Indian: महीनों तक सिनेमाघरों में चली Kamal Haasan की 'इंडियन', 27 साल बाद आ रहा सीक्वल

Kamal Haasan Indian कमल हासन की फिल्म इंडियन 2 का टीजर शुक्रवार को रिलीज किया गया। इस वीडियो के सामने आने के बाद हर 1996 में आई प्रीक्वल फिल्म इंडियन यानी हिंदुस्तानी की यादें तरोताजा हो गई हैं। हिट फिल्में सुपर हिट किस्से में इसी फिल्म की बातें।

By Ashish RajendraEdited By: Publish:Fri, 03 Nov 2023 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 04 Nov 2023 07:29 PM (IST)
Indian: महीनों तक सिनेमाघरों में चली Kamal Haasan की 'इंडियन', 27 साल बाद आ रहा सीक्वल
'इंडियन' की ये बातें शायद ही आपको मालूम (Photo Credit-Jagran-Indian 2)

HighLights

  • बॉक्स ऑफिस पर 'इंडियन' ने की शानदार कमाई
  • महीनों भर सिनेमाघरों में चली 'इंडियन'
  • हिंदी में दोबारा शूट हुई 'इंडियन'

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकारों में कमल हासन के करियर की बेहद अहम फिल्मों में इंडियन शामिल है, जो हिंदी में हिंदुस्तानी नाम से रिलीज हुई थी। अब इस फिल्म का सीक्वल इंडियन 2 या हिंदुस्तानी 2 आ रहा है। फिल्म का इंट्रो या फर्स्ट लुक जारी कर दिया गया है। 

इस बीच आज 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में 1996 में आयी 'इंडियन' (Indian) के बारे में जिक्र किया जाएगा और फिल्म से जुड़े कुछ रोचक तथ्य आपको बताए जाएंगे।

बॉक्स ऑफिस पर 'इंडियन' ने की शानदार कमाई

साउथ सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर शंकर के निर्देशन में बनी 'इंडियन' ने इस दौर में अपनी शानदार कहानी से हर किसी का दिल जीत लिया। इस मूवी में दिखाया गया है कि एक पूर्व स्वतंत्रता सेनानी के रूप में कमल हासन रिश्वतखोरों की अक्ल ठिकाने लगाते हैं।

आलम ये रहा कि कमल हासन की 'इंडियन' ने 27 साल पहले वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया है। उस समय के हिसाब से फिल्म की कमाई काफी शानदार मानी गई और ये पहली ऐसी तमिल मूवी रही, जिसने 1996 में इतना अधिक कारोबार किया।

दोहरी भूमिका में कमल

कमल हासन ने अपने फिल्मी करियर में कई ऐसी मूवीज की हैं, जिनमें वह अलग-अलग किरदारों में नजर आए हैं। फिल्म 'इंडियन' में भी कमल हासन दोहरी भूमिका में नजर आए हैं। जहां एक ओर कमल एक नौजवान के रूप में दिखाई दिए हैं और दूसरे रूप में एक्टर एक बुजर्ग के रोल में दिखाई दिए हैं। दर्शकों को 'इंडियन' में कमल हासन की दोहरी भूमिका काफी पसंद आई। जिसके चलते इस मूवी ने फैंस का जमकर मनोंरजन किया।

महीनों भर सिनेमाघरों में चली 'इंडियन'

फिल्म 'इंडियन' को लेकर उस दौर में क्रिटिक्स और ऑडियंस की तरफ से धमाकेदार रिस्पॉन्स मिला। जिसकी वजह से ये मूवी कमल हासन के फिल्मी करियर की सबसे शानदार फिल्मों में से एक मानी जाती है। बताया जाता है कि 'इंडियन' को लेकर दर्शकों में इतना क्रेज देखने को मिला, जिसकी चलते ये फिल्म महीनों तक सिनेमाघरों में चली। इस मूवी में हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस उर्मिला मातोंड़कर और मनीषा कोइराला लीड रोल में नजर आई थीं।

ये भी पढ़ें- लगातार 7 फ्लॉप के बाद चमकी Sanjay Dutt की किस्मत, Rajkumar Hirani की इस मूवी ने बचाया संजू बाबा का करियर

हिंदी में दोबारा शूट हुई 'इंडियन'

9 मई 1996 में कमल हासन की 'इंडियन' तमिल भाषा में सिनेमाघरों में रिलीज हुई। लेकिन जब 'इंडियन' की तैयारी चल रही थी तो मेकर्स ने इस फिल्म के हिंदी रूंपातरण को लेकर विचार कर लिया था। खास बात ये रही की 'इंडियन' को हिंदी में वर्जन में तीन महीने बाद रिलीज किया गया।

23 अगस्त 1996 में ये मूवी 'हिंदुस्तानी' टाइटल के साथ हिंदी में थिएटर में रिलीज हुई। हिंदी संस्करण में 'इंडियन' में काफी बदलाव किए गए, जिसके चलते मनोरमा के किरदार में बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस अरुणा ईरानी को शामिल किया गया।

फिल्म को मिले ये पुरस्कार

बॉक्स ऑफिस पर अपार सफलता के बाद कमल हासन की 'इंडियन' ने कई अवॉर्ड्स शो में जीत का परचम लहराया। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, तमिल राज्य फिल्म पुरस्कार, फिल्म पुरस्कार दक्षिण और सिनेमा एक्सप्रेस अवॉर्ड्स में 'इंडियन' ने अलग-अलग कैटेगरी में बाजी मारकर कामयाबी का अनोखा अध्याय लिखा। कमल हासन को इस मूवी के लिए 1997 में नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स के दौरान बेस्ट एक्टर के खिताब से नवाजा गया।

'इंडियन' का आ रहा है पार्ट-2

लंबे समय से 'इंडियन' के पार्ट को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। कमल हासन की इस अपकमिंग मूवी का फैंस बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 3 नवंबर को कमल हासन की 'इंडियन 2' (Indian 2) का इंट्रो वीडियो यानी टीजर रिलीज कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Dhoom के लिए जॉन अब्राहम नहीं थे पहली पसंद, फिल्म में इस्तेमाल हुईं ये सुपर बाइक्स

जिसे देखने के बाद फैंस की एक्साइटमेंट काफी बढ़ गई है। इस बार 'हिंदुस्तानी 2' में कमल हासन के साथ एक्टर सिद्धार्थ और रकुल प्रीत जैसे तमाम कलाकार नजर आने वाले हैं।

chat bot
आपका साथी