ट्रेन में कोच ढूंढने को नहीं करनी होगी भाग दौड़, स्टेशन पर लगेंगे सांकेतिक बोर्ड

हिमांशु गोयल, जींद रेलवे स्टेशन पर जल्द ही कोच सांकेतिक बोर्ड लगाए जाएंगे। इनको लगवाने के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 10:01 PM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 10:01 PM (IST)
ट्रेन में कोच ढूंढने को नहीं करनी होगी भाग दौड़, स्टेशन पर लगेंगे सांकेतिक बोर्ड
ट्रेन में कोच ढूंढने को नहीं करनी होगी भाग दौड़, स्टेशन पर लगेंगे सांकेतिक बोर्ड

हिमांशु गोयल, जींद

रेलवे स्टेशन पर जल्द ही कोच सांकेतिक बोर्ड लगाए जाएंगे। इनको लगवाने के लिए अधिकारियों ने प्रपोजल बनाकर भेज दिया है। अब जल्द ही इनको स्टेशन पर लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। अभी तक यह सांकेतिक बोर्ड बड़े स्टेशनों पर ही लगाए गए है। यह उन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है जिनको एक्सप्रेस गाड़ियों के कोच देखने के लिए इधर उधर भाग दौड़ करनी पड़ती थी। उनको भाग दौड़ करने से छुटकारा दिलवाने के लिए रेलवे अधिकारियों ने स्टेशन पर कोच सांकेतिक बोर्ड लगवाने का फैसला लिया है। यह बोर्ड जींद जंक्शन से गुजरने वाली सबसे लंबी ट्रेन के कोच के अंत लगाए जाएंगे। जंक्शन से अभी फिलहाल पंजाब मेल एक्सप्रेस ही ऐसी लंबी सबसे लंबी ट्रेन है जिसमें एस (स्लीपर) वन से लेकर एस टेन तक के कोच है। इस ट्रेन के आरक्षित डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों अपने कोच को ढूंढने में परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

----------------------

स्टेशन पर इन एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

दिल्ली ब¨ठडा रेलवे सेक्शन के बीच जींद जंक्शन रेलवे स्टेशन से काफी संख्या में एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव होता है। इन एक्सप्रेस की मुख्य ट्रेनों में एसी कोच व अन्य स्लीपर कोच लगे होते है। जंक्शन से पंजाब मेल, उद्यय आभा तुफान एक्सप्रेस, मुंबई फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस, जम्मू एक्सप्रेस, जम्मू जबलपुर एक्सप्रेस ऐसी ट्रेन है जिनमें काफी संख्या में यात्री सफर करते है।

-----------------------------

यूनियन के नेताओं ने कई बार की मांग

स्टेशन पर यात्रियों को काफी सुविधाएं देने को लेकर यूनियन नेता हर बार मांग को उठाते रहते है। सांकेतिक बोर्ड को लगवाने को लेकर भी वह कई बार मांग कर चुके है। यूनियन नेताओं की कोच सांकेतिक बोर्ड लगावाने की मांग अब सिरे चढ़ती दिखाई दे रही है। बोर्ड के जल्द ही स्टेशन पर लगने की संभावना है।

-------------------------

स्टेशन पर कोच सांकेतिक बोर्ड लगाए जाएंगे। इनको लगवाने को लेकर उच्च अधिकारियों को प्रपोजल बनाकर भेज दिया गया है। कोच सांकेतिक बोर्ड लग जाने के बाद यात्री आसानी से एक्सप्रेस ट्रेन में अपने कोच में चढ़ सकेगा। क्योंकि यात्री बोर्ड के अनुसार ही स्टेशन पर खड़ा होगा। यात्रियों को ज्यादा भाग दौड़ करने की आवश्कता नहीं पड़ेगी।प्रेम किशोर, स्टेशन अधीक्षक, जींद।

chat bot
आपका साथी