जब तीन बच्चों के पिता पर दिल हार बैठी थीं जया प्रदा, दुनियाभर ने दिया ये ताना, अभिनेत्री से जुड़े अनसुने किस्से

जया प्रदा ने फिल्मी दुनिया में खूब नाम कमाया। इसके बाद राजनीति के गलियारों में भी जया प्रदा एक बड़ा नाम बनकर उभरी। हालांकि फिल्म से सियासत तक के इस सफर में अभिनेत्री कई बार विवादों में भी उलझीं। इनमें कभी निजी जिंदगी तो कई बार करियर को लेकर उनका नाम खूब उछला। जया प्रदा के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से..

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Publish:Tue, 02 Apr 2024 10:26 PM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2024 10:26 PM (IST)
जब तीन बच्चों के पिता पर दिल हार बैठी थीं जया प्रदा, दुनियाभर ने दिया ये ताना, अभिनेत्री से जुड़े अनसुने किस्से
जया प्रदा से जुड़े अनसुने किस्से, (X Images)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अभिनेत्री जया प्रदा ने 80 से लेकर 90 के दशक तक सिनेमा की दुनिया में खूब नाम कमाया। सिनेमा के बाद उन्होंने सियासत की दुनिया में कदम रखा और वहां भी अपना दबदबा बनाया। हालांकि, सिनेमा से सियासत तक के इस सफर में जया प्रदा ने विवादों का भी खूब सामना किया। कभी निजी जिंदगी में तूफान आया, तो कभी करियर में अभिनेत्री उतार- चढ़ाव देखे। 3 अप्रैल को जया प्रदा अपना जन्मदिन मना रही है। इस मौके पर उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से जानते हैं....

यह भी पढ़ें- शर्मिला टैगोर के बिना ही राजेश खन्ना ने की थी 'मेरे सपनों की रानी' की शूटिंग, जानें- फिर कैसे पूरा था गाना

जया प्रदा का परिवार

आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में जन्मी जया प्रदा एक मिडिल क्लास परिवार से ताल्लुक रखती हैं। अभिनेत्री के पिता कृष्णा राव एक तेलुगु फिल्म फाइनेंसर थे। जया प्रदा का असली नाम ललिता रानी है, जो उन्होंने बाद में बदल लिया।

नहीं बनना चाहती थीं अभिनेत्री

जया प्रदा ने अभिनेत्री नहीं, बल्कि डॉक्टर बनने का सपना देखा था। हालांकि, 7 साल की छोटी उम्र से उनकी मां ने उन्हें डांसिंग और सिंगिंग क्लास में भेजना शुरू कर दिया था।

कैसे मिला जया प्रदा नाम ?

जया प्रदा ने अभिनय की दुनिया में महज 14 साल की उम्र में कद रखा दिया था। अभिनेत्री पहली बार तेलुगु फिल्म भूमि कोसम में तीन मिनट के गाने के सिक्वेंस में नजर आई थी। यहीं से उन्हें अपना फिल्मी नाम मिला था। अभिनेता प्रभाकर रेड्डी ने उन्हें तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री से रूबरू करवाया था और जया प्रदा नाम दिया था।

7 भाषाओं में किया काम

जया प्रदा ने सात अलग- अलग भाषाओं की फिल्मों में काम किया है। तेलुगु के बाद अभिनेत्री ने तमिल, कन्नड़, हिंदी, मलयालम, बंगाली और मराठी फिल्मों में काम किया।

सत्यजीत रे भी थे मुरीद

जया प्रदा की खूबसूरती के यूं तो कई दिवाने रहे हैं, लेकिन इस लिस्ट में दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत रे का नाम भी शामिल हैं। यहां तक कि वो जया प्रदा को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला मानते थे। सत्यजीत रे, जया प्रदा के साथ काम भी करना चाहते थे, लेकिन खराब स्वास्थ्य के कारण उनका ये सपना पूरा न हो सका।

यह भी पढ़ें- संजीव कुमार की तारीफ करने पर जब सलीम खान से खफा हो गए थे राजेश खन्ना, बंद कर दी बातचीत

कैसे पहुंचीं बॉलीवुड ?

साउथ में नाम कमाने के बाद उन्होंने फिल्म सरगम (1979) के साथ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और आते ही छा गईं। ये जया प्रदा की तेलुगु फिल्म सिरी सिरी मुव्वा की हिंदी रीमेक थी।

जब नहीं आती थी हिंदी

जया प्रदा जब हिंदी फिल्म जगत में आई, तो हिंदी न आने की वजह से उन्हें शुरुआती दिनों में संघर्ष करना पड़ा। इंडस्ट्री में पैर जमाने की जद्दोजहद के बीच उन्हें फिल्म राकेश रोशन के साथ वाली फिल्म कामचोर (1982) ने सफलता दिलाई। इस फिल्म में पहली बार हो वो फर्राटेदार हिंदी बोलती हुई नजर आई थीं।

जया प्रदा की दोस्ती और दुश्मनी

जया प्रदा की जोड़ी सबसे ज्यादा हिट अमिताभ बच्चन और जितेंद्र के साथ रही। वहीं, श्रीदेवी फिल्मी करियर में उनकी प्रतिद्वंदी रही। दोनों को लेकर ये भी कहा जाता है कि जया प्रदा ने 25 साल तक श्रीदेवी से बात नहीं की थी।

तीन बच्चों के पिता पर हार बैठीं दिल

जया प्रदा ने 1986 में प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा के साथ शादी की, जो पहले से शादीशुदा और तीन बच्चों के पिता थे। इस रिश्ते ने जया प्रदा की निजी जिंदगी में खूब बवाल मचाया, क्योंकि श्रीकांत नाहटा ने बिना तलाक लिए ही जया प्रदा से शादी कर ली थी। जिसकी वजह से अभिनेत्री पर जया दूसरी महिला का ठप्पी भी लगा था।

यह भी पढ़ें- राजेश खन्ना ने जब जलन में संजीव कुमार को जड़ दिया था जोरदार थप्पड़, ये एक्ट्रेस बनी थी वजह

सियासत की गलियों में पहुंचीं जया प्रदा

फिल्मों के बाद 1994 में 32 साल की उम्र में जया प्रदा ने राजनीति की ओर रुख किया। अभिनेत्री पहले तेलुगु देशम पार्टी के साथ जुड़ी थीं। इसके बाद अभिनेत्री लंबे वक्त तक समाजवादी पार्टी का हिस्सा रहीं। वहीं, 2019 में जया प्रदा भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। 

chat bot
आपका साथी