Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं ने तोड़ा साल 2022 का रिकॉर्ड, व्यापारी वर्ग में खुशी की लहर

कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। वहीं 16 दिसंबर को भक्तों की संख्या ने साल 2022 के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वहीं नए साल तक भक्तों के लगातार पहुंचने पर व्यापारी वर्ग में भी खुशी की लहर है। साथ ही श्राइन बोर्ड ने भी श्रद्धालुओं की सुविधाओं में इजाफा किया है।

By Rakesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Dec 2023 09:30 PM (IST) Updated:Sat, 16 Dec 2023 09:30 PM (IST)
Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं ने तोड़ा साल 2022 का रिकॉर्ड, व्यापारी वर्ग में खुशी की लहर
माता वैष्णो देवी दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं ने तोड़ा साल 2022 का रिकॉर्ड।

राकेश शर्मा, कटरा। माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में दिनों दिन बढ़ोतरी होती जा रही है। वहीं, इस साल में अभी 14 दिन शेष हैं लेकिन इससे पहले ही पिछले साल यानी साल 2022 का मां वैष्णो देवी की यात्रा का रिकॉर्ड टूट गया है।

साल 2022 में कुल 91 लाख 24,970 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार पहुंचे थे तो वहीं 16 दिसंबर यानी शनिवार शाम 6 बजे तक करीब 20,500 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के भवन की ओर रवाना हो चुके थे और निरंतर श्रद्धालुओं का आना जारी था। 16 दिसंबर शाम 6 बजे तक 91,20,500 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे और पंजीकरण को लेकर आधार शिविर कटरा में श्राइन बोर्ड द्वारा सभी केंद्र श्रद्धालुओं के लिए खोले हुए थे।

नए साल से पहले ही टूट गया साल 2022 का रिकॉर्ड

रात करीब 9 बजे साल 2022 का यात्रा का रिकॉर्ड टूट गया क्योंकि करीब 25000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे। इसी तरह साल 2022 को कल 91,24,970 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे थे और यह आंकड़ा 16 दिसंबर को टूट गया। जिस तरह से मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह निरंतर बना हुआ है, उम्मीद है कि आने वाले एक सप्ताह के भीतर यानी की 25 दिसंबर तक साल 2013 का भी यात्रा का रिकॉर्ड टूट जाएगा क्योंकि साल 2013 में कुल 93,23,647 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार पहुंचे थे।

श्रद्धालुओं के आगमन से व्यापारी वर्ग में खुशी

नव वर्ष का आगमन नजदीक है। वैसे ही पारंपरिक तौर पर दिसंबर माह के दूसरे पखवाड़े मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी शुरू हो जाती है और वर्ष के अंतिम सप्ताह में मां वैष्णो देवी की यात्रा का प्रतिदिन का आंकड़ा 40 से 50 हजार की संख्या तक पहुंच जाता है। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि जारी वर्ष में 15 दिन शेष रहते करीब 5 लाख से 7 लाख श्रद्धालुओं की आने को उम्मीद है और अगर इससे भी ज्यादा वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी हुई तो मुमकिन है कि मां वैष्णो देवी की यात्रा का आकंड़ा एक करोड़ की संख्या को पार कर जाएगा, जिसको लेकर श्राइन बोर्ड यहां व्यापारी वर्ग पूरी तरह से उत्साहित है।

ये भी पढ़ें: जम्मू: JKPCC ने कार्यकारी समिति बैठक में पारित किए दो प्रस्ताव, महिलाओं के लिए की 33 फीसदी आरक्षण लागू करने की मांग

साल दर साल बढ़ रही मां वैष्णो देवी की यात्रा

श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधाओं में विस्तार करना शुरू कर दिया है। जारी वर्ष में एक ओर जहां श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी भवन पर आधुनिक दुर्गा भवन इमारत समर्पित श्रद्धालुओं को की गई तो वहीं भवन पर भीड़भाड़ को नियंत्रित करने को लेकर आधुनिक स्काईवॉक फ्लाई ओवर श्रद्धालुओं को समर्पित किया गया तो दूसरी ओर भवन पर सामान रखने को लेकर श्राइन बोर्ड द्वारा आधुनिक लाकर सिस्टम शुरू किया गया है। वहीं, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जल्द ही मां वैष्णो देवी भवन पर एक और इमारत का निर्माण करने जा रहा है जिससे अधिक से अधिक संख्या में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन पर ठहर सके।

श्रद्धालुओ की सुविधाओं में विस्तार करते हुए भविष्य में जल्द ही श्राइन बोर्ड द्वारा आधार शिविर कटरा से बनाए जाने वाले रोपवे परियोजना का लाभ भी आगामी कुछ वर्षों में श्रद्धालुओं को मिलेगा तो दूसरी और मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत की शंकराचार्य चोटी पर निर्माणधीन शंकराचार्य मंदिर का निर्माण कार्य भी श्राइन बोर्ड द्वारा शुरू कर दिया गया है जो आगामी 2 से 3 साल के भीतर श्रद्धालुओं को समर्पित कर दिया जाएगा।

श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधाएं

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि श्रद्धालुओं को दी जारी सुविधाओं के साथ ही श्रद्धालुओं के उत्साह का ही परिणाम है कि वर्ष 2022 का यात्रा का आंकड़ा टूट गया है और उम्मीद है कि जारी वर्ष में ही वर्ष 2013 का यात्रा का आंकड़ा भी आसानी से पार कर लिया जाएगा। जिस तरह श्रद्धालुओं का उत्साह मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर बना हुआ है। उम्मीद है कि जारी वर्ष में मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा एक करोड़ की संख्या पार कर सकता है।

ये भी पढ़ें: Jammu: कुपवाड़ा का 'नटवरलाल' ओडिशा से गिरफ्तार, पहचान छिपाकर की आधा दर्जन से अधिक शादियां; देशद्रोह सहित कई गंभीर आरोप

chat bot
आपका साथी