Jammu Railways: रेलवे पार्सल कार्यालय में सीबीआइ का छापा, जीएसटी घोटाला हुआ उजागर

Jammu Railways सुबह करीब छह बजे से सीबीआइ ने जम्मू रेलवे स्टेशन पर ढेरा डाल लिया था। इस दौरान जम्मू पहुंचने वाली विभिन्न रेलगाडिय़ों में जो सामान पार्सल के जरिए लाया जा रहा था उसकी मौके पर ही जांच की जा रही थी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 08:10 AM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 08:10 AM (IST)
Jammu Railways: रेलवे पार्सल कार्यालय में सीबीआइ का छापा, जीएसटी घोटाला हुआ उजागर
सीबीआइ ने इस कार्यवाही को एसपी सीबीआइ विद्युत विकास की देखरेख में अंजाम दिया।

जम्मू, जागरण संवाददाता : सीबीआइ ने रेल मार्ग के जरिए अन्य राज्यों से जम्मू आने वाले सामान में बड़े स्तर पर हो रहे जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) घोटाले का भंडाफोड़ किया है। भ्रष्टाचार निरोधी अभियान के तहत की गई इस कार्रवाई के दौरान रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत भी सामने आई है।

सीबीआइ अधिकारियों ने शुक्रवार सुबह जम्मू रेलवे स्टेशन के पार्सल कार्यालय में दबिश देकर विभिन्न रेलगाडिय़ों से पहुंचे सामान की जांच की, जिसमें भारी अनियमितताएं सामने आईं। जांच के दौरान पाया गया कि जो सामान पार्सल के जरिए लाया गया है, उसके बिल के हिसाब से पार्सल में सामान काफी अधिक था। कुछ सामान का मूल्य भी कम करके भेजा गया था। इसके अलावा बिल में बताए गए सामान की जो संख्या लिखी गई थी, पार्सल में सामान काफी अधिक पाया गया। देर शाम तक चली इस कार्रवाई में सीबीआइ अधिकारियों ने कुछ सामान को जब्त भी किया। सीबीआइ की इस कार्रवाई के दौरान सेल्स टैक्स जम्मू के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। सीबीआइ ने इस कार्यवाही को एसपी सीबीआइ विद्युत विकास की देखरेख में अंजाम दिया।

सीबीआइ अधिकारी ने बताया कि उन्हें काफी समय से शिकायतें मिल रही थी कि जम्मू रेलवे स्टेशन पर जो बाहरी राज्यों से सामान आ रहा है, उसमें बड़े स्तर पर जीएसटी घोटाला हो रहा है। इसके चलते ही इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

रेलवे अधिकारियों की मिलीभगत भी सामने आई : सीबीआइ अधिकारी ने बताया कि जम्मू रेलवे स्टेशन पर चल रहे जीएसटी घोटाले में न सिर्फ व्यापारी बल्कि यहां काम करने वाले कर्मचारियों की भूमिका भी संदेह के घेरे में है। बिना उनकी जानकारी के इतने बड़े स्तर का घोटाला होना संभव नहीं है। जांच के दौरान ही पता चल पाएगा कि किस प्रकार इस पूरे मामले में रियल अधिकारियों की भूमिका रही है। रेलवे अधिकारियों के भ्रष्टाचार में संलिप्त होने से इन्कार नहीं किया जा सकता।

70 अधिकारियों के साथ मिलकर दिया इस कार्रवाई को अंजाम: सुबह करीब छह बजे से सीबीआइ ने जम्मू रेलवे स्टेशन पर ढेरा डाल लिया था। इस दौरान जम्मू पहुंचने वाली विभिन्न रेलगाडिय़ों में जो सामान पार्सल के जरिए लाया जा रहा था, उसकी मौके पर ही जांच की जा रही थी। सीबीआइ की बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए चार डीएसपी इंस्पेक्टर मौजूद रहे। सीबीआइ को छापेमारी के दौरान को परेशानी न आए, इसके लिए रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के अधिकारी व कर्मी भी उनके साथ मौजूद रहे। वहीं सीबीआइ की अचानक हुई इस कार्रवाई से जम्मू रेलवे स्टेशन पर कर्मचारियों में हड़कंप मचा रहा।

पूजा एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस में भी आता है सामान : जम्मू रेलवे स्टेशन पर यूं तो एक पार्सल ट्रेन रोजाना चलती है, लेकिन यात्री रेलगाडिय़ों से भी सामान विभिन्न राज्यों से जम्मू लाया जाता है। रेलवे अधिकारियों की मानें तो स्टेशन पर सबसे अधिक सामान पूजा एक्सप्रेस और दिल्ली से जम्मू के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में आता है। यही कारण रहा कि सीबीआइ अधिकारियों ने शुक्रवार सुबह सवेरे ही इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। 

chat bot
आपका साथी