हरियाणा में लोगों की बल्ले-बल्ले, इन चार शहरों में 91 अवैध कॉलोनियां हुईं नियमित; अब मिलेंगी ये सुविधाएं

Haryana News हरियाणा में लोगों को नायब सरकार ने चुनाव से पहले जबरदस्त तोहफा दिया है। प्रदेश के चार शहरों में 91अवैध कॉलोनियों को नियमित किया गया है। इनमें- पलवल में 44 पंचकूला में 21 पानीपत में 14 और महेंद्रगढ़ में 12 अनियमित कॉलोनियों को रेग्यूलर किया गया है। अब लोगों को पानी-बिजली व सड़क समेत कई मूल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

By Jagran NewsEdited By: Prince Sharma Publish:Fri, 21 Jun 2024 05:40 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2024 05:40 PM (IST)
हरियाणा में लोगों की बल्ले-बल्ले, इन चार शहरों में 91 अवैध कॉलोनियां हुईं नियमित; अब मिलेंगी ये सुविधाएं
हरियाणा के चार शहरों में 91 कॉलोनियां नियमित हुई हैं

HighLights

  • हरियाणा में 91 अवैध कालोनियां हुईं नियमित
  • इन शहरों में पानीपत, पंचकूला, महेंद्रगढ़ और पलवल शामिल हैं
  • वैध हुई कॉलोनियों में लोगों को मूल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में चार शहरों में 91 और अनियमित कॉलोनियों को सरकार ने मंजूरी दे दी है। पलवल में 44, पंचकूला में 21, पानीपत में 14 और महेंद्रगढ़ में 12 अनियमित कॉलोनियों को नियमित किया गया है।

वैध हुई कॉलोनियों में लोगों को न केवल बिजली-पानी और सड़क सहित अन्य आधारभूत सुविधाएं मिलेंगी, बल्कि नारकीय जीवन से भी छुटकारा मिलेगा।

91 अवैध कॉलोनियां को नियमित करने के आदेश जारी

नगर एवं आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर कुमार गुप्ता ने सभी 91 अवैध कॉलोनियों को वैध करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में 741 अस्वीकृत कॉलोनियों को पहले ही नियमित किया जा चुका है। अब नियमित कॉलोनियों की संख्या 832 हो गई है।

कॉलोनियों के नियमित होने से दो लाख से अधिक संपत्तियों के मालिकों को अपनी प्रापर्टी बेचने का अधिकार मिल गया है। बची हुई 342 अनियमित कॉलोनियों को 30 जून नियमित करने का लक्ष्य है।

इसके अलावा 705 छोटे क्षेत्रों (पैच) को भी नियमित कर दिए गए हैं। बचे हुए लगभग 1200 पैच, जो सरकारी जमीन, वन क्षेत्र या ग्रीन बेेल्ट और सड़कों की भूमि पर होंगे, को छोड़कर सभी को 30 जून तक अधिकृत कर दिया जाएगा। करीब साढ़े 13 लाख संपत्तियों के मालिकों को इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Haryana News: पत्नी की बेवफाई नहीं कर पाया बर्दाश्त, जीजा के साथ देखा तो उतार दिया मौत के घाट, शवों को ऐसे लगाया ठिकाना

chat bot
आपका साथी