HSSC Exam: तृतीय श्रेणी के 15755 और पुलिस कांस्टेबल के 6000 पदों के लिए फिर निकली भर्ती, जान लीजिए आवेदन की अंतिम तिथि

हाईकोर्ट के आदेश पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप-1 के 981 ग्रुप-2 के 517 ग्रुप-56 के 7185 और ग्रुप-57 के 7072 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए आठ जुलाई की रात 12 बजे तक आवेदन किया जा सकेगा। सीईटी पास युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदकों को किसी भी पद के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Publish:Sat, 29 Jun 2024 06:50 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2024 06:50 PM (IST)
HSSC Exam: तृतीय श्रेणी के 15755 और पुलिस कांस्टेबल के 6000 पदों के लिए फिर निकली भर्ती, जान लीजिए आवेदन की अंतिम तिथि
तृतीय श्रेणी के 15,755 और पुलिस कांस्टेबल के 6000 पदों के लिए फिर निकली भर्ती

HighLights

  • HSSC करेगा 15755 तृतीय श्रेणी और छह हजार पुलिस कांस्टेबल
  • आवेदकों को किसी भी पद के लिए नहीं देना होगा शुल्क

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने हाई कोर्ट के आदेश पर तृतीय पदों के लिए आयोजित सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) का संशोधित परिणाम जारी करने के बाद अब ग्रुप-सी के 15 हजार 755 पदों और पुलिस कांस्टेबल के छह हजार पदों को फिर से विज्ञापित करते हुए भर्ती निकाली है। शनिवार को ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आठ जुलाई की रात 12 बजे तक आवेदन किए जा सकेंगे। सीईटी पास युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अब सामाजिक-आर्थिक अंकों के बिना मेरिट के आधार पर यह भर्तियां होंगी। तृतीय श्रेणी पदों के लिए फिर से निकाली भर्ती में ग्रुप-1 के 981, ग्रुप-2 के 517, ग्रुप-56 के 7185 और ग्रुप-57 के 7072 पद शामिल हैं। इसी तरह पुलिस कांस्टेबल के छह हजार पदों में पुरुष कांस्टेबल के पांच हजार और महिला कांस्टेबल के एक हजार पद शामिल हैं। आवेदकों को किसी भी पद के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। तृतीय श्रेणी पदों के लिए पिछले साल सात मार्च को निकली भर्ती में आवेदन करने वाले सभी युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चारों ग्रुप के लिए नए सिरे से निकाली भर्तियां

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने तृतीय श्रेणी के 32 हजार पदों के लिए पिछले साल 400 श्रेणियों से अधिक पदों के 63 ग्रुप बनाते हुए आवेदन मांगे थे। इनमें से 24 ग्रुप की परीक्षाओं का परिणाम पहले ही जारी हो चुका है और ग्रुप सी व डी के कुल 23 हजार कर्मचारी नौकरी ज्वाइन कर चुके हैं। ग्रुप सी के करीब 20 हजार पद खाली हैं, जिनमें ग्रुप एक, दो, 56 और 57 को लेकर विवाद चल रहा था। इन पदों को लेकर हाई कोर्ट में बड़ी संख्या में याचिकाएं दाखिल की गई हैं, जिनको लेकर सुनवाई चल रही है। चारों ग्रुप के लिए नए सिरे से निकाली भर्ती के आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पदों के मुकाबले चार गुना अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में अंकों के आधार पर बनी मेरिट सूची पर ही अभ्यर्थियों के परिणाम जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Haryana News: रंगदारी मामले में पुलिस के हाथ खाली, गुस्साए व्यापारियों ने तीन बाजार रखे बंद, प्रदर्शन करते हुए सरकार को दी चेतावनी

एफएसएल को जल्द मिलेंगे 53 प्रशिक्षित वैज्ञानिक

फारेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) में ग्रुप सी में वैज्ञानिक कर्मचारियों के 53 पदों के लिए संशोधित परिणाम घोषित करने के बाद प्रयोगशाला अटेंडेंट, डार्क रूम अटेंडेंट, वैज्ञानिक सहायक और वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। नए प्रशिक्षित वैज्ञानिकों की नियुक्ति से विभिन्न फारेंसिक मामलों की जांच में तेजी आएगी। हालांकि इन पदों का परिणाम पहले भी जारी किया गया था, परंतु उसमें कुछ त्रुटियां होने के कारण उसे वापस ले लिया गया।

भर्ती को तेजी से करेंगे पूरा : हिम्मत सिंह

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन हिम्मत सिंह ने बताया कि पिछले दो-तीन साल से जो लंबित मामले पड़े थे, उन सभी का अध्ययन कर लिया गया है। इन सभी लंबित मामलों का एक सिस्टेमैटिक तरीके से निवारण किया जाएगा। इस क्रम में सबसे पहले सीईटी ग्रुप सी का संशोधित परिणाम जारी किया गया और फिर फोरेंसिक साइंस लेबोरेट्री का संशोधित परिणाम जारी कर दिया। अब तृतीय श्रेणी के 15 हजार 755 और कांस्टेबल के छह हजार पदों को फिर से विज्ञापित करने के बाद हमारी कोशिश भर्ती प्रक्रिया को तेजी से सिरे चढ़ाने की होगी।

ये भी पढ़ें: Haryana News: विधानसभा चुनाव में सीएम नायब सैनी की भूमिका पर क्या बोले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह?

chat bot
आपका साथी