Mr Natwarlal में पहला गाना गाते हुए स्टूडियो में घबरा गये थे अमिताभ बच्चन, सिर्फ 10 मिनट में बना था 'मेरे पास आओ'

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की हिट फिल्म मिस्टर नटवरलाल को 45 साल हो गये हैं। राकेश कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म में अमिताभ के अपोजिट रेखा नजर आई थीं। इस फिल्म से बिग बी ने बतौर सिंगर नया पड़ाव शुरू किया था। हालांकि क्या आप जानते हैं कि आखिर उन्हें इस फिल्म में गाने के लिए किसने मजबूर किया था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Publish:Fri, 07 Jun 2024 05:27 PM (IST) Updated:Fri, 07 Jun 2024 05:27 PM (IST)
Mr Natwarlal में पहला गाना गाते हुए स्टूडियो में घबरा गये थे अमिताभ बच्चन, सिर्फ 10 मिनट में बना था 'मेरे पास आओ'
मिस्टर इंडिया से सिंगर बने थे अमिताभ बच्चन। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

HighLights

  • मिस्टर नटवरलाल को हुए 45 साल
  • पहली बार अमिताभ बच्चन ने गाया था गाना
  • रेखा के साथ हिट हुई थी अमिताभ बच्चन की केमिस्ट्री

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 45 Years of Mr Natwarlal: 70 और 80 का दशक अमिताभ बच्चन के नाम रहा है। उन्होंने इस दौर में सिनेमा को कई हिट फिल्मों से नवाजा है। इस लिस्ट में एक नाम 'मिस्टर नटवरलाल' भी है। राकेश कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म 'मिस्टर नटवरलाल' को रिलीज से पहले काफी विवाद झेलना पड़ा था, लेकिन जब बॉक्स ऑफिस पर उतरी तो कमाई से तूफान ला दिया।

टाइटल के चक्कर में कोर्ट पहुंचे थे मेकर्स

एक भारतीय ठग नटवरलाल पर आधारित अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म का टाइटल सेम था, जिसकी वजह से यह मेकर्स के लिए सिर दर्द बन गया था। इस टाइटल से नटवरलाल बहुत नाराज हो गये थे और मामला कानूनी पचड़े में फंसा। नटरवलाल के वकील ने मेकर्स के खिलाफ कानूनी नोटिस भेजा और बाद में फिल्म का नाम 'नटवरलाल' से 'मिस्टर नटवरलाल' कर दिया गया। मगर इस टाइटल से भी वह खुश नहीं हुए। उनका कहना था कि दोनों नाम एक ही है।

यह है फिल्म का असली नाम 

IMDb के मुताबिक, केस जीतने के बाद टिटो और टोनी ने फिल्म का टाइटल बदलकर 'अमिताभ बच्चन इन एंड ऐज मिस्टर नटवरलाल' रख दिया गया था। भले ही फिल्म के पोस्टर में वही नाम लिखा हो, लेकिन सेंसर सर्टिफिकेट में बदला हुआ नाम मेंशन किया गया है। 

अमिताभ बच्चन एक्टिंग से बन गये थे सिंगर

एक वक्त था, जब अमिताभ बच्चन को सिर्फ अपनी आवाज के लिए फिल्मों से रिजेक्ट कर दिया जाता था लेकिन आज वह अपने अभिनय के लिए ही नहीं, बल्कि अपनी आवाज के लिए भी दुनियाभर में मशहूर हो गये हैं। उन्होंने अपना सिंगिंग करियर 'मिस्टर नटवरलाल' से शुरू किया था। वह 'कभी कभी' और 'द ग्रेट गैम्बलर' में आवाज दी थी, लेकिन बकौल सिंगर उन्होंने अपना करियर 'मिस्टर नटवरलाल' से ही शुरू किया था।

यह भी पढ़ें- 11 लगातार फ्लॉप के बाद एक्टिंग छोड़ना चाहते थे Amitabh Bachchan, इस फिल्म से करियर ने लिया था यू-टर्न

रिकॉर्डिंग रूम में घबरा गये थे अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन को गवाने में संगीतकार राजेश रोशन और निर्देशक राकेश कुमार का बड़ा हाथ था। उन्होंने पहले कभी गाना नहीं गाया था, इसलिए न ही वह इसके लिए तैयार थे और ना ही गाना चाहते थे। मगर दोनों ने मिलकर बिग बी को आखिरकार मना ही लिया। मगर जब रिकॉर्डिंग रूम में अभिनेता गाना गये तो वह घबरा गये थे। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने 'मेरे पास आओ' गाना गया था, जिसके लिए अभिनेता को फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के लिए नॉमिनेट भी किया गया था। 

राजेश रोशन को अमिताभ बच्चन से गवाने का आइडिया आनंद बख्शी ने दिया था। फिल्म 'मिस्टर नटवरलाल' के गाने लिखने थे और वह राजेश के घर पहुंचे। 15 मिनट में 'परदेसिया' लिखने के बाद वह अगले गाने के बारे में सोचने लगे। तभी अचानक सिगरेट पीते-पीते उन्हें ख्याल आया कि क्यों ना फिल्म में बच्चों के साथ एक गाना गवाया जाये, वो भी अमिताभ बच्चन से। राजेश रोशन को यह आइडिया पसंद आया और अगले 10 मिनट में उन्होंने आनंद बख्शी ने 'मेरे पास आओ' लिख लिया था।

यह भी पढ़ें- Amitabh Bachchan-Rekha: जब अमिताभ और रेखा की केमिस्ट्री ने पर्दे पर लगाई आग, चंद फिल्मों से मचाया तहलका

chat bot
आपका साथी