माकपा 11 सीटों पर व भाकपा तीन सीटों पर लड़ेगी चुनाव, उम्‍मीदवारों की सूची जारी, पढि़ए पूरी खबर

माकपा ने 11 उम्मीदवारों की सूची को जारी कर दिया है। माकपा पोलित ब्यूरो ने 15 के स्थान पर केवल सात सीटों पर चुनाव लड़ने को कहा था लेकिन प्रदेश के माकपा नेताओं ने 11 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए पहली और अंतिम सूची को जारी कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 18 Oct 2022 05:36 PM (IST) Updated:Tue, 18 Oct 2022 05:36 PM (IST)
माकपा 11 सीटों पर व भाकपा तीन सीटों पर लड़ेगी चुनाव, उम्‍मीदवारों की सूची जारी, पढि़ए पूरी खबर
माकपा ने अपने सभी 11 उम्मीदवारों की सूची को जारी कर दिया है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। माकपा ने अपने सभी 11 उम्मीदवारों की सूची को जारी कर दिया है। माकपा पोलित ब्यूरो ने 15 के स्थान पर केवल सात सीटों पर चुनाव लड़ने को कहा था लेकिन प्रदेश के माकपा नेताओं ने 11 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए राजी करवा अपनी पहली और अंतिम सूची को जारी कर दिया है। माकपा ने 15 स्थानों पर चुनाव लड़ने के लिए सूची को पोलित ब्यूरो के पास भेजा था। अब चार स्थानों पर माकपा अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी। माकपा और भाकपा मिलकर प्रदेश में चुनाव लड़ रहे हैं। भाकपा तीन सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। इनमें बिलासपुर से श्री नैना देवी से भाकपा सचिव भाग सिंह प्रत्याशी होंगे। भाकपा कसौली व ऊना से भी प्रत्याशी उतार रही है।

भाकपा से तीन प्रत्याशी चुनावी मैदान में

माकपा को हाइकमान से निर्देश मिले हैं कि केवल संख्या बढ़ाने के लिए चुनाव न लड़ा जाए बल्की विधानसभा में विधायकों की संख्या बढ़ाने और ऐसे स्थानों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है जहां पर सीट जीती जा सके। हिमाचल प्रदेश के 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में माकपा से 14 और भाकपा से तीन प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे। वर्तमान में ठियोग से राकेश सिंघा माकपा से विधायक हैं।

वामपंथियों के इन सीटों पर उम्मीदवार तय

विधानसभा क्षेत्र,नाम,वर्तमान में पद

ठियोग,राकशे सिंघा,विधायक

कसुम्पटी,कुलदीप सिंह तन्वर,अध्यक्ष हिमाचल किसान सभा

शिमला श्हारी, टिकेंद्र पंवर, पूर्व उपमहापौर शिमला नगर निगम

आनी,देवकी नंद,बीडीसी सदस्य

सिराज,महेंद्र सिंह राणा, पूर्व पंचायत प्रधान

जोगिंद्रनगर,कुशाल भारद्वाज,जिलस परिषद सदस्य

करसोग, किशोरी लाल,जिला परिषद सदस्य

हमीरपुर,डा. कश्मीर सिंह ठाकुर

पच्छाद,आशिष कुमार

कुल्लू,होतम खोंसला

चंबा,नरेंद्र

जुब्बल कोटखाई,विशाल शांगटा

प्रदेश विधानसभा चुनाव भाकपा और माकपा मिल कर लड़ेगी

प्रदेश विधानसभा चुनाव भाकपा और माकपा मिल कर लड़ेगी। माकपा ने 11 सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी। पहली और अंतिम सूची जारी कर दी है। पोलित ब्यूरो ने तो प्रदेश से भेजी गई सूची में आधी यानी सात सीटों पर ही प्रत्याशी उतारने को कहा था जिससे ज्यादा ध्यान केंद्रित कर ज्यादा विधायक विधानसभा तक पहुंचे।

डा.ओंकार शाद, राज्य सचिव माकपा

ये भी पढ़ें: भाजपा को नहीं मिल रहे हैं उम्मीदवार,कांग्रेस विधायकों व नेताओं को तोड़ने का किया जा रहा है प्रयास: अग्निहोत्री

सिरमौर जिला में सबसे कम ऊंचाई का मतदान केंद्र ओगली में है स्थित, मात्र 1115 फीट है ऊंचा

chat bot
आपका साथी