Box Office: जब कंटेंट के आगे हार गया स्टारडम, Munjya से पहले इन कम बजट की फिल्मों ने की छप्परफाड़ कमाई

दिनेश विजन के प्रोडक्शन मैडॉक के बैनर तले बनी फिल्म मुंज्या इस वक्त बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा रही है। कम बजट की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा छूने के लिए एकदम तैयार है। बिना बज के इस फिल्म के शानदार प्रदर्शन ने हर किसी को हैरान कर दिया। इसके अलावा 7 और ऐसी फिल्में हैं जो बिग बजट फिल्मों पर भारी पड़ीं।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Publish:Mon, 24 Jun 2024 09:10 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2024 09:10 PM (IST)
Box Office: जब कंटेंट के आगे हार गया स्टारडम, Munjya से पहले इन  कम बजट की फिल्मों ने की छप्परफाड़ कमाई
मुंज्या से पहले इन फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर की शानदार कमाई/ फोटो - Imdb

HighLights

  • कम बजट की इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया धमाल
  • 'मुंज्या' से पहले इन कंटेंट भरी फिल्मों की हुई धुंआधार कमाई
  • जब स्टारडम के आगे लोगों ने कहानी को दिया प्यार

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉक्स ऑफिस का रुख बदल रहा है और दर्शकों का स्वाद भी। सोशल मीडिया पर भले ही सलमान खान से लेकर शाह रुख और अक्षय कुमार की कितनी भी बड़ी फैन फॉलोइंग हो, लेकिन अब सिनेमाघरों में आने वाले दर्शक स्टार्स से ज्यादा कहानी की डिमांड करते हैं।

बड़ी-बड़ी फिल्में जहां बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ रही हैं, तो वहीं छोटे बजट की फिल्में उम्मीद से ज्यादा कमाई कर रही हैं। 7 जून 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई 'मुंज्या' इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं। बिना बज और कम बजट वाली इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर आते ही जो हड़कंप मचाया है, उससे बड़ी-बड़ी फिल्मों के पैरों तले जमीन खिसक गयी है।

मुंज्या ने 18 दिनों में टोटल 84.6 करोड़ की कमाई कर ली है। मुंज्या से पहले भी बॉक्स ऑफिस पर कंटेंट से भरपूर कम बजट की ऐसी कई फिल्में आईं, जिन्होंने अपनी कमाई से हर किसी को हैरान कर दिया। चलिए देखते हैं लिस्ट-

12th फेल

मुंज्या से पहले साल 2023 में 27 अक्टूबर को रिलीज हुई फिल्म फिल्म 12th फेल ने बॉक्स ऑफिस पर ऐसा तूफान लाई की उसके आगे बड़ी-बड़ी फिल्में भी पानी भरने लगी। तकरीबन 20 करोड़ के बजट में बनी विक्रांत मैसी की ये फिल्म न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर एक लंबे समय तक टिकी रही, बल्कि उम्मीद से ज्यादा की कमाई की।

यह भी पढ़ें: सिर्फ Munjya ही नहीं, इन हॉरर कॉमेडी फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर जमकर मचाया तांडव

विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने टोटल 69.64 करोड़ के करीब बिजनेस किया था। फिल्म में विक्रांत मैसी ने आईपीएस ऑफिसर मनोज कुमार शर्मा का किरदार निभाया था।

द केरल स्टोरी

द केरल स्टोरी भी साल 2023 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्टर्स बड़े नहीं थे, लेकिन इसके बावजूद ये मूवी थिएटर तक ऑडियंस को खींचकर ले आई। अदा शर्मा स्टारर ये फिल्म शुरुआत से ही अपने सब्जेक्ट को लेकर विवादों में रही थी।

सोशल मीडिया ने भी बज को बनाए रखने में काफी मदद की थी, नतीजा लोगों की उत्सुकता फिल्म के लिए दोगुनी हो गयी और मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया। 15 से 20 करोड़ के बजट की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 303 करोड़ के आसपास का बिजनेस किया था।

स्त्री

दिनेश विजन ने 'स्त्री' के साथ हॉरर कॉमेडी फिल्मों की शुरुआत हुई थी। साल 2018 में जब ये फिल्म रिलीज हुई थी, तो उस वक्त इसका बज बहुत ज्यादा नहीं था। हालांकि, जब ये फिल्म थिएटर में रिलीज हुई, तो फिल्म ने ऐसा कमाल किया कि सबकी जुबान पर चढ़ गया 'ओ स्त्री कल आना'। फिल्म 20 से 25 करोड़ के बीच में बनी इस मूवी ने टोटल 129.90 करोड़ का कलेक्शन किया था।

12th फेल
69.64 करोड़
द केरल स्टोरी
303 करोड़ रुपए
स्त्री 129.90 करोड़ रुपए
आर्टिकल-370
110.57 करोड़ रुपए
बधाई हो
221.44
उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
342.06
अंधाधुन 456.89

आर्टिकल-370

23 फरवरी 2024 को सिनेमाघरों में आई यामी गौतम और प्रियामणि स्टारर आर्टिकल-370 भी कम बजट में बनी फिल्म है। उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक की तरह इस फिल्म का बज भी बहुत ज्यादा नहीं था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ के बाद इस फिल्म को देखने की लोगों के अंदर उत्सुकता जागृत हुई। मूवी ने तकरीबन बॉक्स ऑफिस पर 110.57 करोड़ का बिजनेस किया था।

बधाई हो

स्त्री की तरह ही साल 2018 में एक और अंडरेटेड फिल्म आई थी 'बधाई हो'। ये फिल्म नीना गुप्ता और आयुष्मान खुराना दोनों के ही करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई थीं। 29 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म के निर्देशन की कमान अमित शर्मा ने संभाली थी।

शुरुआत में फिल्म को भरपूर ऑडियंस नहीं मिली, लेकिन बीतते वक्त के साथ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त बिजनेस किया। जो फिल्म देखकर निकला वह डिफरेंट कांसेप्ट की तारीफ ही करता रहा। फिल्म ने टोटल 221.44 करोड़ का बिजनेस किया था।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

आदित्य धर कम फिल्में बनाते हैं, लेकिन जो बनाते हैं वह धमाकेदार होता है। आदित्य धर के निर्देशन में बनी विक्की कौशल और यामी गौतम स्टारर फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' ने बॉक्स ऑफिस का गर्दा उड़ा दिया था। इस फिल्म ने विक्की कौशल के करियर को एक नई उड़ान दी। फिल्म का न बज ज्यादा था और न ही बजट, फिर भी मूवी ने 342.06 करोड़ के आसपास का कलेक्शन कर लिया था।

अंधाधुन

साल 2018 में रिलीज हुई तब्बू और राधिका आप्टे स्टारर फिल्म 'अंधाधुन' ने बॉक्स ऑफिस पर वो कमाई की थी, जिसकी उम्मीद शायद फैंस को भी नहीं थी। श्रीराम राघवन जो सस्पेंस थ्रिलर बनाने के लिए मशहूर हैं, उनकी इस फिल्म को दर्शकों का प्यार तो मिला ही मिला, लेकिन उनकी फिल्मों पर नोटों की बारिश भी हुई।

इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 456.89 करोड़ के करीब कमाई की। अंधाधुन को हिंदी में बेस्ट फीचर फिल्म, बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

यह भी पढ़ें: Munjya Day 12 Box Office: बॉक्स ऑफिस पर जारी 'मुंज्या' का तांडव, 12वें दिन भी नहीं लगा कमाई पर ब्रेक

chat bot
आपका साथी