रेलवे को सताने लगी है कोहरे की चिंता

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : सर्दी में पड़ने वाले कोहरे के कारण सुरक्षित रेल परिचालन बड़ी चुनौती है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 07:26 PM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 07:26 PM (IST)
रेलवे को सताने लगी है कोहरे की चिंता
रेलवे को सताने लगी है कोहरे की चिंता

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : सर्दी में पड़ने वाले कोहरे के कारण सुरक्षित रेल परिचालन बड़ी चुनौती है। इसलिए इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। रेलवे कर्मचारियों को इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किया जा रहा है। उन्हें सुरक्षित रेल परिचालन के लिए हर हाल में दिशा-निर्देश का पालन करने की हिदायत दी जा रही है। साथ ही कर्मचारियों की काउंसलिंग भी की जा रही है।

दिल्ली एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से धुंध छाया रह रहा है जिससे सुबह व रात में दृश्यता कम हो जा रही है। आने वाले दिनों में यह परेशानी और बढ़ेगी। ठंड बढ़ने के साथ ही कोहरे का प्रकोप भी शुरू हो जाएगा। प्रत्येक वर्ष कोहरे के कारण ट्रेन परिचालन बुरी तरह से बाधित होता है। ट्रेनें घंटों देरी से चलती हैं। कई ट्रेनें रद करनी पड़ती हैं। इसे ध्यान में रखकर प्रिंसिपल चीफ ऑपरेटिंग मैनेजर ने ट्रेनों की रफ्तार को लेकर सभी मंडलों को निर्देश जारी किए हैं।

कोहरे के दौरान ट्रेनों की रफ्तार धीमी की जाएगी। प्रत्येक ट्रेन के इंजन में सेफ्टी फॉग डिवाइस लगाया जाएगा। पूरी तरह से ऑटोमेटिक सिग्नल वाले सेक्शन पर ग्रीन सिग्नल मिलने पर ट्रेन की अधिकतम गति 75 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। सिग्नल के हिसाब से ट्रेन की रफ्तार 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक कम करने को कहा गया है।

यदि इंजन में लगा फॉग डिवाइस काम नहीं करता है तो ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटा रखने का निर्देश दिया गया है। चालकों को सिग्नल पर विशेष सर्तकता बरतने को कहा गया है। इसके साथ ही चालकों, सहचालकों, सिग्नल व अन्य कर्मचारियों को कोहरे में बरती जाने वाली सावधानी की जानकारी दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी