बारिश-बर्फबारी से पहाड़ गुलजार, पर्यटकों को लुभा रहीं हिमाचल की ये वादियां, सबसे अधिक यहां पहुंच रहे पर्यटक, एक बार आप भी कर लीजिए दीदार

Himachal News बारिश और बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल गए हैं। काफी संख्या में हिमाचल की वादियों का दीदार करने लोग पहुंच रहे हैं। पर्यटकों की भारी भीड़ से होटल कारोबारी को भी काफी फायदा पहुंचा है। पर्यटन कारोबार में तेजी आई है। देशी के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी खूब आ रहे हैं। आप भी हिमाचल की इन वादियों का दीदार कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sushil Kumar Publish:Sun, 23 Jun 2024 01:03 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jun 2024 01:03 PM (IST)
बारिश-बर्फबारी से पहाड़ गुलजार, पर्यटकों को लुभा रहीं हिमाचल की ये वादियां, सबसे अधिक यहां पहुंच रहे पर्यटक, एक बार आप भी कर लीजिए दीदार
Himachal News: हिमाचल में सैलानियों का सैलाब।

HighLights

  • हिमाचल में वर्षा-हिमपात के बाद पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है।
  • शनिवार को कुल्लू जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मनाली में ब्यास पुल के पास लगा ट्रैफ़िक जाम
  • हिमाचल में सप्ताहांत पर बढ़ गए 10 से 15 प्रतिशत तक पर्यटक।

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल में दो-तीन दिन से हो रही वर्षा व हिमपात के बाद मैदानी राज्यों से आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है। सप्ताहांत पर पर्यटकों की संख्या में 10 से 15 प्रतिशत वृद्धि हुई है। आम दिनों में 75 से 95 प्रतिशत तक रहने वाली होटलों की आक्यूपेंसी 90 से 95 प्रतिशत हो गई है।

मनाली में 90 से 95 प्रतिशत, जबकि शिमला में 80 से 90 प्रतिशत आक्यूपेंसी है। कुफरी, नारकंडा, चायल, कसौली, डलहौजी व धर्मशाला में पर्यटकों की संख्या 85 प्रतिशत से अधिक बताई जा रही है। हिमाचल में विदेशी पर्यटक भी काफी संख्या में आ रहे हैं। प्री मानसून ने गर्मी से राहत पहुंचाई है।

यहां पहुंच रहे सबसे अधिक पर्यटक

इन दिनों सबसे अधिक पर्यटक रोहतांग, सोलंगनाला, लाहुल स्पीति और किन्नौर में हैं। पर्यटक कारोबार के आने वाले दिनों में भी बेहतर रहने की उम्मीद है। हालांकि मानसून के आने के बाद इसमें कमी आ सकती है। पर्यटकों की संख्या बढ़ने से कुल्लू, मनाली, सोलन व शिमला सहित कई जगह यातायात जाम भी लग रहा है।

यह भी पढ़ें- Train Cancel: रेलवे पुल गिरने का बढ़ा खतरा, इन ट्रेनों को किया रद, यात्रियों की बढ़ी परेशानी; देखें गाड़ियों की पूरी लिस्ट

पुलिस बल जगह-जगह तैनात

बीते सप्ताहांत की अपेक्षा इस बार पर्यटकों की संख्या करीब पांच से 10 प्रतिशत कम बताई जा रही है। एक दिन में करीब सवा से डेढ़ लाख गाडियां प्रदेश में आ रही हैं। उधर, यातायात जाम से निजात के लिए पुलिस बल को जगह-जगह तैनात किया गया है।

गर्मी के इस सीजन में पर्यटन कारोबार बेहतर है। सप्ताहांत पर पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। -प्रबोध सक्सेना, मुख्य सचिव, हिमाचल।

सप्ताहांत पर पर्यटकों की संख्या में करीब 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है। होटलों में आक्यूपेंसी बढ़ी है। -मोहेंद्र सेठ, महासचिव, हिमाचल प्रदेश होटल एसोसिएशन।

यह भी पढ़ें- Himachal By-Election: 'विधानसभा अध्यक्ष ने नौ विधायकों पर...', हिमाचल में होंगे एक और उपचुनाव? CM सुक्खू के संकेत से सियासी हलचल तेज

chat bot
आपका साथी