'प्रेम कैदी' के लिए Karisma Kapoor ने ठुकरा दी थी बड़ी फिल्म, फिर भी क्यों डेब्यू से परेशान थीं लोलो?

90s की टॉप एक्ट्रेसेज में एक नाम करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) का भी है। राजा बाबू जिगर अंदाज जैसी फिल्में करने वालीं करिश्मा ने सिनेमा में अपनी काबिलियत से एक अलग पहचान बनाई है। भले ही उन्होंने 1991 में आई फिल्म प्रेम कैदी से डेब्यू किया था लेकिन शायद ही आपको पता हो कि इस फिल्म को लेकर काफी नर्वस थीं। जानिए वजह...

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Publish:Mon, 24 Jun 2024 04:21 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2024 04:21 PM (IST)
'प्रेम कैदी' के लिए Karisma Kapoor ने ठुकरा दी थी बड़ी फिल्म, फिर भी क्यों डेब्यू से परेशान थीं लोलो?
करिश्मा कपूर ने तोड़ी थी कपूर खानदान की ये परंपरा। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

HighLights

  • करिश्मा कपूर ने 1991 में किया था डेब्यू
  • करिश्मा कपूर जीत चुकी हैं नेशनल अवॉर्ड
  • 16 की उम्र में फिल्मों में आई थीं लोलो

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। एक दौर था जब कपूर खानदान की बहू-बेटियों को फिल्मों में काम करने की इजाजत नहीं थी। फिर परिवार की पहली बेटी करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) ने इस परंपरा को खत्म की और अपने दादा राज कपूर, पिता रणधीर कपूर और मां बबीता की तरह फिल्मों में नाम कमाने का फैसला किया।

25 जून 1974 को जन्मीं करिश्मा कपूर ने मात्र 16 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में कदम रखा था। उनकी पहली रिलीज मूवी थी प्रेम कैदी (Prem Qaidi) जो 1991 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने हरीश कुमार के साथ स्क्रीन शेयर किया था। लोगों को उनकी अदाकारी खूब भायी थी। मगर क्या आपको पता है कि वह इस फिल्म को साइन करने से पहले बहुत परेशान थीं।

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम (करिश्मा कपूर)

प्रेम कैदी से डेब्यू करने में कन्फ्यूज थीं करिश्मा कपूर

ईटाइम्स को दिए एक पुराने इंटरव्यू में करिश्मा कपूर ने अपनी डेब्यू फिल्म के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा था-

मैं सिर्फ 16 साल की थी। मुझे कुछ भी पता नहीं था कि क्या हो रहा है। प्रेम कैदी एक बड़ा जोखिम था जो मैं उठा रही थी। स्कूल के बाद सेट पर आने से पहले मुझे कॉलेज में कुछ महीने बिताने थे। मुझसे बहुत सारी उम्मीदें थीं। मैं नर्वस थी।

यह भी पढ़ें- Karisma Kapoor ने बचाई थी अपने पहले हीरो की जान, 33 साल बाद इतना बदल गया है 'प्रेम कैदी' का लीड एक्टर

प्रेम कैदी से मिले बिग लॉन्च

भले ही रणधीर कपूर से लेकर ऋषि कपूर तक सभी सितारों को राज कपूर के प्रोडक्शन हाउस के तले लॉन्च किया गया, लेकिन करिश्मा कपूर ने ऐसा नहीं किया। वह कपूर फैमिली से थीं, इसलिए उनके पास बड़े लॉन्च का ऑफर आया था, लेकिन उन्होंने नई भूमिका के लिए बिग बजट की जगह प्रेम कैदी को चुना।

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम (करिश्मा कपूर)

बिना बुर्का पहने थिएटर्स चली गई थीं करिश्मा

उन्होंने बताया था कि फिल्म रिलीज के पहले दिन ही वह सिनेमाघरों में दर्शकों का रिएक्शन जानने के लिए पहुंच गई थीं। उन्होंने कहा था- 

फिल्म रिलीज होने के बाद मैं उस दिन कुछ सिनेमाघरों में चुपके से गई, ताकि दर्शकों की प्रतिक्रिया देख सकूं। मैंने अपना चेहरा ढकने के लिए बुर्का या कुछ भी नहीं पहना था। यह एक अद्भुत एहसास था। लोग तालियां बजा रहे थे। मैं देख सकती थी कि लोग मुझे पसंद कर रहे हैं। 

सलमान खान संग दिया था पहला शॉट

भले ही प्रेम कैदी करिश्मा कपूर की पहली फिल्म थी, लेकिन उन्होंने पहला शॉट डेब्यू फिल्म के लिए नहीं, बल्कि सलमान खान के साथ फिल्म निश्चय के लिए दिया था। हालांकि, यह फिल्म प्रेम कैदी के ठीक एक साल बाद रिलीज हुई थी। उनका पहला सॉन्ग सीक्वेंस भी प्रेम कैदी की बजाय अक्षय कुमार के साथ फिल्म दीदार के लिए था।

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम (करिश्मा कपूर)

करिश्मा कपूर को इस फिल्म से मिली पहचान

प्रेम कैदी के बाद करिश्मा कपूर के पास कई बड़ी फिल्मों के ऑफर आये, लेकिन सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुईं जिसमें सलमान खान की निश्चय, अक्षय कुमार की दीदार और सपने साजन के जैसी फिल्में शामिल हैं। हालांकि, बाद में अनाड़ी और जिगर ने उन्हें ट्रैक पर ला दिया। मगर उन्हें अपना पहला बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिलाया राजा हिंदुस्तानी ने। देखिए उनकी बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट... प्रेम कैदी जिगर अनाड़ी अंदाज अपना अपना राजा बाबू कुली नंबर 1 साजन चले ससुराल जीत राजा हिंदुस्तानी दिल तो पागल है जुड़वा हम साथ साथ हैं हीरो नंबर 1 बीवी नंबर 1

करिश्मा कपूर के अवॉर्ड्स

बात करें करिश्मा कपूर के अवॉर्ड्स की तो वह दिल तो पागल है मूवी के लिए नेशनल अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्होंने तीन बार बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड और एक बार सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड हासिल किया है।

यह भी पढ़ें- 49 की उम्र में Karisma Kapoor के लेटेस्ट फोटोशूट ने सोशल मीडिया पर लगाई आग, फैंस बोले- आपकी खूबसूरती का जवाब नहीं

chat bot
आपका साथी