जिस रेलवे स्‍टेशन पर हर पेशी पर रहती थी रामपाल समर्थकों की भीड़, आज वहां पसरा रहा सन्‍नाटा

आज रामपाल पर दिए गए फैसले से न बिगड़ें हालात इसलिए पुलिस ने किए पुख्‍ता इंतजाम

By Edited By: Publish:Thu, 11 Oct 2018 10:06 AM (IST) Updated:Thu, 11 Oct 2018 01:45 PM (IST)
जिस रेलवे स्‍टेशन पर हर पेशी पर रहती थी रामपाल समर्थकों की भीड़, आज वहां पसरा रहा सन्‍नाटा
जिस रेलवे स्‍टेशन पर हर पेशी पर रहती थी रामपाल समर्थकों की भीड़, आज वहां पसरा रहा सन्‍नाटा

जेएनएन, हिसार : रामपाल पर हत्‍या के फैसले में दोषी दिए जाने के कारण शहर के हालात न बिगड़ जाएं इसे लेकर टाउन पार्क के पास स्थित सेंट्रल जेल वन की तीन किलोमीटर की परिधि में आने वाले सभी स्कूल-कालेज बंद किए गए। खुफिया तंत्र के पास समर्थकों की भारी भीड़ जुटने की आशंका से पुलिस ने शाम छह बजे के बाद सभी 48 नाके एक्टिव कर दिए थे। वहीं रामपाल के समर्थक शहर में एकत्रित न हों इसके लिए धर्मशालाओं और होटलों पर छापे मारे गए। मगर खास बात ये रही कि इतनी चौकसी को देखते हुए रामपाल समर्थक हिसार में बेहद कम पहुंचे और इसके अलावा जिस रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों की भीड़ जमा रहती थी वहां गुरुवार को सन्‍नाटा पसरा नजर आया। बाजारों और सड़कों पर भी भीड़ कम देखने को मिली। लोगों में पंचकूला हिंसा को देखते हुए भय का माहौल भी नजर आया। वहीं होटल संचालकों को स्पष्ट आदेश दिए कि अगर रामपाल समर्थकों को ठहरने की जगह दी तो लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा। वहीं रेलवे स्टेशन को बुधवार सुबह से ही पुलिस ने अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया था। रेलवे की ओर से भी आरपीएफ और जीआरपी के बड़ी संख्या में जवानों की तैनाती की गई ।

संदिग्‍ध लोगों से की गई पूछताछ
हिसार आने वाले प्रत्येक यात्री पर नजर रखी गई । यात्री के संदिग्ध दिखने पर उनसे पूछताछ की गई । रेलवे की ओर से सभी सरकारी कर्मचारी जिनका पब्लिक डी¨लग का काम है, उन्हें बीकानेर मंडल के डीआरएम की तरफ से आदेश दिए कि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति या कोई गतिविधि नजर आती है तो वह तुरंत आरपीएफ थाने में सूचना दें। हिसार पुलिस के पास स्पष्ट आदेश हैं कि शहर में कहीं भी रामपाल के समर्थक नजर आएं तो उन्हें तुरंत हिरासत में ले लिया जाए।

प्रशासन ने बनाए थे ये पांच प्लान
1. हालात सामान्य : इस स्थिति में सब कुछ सामान्य रहेगा। बाहर से आने वाले व्यक्तियों की और वाहनों की चेकिंग जारी रही।
2. समर्थकों के जुटने पर : इस स्थिति में जेल और राजगढ़ रोड के अलावा शहर के अन्य कई स्थानों से रूट डाइवर्ट किया गया।
3. समर्थकों के पुलिस पर हिंसक होने पर : इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। नाके अड़ाकर वाहनों की एंट्री शहर में बंद कर दी जाएगी। इसके अलावा शहर में मुनादी करवाई जाएगी। जेसीबी, वाटर केनन मशीन और रेपिड एक्शन फोर्स को आगे बढ़ाया जाएगा।
4. स्थानीय लोगों को निशाना बनाने पर : रिजर्व में रखी कंपनी को मौके पर बुलाया जाएगा। रोडवेज बसों से लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जाएगा। नागरिक अस्पताल सहित कई अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाओं को अलर्ट कर दिया जाएगा।
5. सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर : फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर भेजा जाएगा। भीड़ को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े जाएंगे। भीड़ को कई हिस्सों में बांटकर कमजोर किया जाएगा और समर्थकों को हिरासत में लिया जाएगा।

 हथियार लेकर चलने पर कड़ी कार्रवाई थे निर्देश
हथियार लेकर चलने और पांच या अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध रामपाल केस के संभावित फैसले के मद्देनजर जिलाधीश अशोक कुमार मीणा ने धारा 144 लागू की गई। इसके नियमों का उल्लंघन करने के दोषी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के आदेश थे। जिलाधीश अशोक कुमार मीणा ने बताया कि बरवाला स्थित सतलोक आश्रम के संचालक रामपाल के खिलाफ न्यायालय में चल रहे मुकदमे के संभावित फैसले के मद्देनजर जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधीक्षक की अनुशंसा पर धारा 144 लागू की गई । उन्होंने बताया कि मुख्य रूप से रेलवे स्टेशनों, लघु सचिवालय परिसर, कोर्ट परिसर, केंद्रीय कारागार प्रथम व द्वितीय, टाउन पार्क, क्रांतिमान पार्क व अन्य स्थानों पर रामपाल अनुयायियों की भीड़ एकत्रित होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि इसके तहत पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के एक स्थान पर इकट्ठा होने पर पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा कोई भी ऐसी वस्तु जो हथियार के रूप में इस्तेमाल की जा सके, को लेकर चलने पर भी प्रतिबंध रहेगा। इसके अंतर्गत जेली, गंडासी, भाला, बरछा, चाकू, तलवार, लाठी, चेन और अन्य किसी प्रकार के शस्त्र लेकर घूमना वर्जित है।

इन जगहों पर रहेगा रूट डाइवर्ट
सेंट्रल जेल के पास डाबड़ा पुल के पास वाहनों को डाबड़ा चौक के उस पान नहीं जाने दिया जा रहा है। यहां से आधे व्‍हीकलों को बैंक कॉलाेनी से निकाला जा रहा है। ताकि जाम भी ना लगे और किसी तरह की आपराधिक घटना न हो। वहीं राजगढ़ रोड़ पर भी रूट डायवर्ट किया गया है और सीधे ही लोगों को बाइपास से निकाला जा रहा है। वहीं पुलिस प्रशासन का कहना है कि आइजी हिसार रेंज संजय कुमार के दिशानिर्देशन में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी