पांवटा साहिब में फर्जी आइटीआई संचालक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पांवटा साहिब में पिछले 2 वर्षों से फर्जी आइटीआई चला रहे संचालक को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पांवटा साहिब तथा पुलिस टीम ने संयुक्त रूप से मिलार प्राइवेट आइटीआई में छापेमारी की।

By Richa RanaEdited By: Publish:Wed, 14 Sep 2022 04:14 PM (IST) Updated:Wed, 14 Sep 2022 04:14 PM (IST)
पांवटा साहिब में फर्जी आइटीआई संचालक को पुलिस ने किया गिरफ्तार
पांवटा साहिब में पिछले 2 वर्षों से फर्जी आइटीआई चला रहे संचालक को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया हैं।

नाहन,जागरण संवाददाता। जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में पिछले 2 वर्षों से फर्जी आइटीआई चला रहे संचालक को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पांवटा साहिब तथा पुलिस टीम ने संयुक्त रूप से मिलार प्राइवेट आइटीआई में छापेमारी की। इस फर्जी आइटीआई की शिकायत कुछ समय पहले एसडीएम को भी की गई थी। एसडीएम के निर्देश पर पुलिस तथा गवर्नमेंट आईटीआई पांवटा साहिब के प्रधानाचार्य के नेतृत्व में एक टीम ने बुधवार को मिलार इंस्टीट्यूट पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान इंस्टिट्यूट में 70 बच्चे मौके पर पाए गए। जिसमें से कुछ सिविल ड्रेस तथा कुछ आइटीआई की ड्रेस में थे। जिन्होंने आइटीआई में दो अलग-अलग ट्रेनों में एडमिशन ली हुई थी। मौके पर छात्रों ने टीम को बताया कि उन्होंने 60 हजार रुपये प्रति सूडेंट 1 वर्ष की फीस संचालक को दी है।

आइटीआई संचालक शम्मी शर्मा द्वारा कोर्स पूरा करवाने पर पेपर उत्तराखंड के हरिद्वार में करवाए जाने का आश्वासन दिया था। जब संयुक्त टीम ने मिलार आईटीआई के संचालक शम्मी शर्मा से इसके दस्तावेज मांगे, तो मौके पर वह कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका। शमी शर्मा ने बताया कि उसकी आईटीआई जय परशुराम एजुकेशनल एंड कल्चर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के नाम से रजिस्टर्ड है। वास्तविकता में यह आईटीआई कहीं पर भी रजिस्टर नहीं थी। जो कि हिमाचल प्रदेश सरकार तथा तकनीकी शिक्षा विभाग के नियमों की अवहेलना कर रहा था। वही शिक्षा का फर्जीवाड़ा कर बच्चों से भारी राशि भी हड़प रहा था।

फर्जी आईटीआई संचालक शमी शर्मा तारूवाला पांवटा साहिब का रहने वाला है। पुलिस टीम ने मौके पर फर्जी आईटीआई के संचालक शम्मी शर्मा को गिरफ्तार कर लिया तथा उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पांवटा साहिब के डीएसपी वीर बहादुर सिंह ने बताया कि पुलिस तथा गवर्नमेंट आईटीआई की संयुक्त टीम ने मिलार इंस्टिट्यूट का औचक निरीक्षण किया। तो इंस्टिट्यूट फर्जी पाया गया, जिसके संचालक शम्मी शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी