Shimla News: हिमाचल काडर के IPS ज्ञानेश्वर सिंह को गोल्ड मेडल, अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्कर का किया था भंडाफोड़

अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्कर गिरोह का ऐतिहासिक भंडाफोड़ करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिमाचल काडर के आईपीएस अधिकारी ज्ञानेश्वर सिंह को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया है। आईपीएस ज्ञानेश्वर सिंह उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के रहने वाले हैं। वर्तमान में राष्ट्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो में उप महानिदेशक आपरेशन्स के पद पर तैनात ज्ञानेश्वर सिंह के नेतृत्व में यह ब्यूरो के रिकार्ड में ऐतिहासिक उपलब्धि रही।

By Yadvinder SharmaEdited By: Publish:Sat, 18 Nov 2023 09:43 PM (IST) Updated:Sat, 18 Nov 2023 09:43 PM (IST)
Shimla News: हिमाचल काडर के IPS ज्ञानेश्वर सिंह को गोल्ड मेडल, अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्कर का किया था भंडाफोड़
हिमाचल काडर के IPS ज्ञानेश्वर सिंह को गोल्ड मेडल।

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल काडर के आईपीएस अधिकारी ज्ञानेश्वर सिंह को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्कर गिरोह का ऐतिहासिक भंडाफोड़ करने के लिए गोल्ड मेडल से नवाजा है। पंजाब के लुधियाना में किये गये इस स्पेशल ऑपरेशन में आईपीएस ज्ञानेश्वर सिंह की अगुवाई में गठित टीम ने करीब 1500 किलो हेरोइन की खेप भारत में पहुंचने की सूचना पर इस आपरेशन को अंजाम दिया था।

इसमें 40 किलो मौके पर से बरामद कर ली गयी थी, जबकि उसके बाद लगातार आगे बढ़ती जांच में अब तक 400 किलो हेरोइन बरामद की गई है। वर्तमान में राष्ट्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो में उप महानिदेशक आपरेशन्स के पद पर तैनात ज्ञानेश्वर सिंह के नेतृत्व में यह ब्यूरो के रिकार्ड में ऐतिहासिक उपलब्धि रही।

आरोपियों से की 50 करोड़ की ज्यादा संपत्ति अटैच

ज्ञानेश्वर सिंह ने इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय का आभार भी जताया है। उन्होंने बताया कि यह इस अंतरराष्ट्रीय मामले में देश के कई राज्यों की पुलिस और एनआईए भी अपने स्तर पर जांच को आगे बढ़ा रहे हैं। ब्यूरो की ओर से अब तक की गई कार्रवाई में आरोपियों की 50 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति अटैच की है।

यूपी के रहने वाले हैं आईपीएस ज्ञानेश्वर सिंह

आईपीएस ज्ञानेश्वर सिंह उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के रहने वाले हैं लेकिन हिमाचल काडर के 1999 के आईपीएस अधिकारी हैं। वह कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर, सोलन, किन्नौर आदि जिलों में बतौर एसपी उल्लेखनीय काम कर चुके हैं। उन्हें नशा माफिया का मक्कड़जाल तोड़ने की महारत हासिल है।

ये भी पढ़ें: Shimla News: पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू को बदलने की तैयारी में सुक्‍खू सरकार, SR ओझा हो सकते हैं नए DGP

chat bot
आपका साथी