Haryana News: कांग्रेस का चुनावी टिकट पाने के लिए ढीली करनी पड़ेगी जेब, विधानसभा चुनाव के लिए इतनी रखी गई कीमत

हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) के लिए कांग्रेस का टिकट चाहने वाले उम्मीदवारों को अब जेब ढीली होगी। दरअसल 90 विधानसभा सीटों से टिकट पाने के लिए आवेदकों को हजारों रुपये की फीस अदा करनी पड़ेगी। इसके साथ ही कांग्रेस ने ये भी कर दिया है कि टिकट मिले या न मिले आवेदनकर्ता की फीस वापस नहीं होगी।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Publish:Tue, 02 Jul 2024 10:39 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 10:39 PM (IST)
Haryana News: कांग्रेस का चुनावी टिकट पाने के लिए ढीली करनी पड़ेगी जेब, विधानसभा चुनाव के लिए इतनी रखी गई कीमत
कांग्रेस का चुनावी टिकट पाने के लिए ढीली करनी पड़ेगी जेब (फाइल फोटो)।

HighLights

  • हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट के लिए लगेगा आवेदन शुल्क
  • सामान्य वर्ग सीट और अनुसूचित जाति के लिए कीमत तय
  • 31 जुलाई तक दावेदार कर सकेंगे आवेदन

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में इसी साल अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट चाहने वाले नेताओं और कार्यकर्ताओं को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों से टिकट चाहने वाले कांग्रेस नेताओं को फीस का भुगतान करना होगा। इसके लिए पांच हजार से 20 हजार रुपये आवेदन फीस निर्धारित की गई है।

अनुसूचित जाति के दावेदारों व महिलाओं को फीस की राशि में छूट दी गई है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने बिना फीस के आवेदन मांगे थे, जिसके बाद करीब साढ़े तीन सौ आवेदन आए थे। हालांकि उनकी छंटनी करते समय कांग्रेस पार्टी के पसीने छूट गए थे, लेकिन टिकट उन्हीं दावेदारों को देने का दावा किया गया था, जो कि पार्टी के आंतरिक सर्वे में चुनाव जीतने की स्थिति में थे।

लोकसभा चुनाव के मुकाबले विस चुनाव में अधिक होंगे दावेदार

लोकसभा चुनाव के मुकाबले विधानसभा चुनाव में टिकट के दावेदारों की संख्या अधिक होगी, ऐसे में पार्टी को फंड इकट्ठा करने में मदद मिल सकेगी। कांग्रेस द्वारा आवेदन फीस निर्धारित करने के पीछे सोच यह भी है कि वास्तव में चुनाव लड़ने के दावेदार वास्तविक नेता ही टिकट के लिए आवेदन कर सकेंगे। हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों में 17 हलके अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। पार्टी ने तय किया है कि सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के साथ 20 हजार रुपये की फीस पार्टी कार्यालय में जमा करवानी होगी।

अनुसूचित जाति के नेताओं की पांच हजार रुपये फीस

इसी तरह से अनुसूचित जाति के नेताओं के लिए आवेदन फीस पांच हजार रुपये तय की गई है। अनुसूचित जाति के नेता आरक्षित सीटों के लिए सामान्य सीटों पर भी इसी फीस के साथ आवेदन कर सकेंगे। इसी तरह से महिलाओं के लिए भी दोनों तरह की सीटों पर आवेदन के लिए पांच हजार रुपये ही फीस तय की गई है। अगर कोई नेता एक से अधिक हलके की टिकट के लिए आवेदन करता है तो उसे सभी जगह के लिए निर्धारित फीस अलग-अलग जमा करवानी होगी।

ये भी पढ़ें: Gurmeet Ram Rahim: डेरा प्रमुख को हाईकोर्ट से राहत नहीं, फरलो अर्जी पर SGPC व हरियाणा सरकार को नोटिस जारी

टिकट मिले या ना मिले, आवेदन फीस नहीं होगी वापस

हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, किसी भी उम्मीदवार को टिकट मिले या ना मिले, लेकिन उसकी आवेदन फीस वापस नहीं होगी। पार्टी ने स्पष्ट किया है कि आवेदन शुल्क नकद जमा नहीं होगा। इसके लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नाम डिमांड ड्राफ्ट बनाकर देना होगा। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में टिकट के लिए 31 जुलाई तक आवेदन करने को कहा है। इसके लिए बाकायदा आवेदन फार्म तैयार करवाया गया है। चंडीगढ़ स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पांच जुलाई से यह फार्म मिलने शुरू हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Haryana News: शंभू बॉर्डर को खुलवाने के लिए परिवहन मंत्री गोयल ने की केंद्र में मांग, कृषि मंत्री शिवराज सिंह से की मुलाकात

chat bot
आपका साथी