Himachal News: वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए इस दिन से शुरू आवेदन, ऑनलाइन करें एप्‍लाई; ये होनी चाहिए क्वालिफिकेशन

वायुसेना में अग्निवीर भर्ती (Agniveer Recruitment) के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू होने जा रही है। युवा ऑनलाइन जाकर अग्निवीर की आधिकारिक वेबसाइट पर एप्‍लाई कर सकते हैं। विंग कमांडर एसवीजी रेड्डी ने युवाओं से ऑनलाइन आवेदन करने की भी अपील की। वहीं इस भर्ती के लिए क्वालिफिकेशन जरूरी है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं की ऑनलाइन परीक्षा 18 अक्‍टूबर से आरंभ होगी।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Publish:Mon, 01 Jul 2024 04:16 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2024 04:16 PM (IST)
Himachal News: वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए इस दिन से शुरू आवेदन, ऑनलाइन करें एप्‍लाई; ये होनी चाहिए क्वालिफिकेशन
वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए जल्‍द आवेदन शुरू (फाइल फोटो)

HighLights

  • 18 अक्‍टूबर को होगी युवाओं की ऑनलाइन परीक्षा
  • बारहवीं पास उम्मीदवार होंगे इसके लिए पात्र

जागरण संवाददाता, शिमला। भारतीय वायु सेना में महिला एवं पुरुष अग्निवीर की भर्ती (Agniveer Recruitment) के लिए 8 से 28 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। एयरमैन सेलेक्शन सेंटर अंबाला के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर एसवीजी रेड्डी ने बताया कि वायु सेना में अग्निवीर की भर्ती के लिए पात्र अविवाहित महिला एवं पुरुष उम्मीदवार वेब पोर्टल पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर करें आवेदन

अग्निवीर की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in ये है। इस पर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। यह पंजीकरण 8 जुलाई सुबह 11 बजे से लेकर 28 जुलाई रात 11 बजे तक किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 3 जुलाई, 2004 से लेकर 3 जनवरी, 2008 तक जन्मे महिला एवं पुरुष उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे। निर्धारित अवधि में ऑनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं की ऑनलाइन परीक्षा 18 अक्‍टूबर से आरंभ होगी।

ये होनी चाहिए क्वालिफिकेशन

विंग कमांडर एसवीजी रेड्डी ने बताया कि गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय सहित कुल 50 प्रतिशत अंकों एवं अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास उम्मीदवार इसके लिए पात्र होंगे। 50 प्रतिशत अंकों के साथ वोकेशनल कोर्स करने वाले युवा भी अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए पात्र होंगे।

यह भी पढ़ें: बंगाल हिंसा पर फूटा कंगना रनौत का गुस्‍सा, बोलीं- मनमाने ढंग से लागू किया जा रहा शरिया कानून, राहुल गांधी अब भी चुप...

साइंस विषयों के अलावा अन्य विषयों में भी कम से कम 50 प्रतिशत अंकों एवं अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ बारहवीं पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पंजीकरण और परीक्षा शुल्क 550 रुपये जमा जीएसटी होगा। विंग कमांडर एसवीजी रेड्डी ने बताया कि भर्ती से संबंधित सभी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। उन्होंने पात्र एवं इच्छुक युवाओं से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी