Earthquake in Ladakh: लद्दाख में फिर महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

लद्दाख में एक बार फिर से भूकंप ने दशतक दी है। आज सुबह साढ़े आठ बजे लोगों ने भूकंप महसूस किया। जिसके बाद वे घर से बाहर निकल आए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के अनुसार भूकंप सुबह साढ़े आठ बजे करीब 15 किलोमीटर की गहराई पर आया। इससे किसी भी तरह के नुकसान होने की अभी तक खबर सामने नहीं आई है।

By Jagran NewsEdited By: Prince Sharma Publish:Wed, 03 Jul 2024 12:18 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jul 2024 12:18 PM (IST)
Earthquake in Ladakh: लद्दाख में फिर महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता
लद्दाख में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.4 रही तीव्रता

HighLights

  • लद्दाख में फिर महसूस हुए भूकंप के झटके
  • यहां पिछले दो महीनों में कई बार भूंकप आया है
  • रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.4 रही है

पीटीआई, जम्मू। केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में आज भूकंप के झटके महसूस हुए। भूंकप के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को लद्दाख में 4.4 तीव्रता का भूकंप आया।

EQ of M: 4.4, On: 03/07/2024 08:12:59 IST, Lat: 36.10 N, Long: 74.81 E, Depth: 150 Km, Location: Leh, Ladakh.
For more information Download the BhooKamp App https://t.co/5gCOtjdtw0 @DrJitendraSingh @Ravi_MoES @Dr_Mishra1966 @ndmaindia @Indiametdept pic.twitter.com/wCyW5LRpGH— National Center for Seismology (@NCS_Earthquake) July 3, 2024

 

उन्होंने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने या नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है। नेशनल ऑफ सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार भूकंप सुबह साढ़े आठ बजे करीब 15 किलोमीटर की गहराई पर आया।

पहले भी आ चुका है भूकंप

इससे पहले मई और जून महीने में भी भूंकप महसूस किया गया था। गई 18 जून की दोपहर को लद्दाख में भूंकप आया। उस दौरान रिक्टर स्केल पर 3.5 की तीव्रता आंकी गई थी। हालांकि, तीव्रता कम होने के कारण किसी भी तरह के जानमाल के हानि होने की खबर सामने नहीं आई थी।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप दो बजकर 17 मिनट और 45 सेकंड पर आया। इसका केंद्र सतह से पांच किलोमीटर नीचे 34.37 अक्षांश और देशांतर 78.21 डिग्री देशांतर में था।

इससे पहले तीन जून को भी लेह-लद्दाख में भूकंप आया था। उस दौरान रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी। भूकंप के बाद लोग लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए थे। राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इस बात की पुष्‍टी की कि किसी भी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव टलने की अटकलें, भाजपा ने किया खारिज; विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

chat bot
आपका साथी