कोहंड गांव में पंचायती जमीन पर निशानदेही की प्रक्रिया शुरू

संवाद सहयोगी घरौंडा कोहंड गांव में कब्जों पर कार्रवाई करने के लिए प्रशासन ने तैयारी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Apr 2022 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 12 Apr 2022 10:50 PM (IST)
कोहंड गांव में पंचायती जमीन पर निशानदेही की प्रक्रिया शुरू
कोहंड गांव में पंचायती जमीन पर निशानदेही की प्रक्रिया शुरू

संवाद सहयोगी, घरौंडा : कोहंड गांव में कब्जों पर कार्रवाई करने के लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। अवैध कब्जों को हटवाने के लिए प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर निशानदेही की प्रक्रिया शुरू की। प्रशासन की कार्रवाई के बाद अवैध कब्जाधारियों में हड़कंप की स्थिति है। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस बल तैनात रहा।

कोहंड गांव में रेलवे फाटक के नजदीक पंचायती जमीन पर अवैध कब्जा है। भू-माफियाओं ने पंचायती जमीन को ही बेच दिया। ग्रामीण रामदास ने पंचायती जमीन को लेकर कोर्ट में केस किया था और कोर्ट ने प्रशासनिक अधिकारियों को जमीन की निशानदेही करवाने के आदेश जारी किए थे। काफी समय के बाद प्रशासन हरकत में आया और ड्यूटी मैजिस्ट्रेट मंगलवार को कोहंड गांव में संबंधित कर्मचारियों और पुलिस बल के साथ निशानदेही करवाने के लिए पहुंची। पुलिस की मौजूदगी में निशानदेही की कार्रवाई करवाई गई। ग्रामीण महिला किताबो देवी, रोशनी देवी का कहना है कि उन्होंने जमीन को खरीदा था और वे पिछले तीन सालों से यहां पर रह रहे हैं। लेकिन अब प्रशासन द्वारा पता नहीं क्यों निशानदेही करवाई जा रही है। यदि जमीन चली गई तो वे कहां पर रहेंगे। शिकायतकर्ता रामदास की माने तो पंचायती जमीन पर नाजायज कब्जों की निशानदेही के लिए उसने कोर्ट केस किया था। जिस पर सिविल जज ने निशानदेही को लेकर आदेश पारित कर दिए।

आदेशों की पालना के लिए उपायुक्त अनीश यादव ने घरौंडा प्रशासन को निशानदेही करवाने के आदेश दिए हैं। रामदास ने बताया कि कोहंड की उक्त भूमि पर लोगों द्वारा नाजायज कब्जा कर पक्के मकान खड़े कर लिए हैं। अब प्रशासन अवैध कब्जों को लेकर हरकत में आ गया है और निशानदेही की रिपोर्ट के बाद आगामी एक्शन लेगा। ऐसे में पंचायती जमीन पर कब्जा जमाए बैठे ग्रामीणों की रातों की नींद उड़ चुकी है। बीडीपीओ गुरलीन कौर ने बताया कि कोहंड गांव के रामदास ने पंचायती जमीन पर कब्जा होने की शिकायत दी है। इसके चलते निशानदेही की प्रक्रिया शुरू की गई है। कुल 10 कनाल 12 मरले जमीन पर कब्जा बताया जा रहा है। निशानदेही की रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी