Jammu Kashmir Rail Project: विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे पुल की आर्च का 95 फीसदी काम पूरा, जीएम नार्दन रेलवे ने रेल मंत्री को दी जानकारी

रेलवे इंजीनियरों ने विश्व के सबसे ऊंचे पुल के फाउंडेशन के लिए बनाई जा रही आर्च का निर्माण कार्य 95 फीसदी तक पूरा कर लिया है। शेष पांच फीसदी आर्च का निर्माण शीघ्र पूरा कर उसके ऊपर डेक (लोहे का पुल) बिछाने का काम शुरू हो जाएगा।

By lokesh.mishraEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 06:23 PM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 06:23 PM (IST)
Jammu Kashmir Rail Project: विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे पुल की आर्च का 95 फीसदी काम पूरा, जीएम नार्दन रेलवे ने रेल मंत्री को दी जानकारी
विश्व के सबसे ऊंचे पुल के फाउंडेशन के लिए बनाई जा रही आर्च का निर्माण कार्य 95 फीसदी पूरा हुआ

जम्मू, जागरण संवाददाता : भारतीय रेलवे जल्द ही इतिहास बनाने जा रहा हैं। जम्मू बारामुला रेल सेक्शन में जिला रियासी में दरिया चुनाव पर बन रहे विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल का निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। रेलवे इंजीनियरों ने विश्व के सबसे ऊंचे पुल के फाउंडेशन के लिए बनाई जा रही आर्च का निर्माण कार्य 95 फीसदी तक पूरा कर लिया है। शेष पांच फीसदी आर्च का निर्माण शीघ्र पूरा कर उसके ऊपर डेक (लोहे का पुल) बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। सब कुछ ठीक रहा था दिसंबर 2021 तक यह पुल बन कर तैयार हो जाएगा। यह जानकारी नॉर्दन रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को बैठक के दौरान दी।

इस सेक्शन में 111 किलोमीटर लंबे कटड़ा-बनिहाल रेल सेक्शन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस सेक्शन में 97.6 किलोमीटर टनल और पुल में से होकर गुजरना है। इसमें से 81.2 किलोमीटर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। इस सेक्शन में आपात स्थिति में प्रयोग में लाई जाने वाली 60.5 किलोमीटर लंबी एसकेप टनल भी बनाई जा रही हैं, जिसमें 53.50 किलोमीटर टनल का निर्माण पूरा हो गया है। वर्ष 2021-22 तक परियोजना पूरा हो जाएगा। जीएम में बताया कि कटड़ा बनिहाल रेल सेक्शन कठिन पर्वतीय क्षेत्र में बन रही है।

इस क्षेत्र में सड़क मार्ग से भी कनेक्टिविटी नहीं है। रेलवे यहां सड़क बिछाने का काम कर रही है। रेलवे ने जिला रियासी और रामबन में कुल 205 किलोमीटर सड़क निर्माण का काम किया है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने जम्मू बारामुला रेल सेक्शन पर जारी निर्माण कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई कि यह प्रोजेक्ट अपने तय समय के भीतर ही पूरा होगी। उन्होंने काफी कठिन परिस्थितियों में बन रहा यह रेल परियोजना को देश की महत्वाकांक्षी परियोजना बताया।

chat bot
आपका साथी