जब बॉलीवुड में नहीं गली दाल तो इन स्टार किड्स ने पकड़ी अलग राह, आज कमाई में सुपरस्टार्स को भी देते हैं टक्कर

बॉलीवुड में स्टार किड्स को अक्सर ट्रोलिंग का सामना करना पड़ता है। नामी परिवारों से होने की वजह से बड़े डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स की फिल्मों के साथ लॉन्च भी मिल जाता है। हालांकि कई बार फिल्में मिलने के बावजूद भी स्टार्स किड्स का एक्टिंग करियर धड़ाम हो जाता है। ऐसे कई स्टार किड्स हैं जो आज एक्टिंग से दूर हैं लेकिन फिर भी करोड़ों कमाते हैं।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Publish:Thu, 23 May 2024 10:40 AM (IST) Updated:Thu, 23 May 2024 10:40 AM (IST)
जब बॉलीवुड में नहीं गली दाल तो इन स्टार किड्स ने पकड़ी अलग राह, आज कमाई में सुपरस्टार्स को भी देते हैं टक्कर
आजकल क्या कह रहे हैं ये फ्लॉप स्टार किड्स ? (X Image)

HighLights

  • कैसे करोड़ों कमाती हैं ट्विंकल खन्ना?
  • आजकल क्या कर रहे हैं उदय चोपड़ा?
  • कहां गायब हुए हरमन बावेजा?

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड में नेपोटिज्म की बहस पुरानी है। अक्सर आरोप लगाये जाते हैं कि स्टार्स अक्सर अपने बच्चों को लॉन्च करते हैं और इसके लिए हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के नामी डायरेक्टर- प्रोड्यूसर्स पैसा लगाने को भी तैयार हो जाते हैं। हालांकि, कई बार मुंह में चांदी की चम्मच लेकर पैदा होने वाले स्टार्स किड्स भी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में टिक नहीं पाते।

बॉलीवुड ऐसे कई स्टार किड्स से भरा पड़ा है, जिन्हें डेब्यू फिल्म तो आराम से मिल गई, लेकिन इंडस्ट्री में अपने पैर जमाने में पसीने छूट गए। हालांकि, इन्होंने हार नहीं मानी। एक्टिंग में बात नहीं बनी, तो करियर को एक नया मोड़ दिया और वहां सफलता हासिल की। आज ये स्टार किड्स किसी सुपरस्टार से कम नहीं कमाते। ऐसे ही कुछ एक्टिंग छोड़ चुके एक्टर्स के बिजनेस के बारे में जानते हैं...

यह भी पढ़ें- राज कपूर की सत्यम शिवम सुंदरम में 'रूपा' का किरदार निभाने वाली थीं लता मंगेशकर, शोमैन ने बदसूरत बोल बिगाड़ा खेल

ट्विंकल खन्ना

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना ने बरसात के साथ 1995 में डेब्यू किया। उनके को-स्टार थे बॉबी देओल, जिन्होंने बतौर लीड एक्टर करियर शुरू किया था। अपने एक्टिंग करियर में उन्होंने सलमान खान, आमिर खान और शाह रुख खान समेत कई स्थापित कलाकारों के साथ काम किया था, लेकिन जब फिल्में फ्लॉप होने लगीं तो उन्होंने बिजनेस की ओर कदम बढ़ाए।

ट्विंकल खन्ना ने साल 2001 में ही एक्टिंग छोड़ मुंबई में अपना इंटीरियर डिजाइनिंग स्‍टोर 'द व्हाइट विंडो' खोला। उनका ये बिजनेस चल पड़ा। धीरे-धीरे उन्होंने अपने बिजनेस को बढ़ाया और अब इसे देशभर में फैलाने की कोशिश कर रही हैं। ट्विंकल खन्ना ने विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के घर की भी इंटीरियर डिजाइनिंग की है। इसके अलावा ट्विंकल एक बेहद अच्छी राइटर भी हैं। किताबों के साथ वो अंग्रेजी अखबार में नियमित लिखती हैं। 

उदय चोपड़ा

उदय चोपड़ा बॉलीवुड के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउसेज में शामिल यश राज फिल्म्स के मालिक यश चोपड़ा के बेटे हैं। उनके बड़े भाई आदित्य चोपड़ा भी जाने-माने फिल्ममेकर हैं। हालांकि, उदय चोपड़ा अभिनय के क्षेत्र में अपनी खास पहचान नहीं बना पाए। मोहब्बतें, धूम फ्रेंचाइजी समेत कुछ चर्चित फिल्में करने के बाद उदय एक्टिंग से दूर हो गये और पिता-भाई की राह पर चल पड़े थे। एक्टिंग से दूर उदय चोपड़ा अब प्रोडक्शन का कामकाज संभालते हैं। वो हॉलीवुड में फिल्मों का निर्माण कर रहे हैं। 

तुषार कपूर

दिग्गज एक्टर जीतेंद्र के बेटे तुषार कपूर ने भी हीरो बनने का सपना देखा। पिता की तरह उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में नाम कमाने की कोशिश की। साल 2001 में तुषार ने मुझे कुछ कहना से बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म में फीमेल लीड में करीना कपूर थीं। तुषार कपूर की डेब्यू ठीकठाक चली थी, लेकिन इसके बाद उनका एक्टिंग करियर गिरता चला गया।

गोलमाल फ्रेंचाइजी के साथ कुछ अन्य फिल्मों के लिए तुषार जाने जाते हैं। अभिनय में सक्रियता कम होने के बाद तुषार फिल्म निर्माण से जुड़ गये हैं। उनकी कम्पनी का नाम तुषार एंटरटेनमेंट हाउस है। उन्होंने अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की फिल्म लक्ष्मी का सह-निर्माण करने के बाद मारीच को प्रोड्यूस किया था।

हरमन बावेजा

हरमन बावेजा, जाने-माने निर्माता-निर्देशक हैरी बावेजा के बेटे हैं। उन्होंने लव स्टोरी 2050 के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था। फिल्म में उनके अपोजिट प्रियंका चोपड़ा थीं। रिलीज के दौरान लव स्टोरी 2050 का खूब बज बना हुआ था, लेकिन बॉक्स ऑफिस में फिल्म बुरी तरह पिट गई।

इसके बाद हरमन इक्का-दुक्का फिल्मों में नजर आए और फिर एक्टिंग की दुनिया से गायब हो गए। एक्टिंग से दूर बनाने के बाद वो प्रोड्यूसर बन गए। एमएक्स प्लेयर की सीरीज भौकाल के वो निर्माता हैं। लंबे वक्त बाद हरमन  बीते साल वेब सीरीज स्कूप में नजर आए थे। शो से ज्यादा उन्होंने अपने बदले हुए लुक के लिए चर्चा बटोरी थी। 

यह भी पढ़ें- वो इकलौती एक्ट्रेस जिसने यश चोपड़ा और आदित्य चोपड़ा दोनों संग किया काम, पहली ही फिल्म ने दिलाई YRF में एंट्री

जैकी भगनानी

जैकी भगनानी फेमस प्रोड्यूसर वासु भगनानी के बेटे हैं। पूजा एंटरटेनमेंट के नाम से उनके पिता का अपना प्रोडक्शन हाउस भी है। कल किसने देखा,फालतू, अजब गजब लव और यंगिस्तान समेत कुछ फिल्मों में जैकी लीड रोल में नजर आए, लेकिन ये सभी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल न कर सकी। इसके बाद अब वो पिता के साथ पूजा एंटरटेनमेंट का काम संभालते हैं। साल 2024 में आई फिल्म बड़े मियां छोटे मियां, जैकी भगनानी ने ही प्रोड्यूस की थी।

chat bot
आपका साथी