Himachal Pradesh Weather Update: आसमान में छाए रहे बादल लेकिन गर्मी से नहीं मिली राहत, 16 जून तक लू चलने का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather Update) में मौसम विभाग हमीरपुर ऊना बिलासपुर सोलन सिरमौर व मंडी के निचले क्षेत्रों में शनिवार तक लू चलने का अलर्ट जारी किया है। हिमाचल में 17 से 18 जून तक बारिश होने की संभावना है। बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा। नेरी में पारा सबसे हाई रहा। यहां का तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस था।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Rajiv Mishra Publish:Thu, 13 Jun 2024 07:33 AM (IST) Updated:Thu, 13 Jun 2024 07:33 AM (IST)
Himachal Pradesh Weather Update: आसमान में छाए रहे बादल लेकिन गर्मी से नहीं मिली राहत, 16 जून तक लू चलने का अलर्ट
हिमाचल में 16 जून तक लू चलने का अलर्ट (फाइल फोटो)

HighLights

  • हिमाचल प्रदेश में अभी गर्मी से नहीं मिली राहत
  • मौसम विभाग ने लू चलने का जारी किया अलर्ट
  • 17 जून से बारिश और हिमपात की संभावना

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल में बुधवार को अधिकांश स्थानों पर मौसम साफ था। शिमला सहित ऊंचाई वाले स्थानों पर आसमान में हल्के बादल घिरे लेकिन गर्मी से बहुत अधिक राहत नहीं मिली।

न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है और अधिकतम तापमान भी बढ़ा। आज निचले क्षेत्रों में लू चल रही है। मौसम विभाग ने हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, सोलन, सिरमौर व मंडी के निचले क्षेत्रों में शनिवार तक लू चलने का अलर्ट जारी किया है।

17 जून से बारिश और हिमपात की संभावना

चार दिन से बारिश नहीं हुई है, इस कारण अधिकतम तापमान बढ़ रहा है। चार दिन बाद पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस कारण 17 जून को बारिश और हिमपात की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि 17 से 18 जून तक प्रदेश में प्री मानसून की वर्षा होने की उम्मीद है। प्री मानसून शुरू होने के बाद तापमान में गिरावट आएगी।

उनका कहना है कि 16 जून तक लू की स्थिति बनी रहेगी, उसके बाद कई स्थानों पर हल्की वर्षा होने से तापमान में वृद्धि का क्रम टूटेगा और चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी।

40 डिग्री सेल्सियस पार वाले स्थान

प्रदेश के 10 जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक रहा। हमीरपुर जिला में दो माह पहले स्थापित की गई आब्जरबेटरी में दर्ज हो रहा तापमान चौंकाने वाला है।

नेरी में 45.3, ऊना में 43.2, धौलाकुंआ में 43.1, बिलासपुर में 42.6, हमीरपुर में 41.7, कांगड़ा में 41.3, सुंदरनगर में 41.2, मंडी में 40.8 और बरठी में 40.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। अगले चार दिनों तक भी इसी तरह से अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की आशंका है।

यह भी पढ़ें- Tourist in Rohtang: बर्फ के दीदार को रोहतांग दर्रे में लगा पर्यटकों का मेला, बारालाचा दर्रे को लेकर प्रशासन ने कर दी ये अपील

न्यूनतम तापमान में भी नेरी नंबर वन

अधिकतम व न्यूनतम तापमान के मामले में हमीरपुर जिला का नेरी नंबर वन बना हुआ है। आज दोनों तरह के तापमान में नेरी ने अन्य स्थानों को पीछे रखा। प्रदेश के छह स्थानों में न्यूनतम तापमान बीस डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक रहा।

नेरी में 28.2, देहरा गोपीपुर में 27.0, जुब्बड़हट्टी में 23.4, नाहन में 23.7, धर्मशाला में 24.0 व धौलाकुंआ में 22.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

यह भी पढ़ें- Himachal News: 'भाजपा का सपना नहीं हो पाया पूरा...', सीएम सुक्खू बोले- जनता ने खरीद-फरोख्त की राजनीति को नकारा

chat bot
आपका साथी