ट्रेनों की धुलाई के बाद व्यर्थ पानी होगा रिसाइकिल, ऐसे किया जाएगा उपयोग

- काम पूरा होने के साथ ही लंबी दूरियों की ट्रेनें पहुंचेगी हिसार, 10 कर्मचारी काम पूरा करने में लगे - लंबी दूरियों की ट्रेन चलने से शहरवासियों को होगा फायदा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Sep 2018 07:12 PM (IST) Updated:Tue, 04 Sep 2018 07:12 PM (IST)
ट्रेनों की धुलाई के बाद व्यर्थ पानी होगा रिसाइकिल, ऐसे किया जाएगा उपयोग
ट्रेनों की धुलाई के बाद व्यर्थ पानी होगा रिसाइकिल, ऐसे किया जाएगा उपयोग

जेएनएन, हिसार : अब ट्रेनों की धुलाई के बाद बेकार पानी व्यर्थ नहीं जाएगा। इसी पानी को रिसाइ¨क्लग कर दोबारा प्रयोग किया जा सकेगा। इसको लेकर वा¨शग यार्ड के पास टैंक बनाने का काम भी अंतिम चरणों पर पहुंच चुका है। काम पूरा होने के बाद यहां लंबी दूरियों की ट्रेनों की वा¨शग होगी, वहीं इन ट्रेनों में शहरवासी लंबी दूरी तक सफर कर पाएंगे। हालांकि इस काम को पूरा होने में अभी कुछ समय ओर लगेगा। इस काम को सिरे चढ़ाने के लिए कर्मचारी दिन-रात जुटे हुए हैं, ताकि जल्द से जल्द यहां ट्रेनों की वा¨शग हो सके।

दरअसल, वा¨शग यार्ड के पास ही पानी को रिसाइ¨क्लग करने के लिए 16 फुट गहरा गड्डा बनाया जा चुका है। वहीं पास में तीन स्टोरेज टंकियां भी लगाई जा चुकी हैं। एक टंकी में साफ पानी इकठ्ठा किया जाएगा तो वहीं दो अन्य टंकियों में फिल्टर होगा। उसके बाद ट्रेनों की वा¨शग में किए गए प्रयोग पानी को दोबारा इस्तेमाल किया जा सकेगा। ऐसे में रोजाना हजारों लीटर पानी की बचत होगी। वहीं टंकी की लंबाई चार मीटर और चौड़ाई ढाई मीटर है। साथ ही एक और टंकी भी लगाई जाएगी।

अभी एक ही ट्रेन की हो रही है मेनटेनेंस और वा¨शग

फिलहाल वा¨शग यार्ड पर हिसार-हरिद्वार ट्रेन की मेनटेनेंस और वा¨शग की जा रही है। ट्रेनों की वा¨शग करने के लिए पाइप लाइन भी लगाई जा चुकी है। लेकिन हरिद्वार ट्रेन की वा¨शग के दौरान कम पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका कारण है कि अभी तक टैंक का काम पूरा नहीं हो रहा है। वहीं वा¨शग के बाद बेकार पानी पास ही बने खड़े में छोड़ा जाता है। सप्ताह में तीन दिन ट्रेन की मेनटेनेंस और वा¨शग होती है। काम पूरा होने के बाद ये ट्रेनें जल्द पहुंचने की उम्मीद

- गाड़ी संख्या : 14723-24 का¨लदी एक्सप्रेस

- गाड़ी संख्या : 54787-88 रेवाड़ी-भिवानी

- गाड़ी संख्या : 14795-96 भिवानी-कालका

- गाड़ी संख्या : 54791-92 भिवानी मादोपुर वाया मथुरा

इसी कारण नहीं पहुंची अभी तक लंबी दूरियों की ट्रेनें

दरअसल वा¨शग यार्ड का काम भी कुछ महीने पहले ही पूरा किया गया है, लेकिन अभी रिसाइ¨क्लग सिस्टम का काम पूरा नहीं होने के चलते फिलहाल यहां लंबी दूरियों की ट्रेनें नहीं आएगी। काम पूरा होने के साथ ही ट्रेनें हिसार पहुंचेंगी। जहां उनकी वा¨शग होगी, साथ ही शहरवासी भी फायदा उठा पाएंगे। वहीं विभाग की और से कुछ दिन पूर्व यहां लंबी दूरियों की ट्रेनें आने की बात कही जा रही थी, लेकिन काम पूरा नहीं होने के चलते अभी ट्रेनें पहुंचने में समय लगेगा।

वा¨शग यार्ड और रिसाइ¨क्लग सिस्टम शुरू होने के बाद ये होगा फायदा

- लंबी दूरी के ट्रेनें पहुंचेंगी हिसार

- शहरवासी हिसार से लंबी दूरी तक कर पाएंगे सफर

- रिसाइ¨क्लग सिस्टम द्वारा रोजाना हजारों लीटर पानी व्यर्थ होने से बचाया जा सकेगा

- वा¨शग के बाद खराब पानी का किया जा सकेगा प्रयोग

इतना ओर इंतजार

अभी रिसाइ¨क्लग सिस्टम का काम पूरा होने में एक महीने का समय लगेगा।

वा¨शग यार्ड के पास रिसाइ¨क्लग सिस्टम लगाने का काम चल रहा है। तेजी से काम को पूरा किया जा रहा है।

- आशुतोष चौधरी, जेई, रेलवे

रिसाइ¨क्लग सिस्टम लगाने का लगभग काम पूरा हो चुका है। इसे पूरा करने के लिए 10 कर्मचारी लगे हुए है।

- जयभगवान, ठेकेदार

chat bot
आपका साथी