'कलयुग' से 'कल्कि 2898 AD' तक, रामायण और महाभारत से प्रेरित रहीं इन फिल्मों की कहानियां

समय के साथ फिल्मों के बनाने का अंदाज भी बदल गया है। यहां तक कि इंडियन माइथोलॉजी ड्रामा पर बनने वाली फिल्मों में भी एक्सपेरिमेंट हो रहा है। इन दिनों अपकमिंग फिल्म कल्कि 2989 एडी चर्चा में बनी हुई है जिसकी कहानी महाभारत पर आधारित है लेकिन ये एक फ्यूचरिस्टिक फिल्म है। इस तरह की अब तक कई फिल्में बन चुकी हैं।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Publish:Tue, 25 Jun 2024 08:20 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jun 2024 08:20 PM (IST)
'कलयुग' से 'कल्कि 2898 AD' तक, रामायण और महाभारत से प्रेरित रहीं इन फिल्मों की कहानियां
पौराणिक कहानियों पर बनीं फिल्में, (X Image)

HighLights

  • राजनीति ने दिखाई मॉडर्न महाभारत
  • कल्कि में दिखेगा विष्णु का 10वां अवतार
  • विक्रम बेताल पर बनी विक्रम वेधा

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड ने हमेशा से ही भारतीय पौराणिक कथाओं से प्रेरणा ली है और इन कहानियों को मॉर्डन टच के साथ पेश किया है। ये फिल्में न केवल दर्शकों को एंटरटेन करती हैं, बल्कि उन्हें भारतीय संस्कृति और धरोहर से भी जोड़ती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जो इंडियन माइथोलॉजी से प्रेरित हैं।

कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD)

ये फिल्म भारतीय पौराणिक कथा में वर्णित भगवान विष्णु के दसवें अवतार, कल्कि पर आधारित है। भविष्य में घटने होने वाली इस कहानी में अच्छाई और बुराई के बीच होने वाली अंतिम लड़ाई को दिखाया गया है। फिल्म में प्रभास, दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन और कमल हासन जैसे सुपरस्टार्स लीड रोल में हैं। इस फिल्म में साइंस औ टेक्नोलॉजी का बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है, इसके साथ ही ये फिल्म दर्शकों को भविष्य की एक झलक दिखाएगी।

यह भी पढ़ें- कौन हैं वो जिनके अमिताभ बच्चन ने भरी महफिल में छुए पैर? साउथ से हिंदी तक कई सुपस्टार्स का संवार चुके हैं करियर

राजनीति (Raajneeti)

प्रकाश झा के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म महाभारत की कहानी पर आधारित है, जिसमें आधुनिक भारतीय राजनीति की पृष्ठभूमि में महाभारत के पात्रों की तरह ही किरदारों को दिखाया किया गया है। फिल्म में रणबीर कपूर,अजय देवगन,अर्जुन रामपाल और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म में सत्ता की लड़ाई, पारिवारिक संघर्ष और राजनीतिक दांवपेंच को शानदार तरीके से दिखाया गया है।

विक्रम वेधा (Vikram Vedha)

ये फिल्म विक्रम और बेताल की पौराणिक कहानी पर आधारित है। विक्रम वेधा में आर. माधवन और विजय सेतुपति ने लीड रोल निभाया है। फिल्म में एक पुलिस अधिकारी और एक गैंगस्टर के बीच की कहानी को दिखाया गया है, जहां गैंगस्टर हर बार पुलिस अधिकारी को नई कहानी सुनाता है और उससे नैतिकता के सवाल पूछता है। ये फिल्म दर्शकों को सोचने पर मजबूर करती है और सही-गलत की सीमाओं को चुनौती देती है। इसी नाम से इस फिल्म का हिंदी रीमेक भी बनाया गया, जिसमें सैफ अली खान और ऋतिक रोशन ने लीड रोल निभाया है।

रावण (Raavan)

दिग्गज डायरेक्टर मणिरत्नम की निर्देशित इस फिल्म की कहानी रामायण की कहानी पर बेस्ड है। फिल्म में अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय और साउथ एक्टर विक्रम मुख्य भूमिका में हैं। रावण के किरदार को एक नए एंगल से पेश किया गया है। रावण में शानदार सिनेमैटोग्राफी और म्यूजिक का बेहतरीन तालमेल शामिल है।

कलयुग (Kalyug)

1981 में आई कलयुग महाभारत का मॉर्डन एडेप्टेशन है, जिसमें आज के समय में होने वाली घटनाओं को दिखाया गया है। ये फिल्म दो बिजनेसमैन भाइयों के बीच झगड़े के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक सरकारी डील पाने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ साजिश रचते हैं। दिग्गज फिल्ममेकर श्याम बेनेगल ने कलयुग का डायरेक्शन किया है। फिल्म में शशि कपूर, रेखा, राज बब्बर और अनंत नाग ने लीड रोल निभाए है।

यह भी पढ़ें- Bhairava Anthem की रिलीज में देरी पर उतावले हुए Amitabh Bachchan, Kalki डायरेक्टर भी नहीं रहे पीछे, दिया ये जवाब

chat bot
आपका साथी