति दुश्मनी दिखा रही दिल्ली सरकार...', स्वाति मालीवाल ने सीएम केजरीवाल को लिखा लेटर
स्वाति मालीवाल ने पत्र लिखकर दिल्ली सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। (फाइल फोटो)

HighLights

  • मालीवाल ने दिल्ली महिला आयोग के समक्ष आ रही समस्याओं को उठाया
  • स्वाति ने कहा- 181 महिला हेल्पलाइन का बंद होना 'भयावह' है
  • उन्होंने दावा किया कि आयोग को मिलने वाली धनराशि रोक दी गई है

पीटीआई, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) राज्यसभा सांसद और दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की पूर्व प्रमुख स्वाति मालीवाल ने केजरीवाल सरकार को फिर निशाने पर लिया है। ताजा मामले में उन्होंने दिल्ली सरकार पर महिला आयोग को कमजोर करने का आरोप लगाया है। उन्होंने इस मामले को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है।

डीसीडब्ल्यू को 'कमजोर' बना रही है दिल्ली सरकार- मालीवाल

स्वाति मालीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर उनके मंत्रियों पर महिला आयोग को 'कमजोर संस्था' बनाने का आरोप लगाया है। बता दें कि आम आदमी पार्टी द्वारा राज्यसभा में मनोनीत किए जाने के बाद मालीवाल ने दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

मालीवाल ने एक्स पर लिखा, "पिछले छह महीने से किसी भी कर्मचारी को वेतन नहीं दिया गया है, बजट में 28.5 प्रतिशत की कटौती की गई है, 181 हेल्पलाइन बंद कर दी गई है और अध्यक्ष तथा दो सदस्यों के पदों को भरने के लिए कोई काम नहीं किया गया है।"

जबसे मैंने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दिया है, तबसे दिल्ली सरकार के मंत्रियों और अफ़सरों ने आयोग के ख़िलाफ़ मोर्चा खोल दिया है। पिछले 6 महीने से किसी को सैलरी नहीं दी गई है, बजट 28.5 प्रतिशत कम कर दिया है, 181 हेल्पलाइन वापिस ले ली गई है और अध्यक्ष और 2 मेम्बर की… pic.twitter.com/wt6h2o02M8

— Swati Maliwal (@SwatiJaiHind) July 2, 2024

महिला हेल्पलाइन 181 चलाएगा महिला एवं बाल विकास विभाग

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार का महिला एवं बाल विकास (डब्ल्यूएंडसीडी) विभाग दिल्ली महिला आयोग से महिला हेल्पलाइन नंबर 181 का प्रबंधन अपने हाथ में लेने की तैयारी में है। इस कार्य के दो दिन में पूरा होने की उम्मीद है।

इस पर दिल्ली सरकार का महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, "फिलहाल 181 से संबंधित शिकायतें हेल्पलाइन नंबर 112 पर की जा सकती हैं। केंद्र सरकार के अनुसार अब यह हेल्पलाइन नंबर महिला एवं बाल विकास (डब्ल्यूएंडसीडी) विभाग चलाएगा, जिसके चलते इसे 30 जून से बंद कर दिया गया है।"

उन्होंने आगे कहा, "मुझे विश्वास है कि महिला हेल्पलाइन नंबर 181 कुछ दिनों के भीतर फिर से चालू हो जाएगा। यह परिवर्तन भारत सरकार के निर्देश पर हुआ है। 30 जून, 2024 तक दिल्ली महिला आयोग के तहत महिला हेल्पलाइन चालू थी। इस हेल्पलाइन नंबर 181 पर हर महीने लगभग 40 हजार कॉल आती हैं। यह एक टोल-फ्री 24 घंटे की दूरसंचार सेवा है, जो महिलाओं को मदद और जानकारी प्रदान करती है।"

chat bot
आपका साथी