Mohan Yadav को मिली MP की कमान, मध्य प्रदेश में होंगे दो डिप्टी सीएम; नरेंद्र सिंह तोमर बनेंगे विधानसभा स्पीकर

MP BJP MLA Meet मध्य प्रदेश के भोपाल में आज शाम 4 बजे होने जा रही पर्यवेक्षकों और विधायक दल की बैठक के बाद यह साफ हो जाएगा कि मध्य प्रदेश का नया सीएम कौन होगा। चुनाव परिणाम आने के बाद से ही सीएम पद को लेकर शिवराज सिंह चौहान नरेंद्र सिंह तोमर ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे नेताओं के नाम की चर्चा चलती रही। आज इसको लेकर संशय खत्म हो जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 11 Dec 2023 09:33 AM (IST) Updated:Mon, 11 Dec 2023 05:12 PM (IST)
Mohan Yadav को मिली MP की कमान, मध्य प्रदेश में होंगे दो डिप्टी सीएम; नरेंद्र सिंह तोमर बनेंगे विधानसभा स्पीकर
Mohan Yadav: भाजपा विधायक दल की बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का एलान हो गया। (फोटो सोर्स: एएनआई)

HighLights

  • मोहन यादव होंगे मुख्यमंत्री के नए मुख्यमंत्री
  • राजेंद्र शुक्‍ल और जगदीश देवड़ा डिप्‍टी सीएम होंगे
  • नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा का स्पीकर बनाया जाएगा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। Mohan Yadav। भाजपा विधायक दल की बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का एलान हो गया।  मोहन यादव को मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाने का एलान हुआ। वो दक्षिण उज्जैन से विधायक हैं और शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रह चुके हैं। 

जानकारी के मुताबिक, नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा का स्पीकर बनाया जाएगा। राजेंद्र शुक्‍ल और जगदीश देवड़ा डिप्‍टी सीएम होंगे। 

#WATCH | BJP leaders including Shivraj Singh Chauhan, congratulate party leader Mohan Yadav after he was named as the new Chief Minister of Madhya Pradesh pic.twitter.com/SibAIt4Cnh

— ANI (@ANI) December 11, 2023

छत्तीसगढ़ के में आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। विष्णुदेव साय के मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद इस बात को लेकर काफी चर्चा चल रही थी कि क्या एमपी में भी नए चेहरे को सीएम बनाया जाएगा। आखिरकार सोमवार शाम को अटकलों पर विराम लग गया और मोहन यादव को भाजपा विधायक दल में सर्वसम्मति से सीएम चुना गया।  

एमपी में होने वाले विधायक दल की बैठक से जुड़ी हर अपडेट्स यहां जानें--

भाजपा कार्यालय में विधायकों के ग्रुप फोटो सेशन के बाद विधायक दल की बैठक हुई। बैठक के बाद मोहन यादव को सीएम बनाने का फैसला लिया गया। 

भाजपा कार्यालय के बाहर लग रहे मोदी और शिवराज के नारे

मध्य प्रदेश में भाजपा कार्यालय के बाहर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शिवराज सिंह चौहान के समर्थन में नारे लग रहे।

विधायकों का कार्यालय में हो रहा जोरदार स्वागत

भाजपा कार्यालय पहुंचने वाले सभी विधायकों का तिलक लगाकर स्वागत किया जा रहा है। इसके साथ ही विधायकों का डिजिटल रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है। 

प्रह्लाद सिंह पटेल Prahlad Singh patel के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई

भोपाल में भाजपा कार्यालय में मध्य प्रदेश के लिए सीएम का चेहरा चुनने के लिए पर्यवेक्ष और भाजपा विधायक पहुंच गए हैं। इस बीच प्रह्लाद सिंह पटेल के घर के बाहर पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है। इससे ऐसा माना जा रहा है कि वे सीएम पद की रेस में सबसे आगे हैं।

प्रह्लाद  सिंह पटेल का अब तक का सफर

नरसिंहपुर से विधायक प्रहलाद सिंह पटेल का रातनीतिक सफर कई उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरा है। नरसिंहपुर के 2,32,324 मतदाताओं के साथ भाजपा के पदधिकारियों ने प्रहलाद सिंह पटेल पर विश्‍वास जताया है। नरसिंहपुर जिले में सबसे कड़ा मुकाबला नरसिंहपुर विधानसभा सीट पर रहा जहां से प्रहलाद सिंह पटेल उम्‍मीदवार रहे। इनके समक्ष कांग्रेस के लाखन सिंह पटेल से मुकाबला था। लाखन सिंह अनेक नेताओं की तरह ब्रह्मलीन स्वामी स्वरूपानंद के शिष्यों में शामिल हैं।

मुख्यमंत्री के चयन करने की तैयारी में जुटे नेता

भोपाल में पार्टी कार्यालय में भाजपा नेता नरेंद्र सिंह तोमर, शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर और वीडी शर्मा। भारतीय जनता पार्टी आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के चयन करने की तैयारी में है।

#WATCH | Madhya Pradesh: BJP leaders Narendra Singh Tomar, Shivraj Singh Chauhan, Manohar Lal Khattar, and VD Sharma at the party office, in Bhopal.

Bharatiya Janata Party is set to select Madhya Pradesh CM today. pic.twitter.com/XNpqkXCEB2— ANI (@ANI) December 11, 2023

कार्यालय पहुंचे भाजपा पर्यवेक्षक

नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए पार्टी विधायक दल की बैठक से पहले मध्य प्रदेश के लिए भाजपा पर्यवेक्षक, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा सांसद के लक्ष्मण और पार्टी नेता आशा लाकड़ा भोपाल में पार्टी कार्यालय में पहुंचे।

भाजपा कार्यालय पहुंचे  नरेन्द्र सिंह तोमर

विधायक दल की बैठक में शामिल होने प्रह्लाद सिंह पटेल और नरेन्द्र सिंह तोमर भोपाल के भाजपा कार्यालय पहुंच गए हैं। इनके साथ ही अन्य विधायकों का पहुंचना भी पहुंचना जारी है। उधर भाजपा कार्यालय के बाहर शिवराज सिंह चौहान के समर्थन में उनके समर्थक बैनर लेकर पहुंचे हैं।

केंदीय पर्यवेक्षकों ने शिवराज सिंह से की मुलाकात

केंदीय पर्यवेक्षकों विधायक दल की बैठक से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। मुलाकात को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने एक्स पर प्रतिक्रिया साझा करते हुए मनोहर लाल के साथ मुलाकात की कुछ तस्वीरें भी साझा की।

भोपाल पहुंचे मनोहर लाल

#WATCH | Madhya Pradesh: BJP observers for Madhya Pradesh, Haryana CM Manohar Lal Khattar, BJP MP K Laxman and party leader Asha Lakra arrive in Bhopal for the party's Legislature meeting pic.twitter.com/VPZGrCzdpy— ANI (@ANI) December 11, 2023

मध्य प्रदेश के लिए बीजेपी पर्यवेक्षक, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, बीजेपी सांसद के लक्ष्मण और पार्टी नेता आशा लाकड़ा पार्टी विधानमंडल की बैठक के लिए भोपाल पहुंचे। 

इन नामों पर चल रही है चर्चा 

चुनाव परिणाम आने के बाद से ही सीएम पद को लेकर शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह, वीडी शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी के नाम की चर्चा चलती रही। 

पार्टी ने बैठक को लेकर विधायकों से किया खास अनुरोध 

भाजपा ने सभी विधायकों से यह अनुरोध किया है कि वे बैठक से पहले सीएम पद को लेकर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से बचें। मध्य प्रदेश में यह पहली बार है जब विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद सीएम का नाम तय करने को लेकर इतना समय लगा है।

163 विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने का आदेश

जानकारी के मुताबिक, बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, ओबीसी मोर्चा प्रमुख डा. के. लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा भी केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर उपस्थित रहेंगे। भाजपा से निर्वाचित सभी 163 विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। इनमें अधिकतर विधायक भोपाल पहुंच चुके हैं।

सीएम की रेस में शिवराज सिंह चौहान का नाम सबसे आगे 

चार बार के मुख्यमंत्री रह चुके शिवराज सिंह चौहान का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहा है। वो साल 2005, 2008, 2013 और 2020 में सीएम का शपथ ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें: New CM: मध्य प्रदेश में आज और राजस्थान में कल तय हो सकता है नया सीएम, इन नामों पर लग सकती है मुहर

chat bot
आपका साथी