राष्ट्रीय रेल योजना से रेल के पहाड़ पर चढ़ने की उम्मीद

हंसराज सैनी मंडी राष्ट्रीय रेल योजना से पहाड़ पर रेल के चढ़ने की उम्मीदें भी बढ़ गई

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 07:37 PM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 07:37 PM (IST)
राष्ट्रीय रेल योजना से रेल के पहाड़ पर चढ़ने की उम्मीद
राष्ट्रीय रेल योजना से रेल के पहाड़ पर चढ़ने की उम्मीद

हंसराज सैनी, मंडी

राष्ट्रीय रेल योजना से पहाड़ पर रेल के चढ़ने की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं। इस योजना से बिलासपुर-मनाली-लेह रेललाइन को पंख लगेंगे। केंद्रीय बजट में रेलवे के लिए इस बार 1,10065 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

बिलासपुर-मनाली-लेह रेललाइन को राष्ट्रीय रेल योजना में शामिल किया गया है। इसमें 2030 तक का खाका खींचा गया है। बजट से नंगल-ऊना रेललाइन को तलवाड़ा के साथ जोड़ने व पिजौर बद्दी नालागढ़ रेललाइन का निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद बंधी है। बिलासपुर-मनाली-लेह रेललाइन की अलाइनमेंट को अंतिम रूप देने के लिए इसी माह रेलवे के विशेषज्ञों की एक टीम मंडी पहुंच रही है। यह बिलासपुर से कुल्लू तक अलाइनमेंट का कार्य करेगी। जून में लाहुल से लेह तक सर्वेक्षण किया जाएगा। रेललाइन के लिडार सर्वेक्षण व पहाड़ों के एक्स-रे की रिपोर्ट रेल मंत्रालय

को हैदराबाद की लैब से मिल चुकी है। इसमें जो खामियां पाई गई हैं, वे अंतिम चरण के सर्वेक्षण में दूर होंगी। रेल मंत्रालय ने इस साल के अंत तक राष्ट्रहित की इस महत्वपूर्ण रेललाइन की डीपीआर तैयार करने का लक्ष्य रखा है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने व सर्वेक्षण का काम तुर्की की एक कंपनी देख रही है। रेललाइन निर्माण के लिए रक्षा मंत्रालय बजट उपलब्ध करवाएगा।

---------------

राष्ट्रीय रेल योजना से बिलासपुर-मनाली-लेह रेललाइन की उम्मीदों को बल मिला है। केंद्र सरकार इसके निर्माण के लिए गंभीर है।

-रामस्वरूप शर्मा, सांसद मंडी लोकसभा क्षेत्र।

-----------

लिडार व जियोफिजिकल सर्वेक्षण की रिपोर्ट आ चुकी है। रेलवे के विशेषज्ञों की टीम इसी माह अलाइनमेंट के अंतिम सर्वेक्षण के लिए मंडी आ रही है। राष्ट्रीय रेल योजना इस प्रोजेक्ट के लिए वरदान सिद्ध होगी।

-हरपाल सिंह, मुख्य अभियंता उत्तरी रेलवे।

chat bot
आपका साथी