बनिहाल-खड़ी के बीच रेल परिचालन की तैयारियां शुरू, 8.6 किलोमीटर लंबी रेलवे टनल में पहली बार की गई ट्राली राइड

Udhampur News बनिहाल-खड़ी के बीच रेल परिचालन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बनिहाल और खड़ी के बीच बनी 8.6 किलोमीटर लंबी रेलवे टनल में शनिवार को पहली बार ट्राली चला कर ट्रायल भी किया गया है। सबकुछ ठीक रहा तो सितंबर माह इस खंड में रेल परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। सुंबर तक रेल लाइन बिछाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 28 Aug 2023 09:08 AM (IST) Updated:Mon, 28 Aug 2023 09:08 AM (IST)
बनिहाल-खड़ी के बीच रेल परिचालन की तैयारियां शुरू, 8.6 किलोमीटर लंबी रेलवे टनल में पहली बार की गई ट्राली राइड
बनिहाल-खड़ी के बीच रेल परिचालन की तैयारियां शुरू

ऊधमपुर, अमित माही: देशभर का कश्मीर से रेल संपर्क स्थापित करने की दिशा में तेजी से बढ़ रहे रेलवे बनिहाल से खड़ी-सुंबर तक के पचास किलोमीटर के रेल खंड को सितंबर माह में फिरोजपुर डिवीजन को सौंपने जा रहा है। इस रेल खंड के बीच रेल परिचालन के लिए ट्रैक बिछाने के बाद सिगनलिंग व अन्य कामों का ट्रायल और टेस्टिंग के बीच इस खंड को सौंपने की तैयारियां शुरू हो गई है।

पहली बार ट्राली चला कर ट्रायल भी किया

बनिहाल और खड़ी के बीच बनी 8.6 किलोमीटर लंबी रेलवे टनल में शनिवार को पहली बार ट्राली चला कर ट्रायल भी किया गया है। सबकुछ ठीक रहा तो सितंबर माह इस खंड में रेल परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। बता दें कि रेलवे अक्टूबर में ट्रेन को बनिहाल से जम्मू की तरफ रामबन जिला में स्थित खड़ी और सुंबर रेलवे स्टेशनों तक चलाने का लक्ष्य लेकर रेलवे काम कर रहा है।

खड़ी तक रेलवे लाइन बिछाई जा चुकी

111 किलोमीटर लंबे कटडा-बनिहाल खंड पर बनिहाल रेलवे स्टेशन को रामबन जिला के खडी रेलवे स्टेशन से जोड़ने वाली 8.6 किलोमीटर लंबी रेल सुरंग टी-74 सहित खड़ी तक रेलवे लाइन बिछाई जा चुकी है। टनल में शनिवार को रेलवे के निर्माण से जुड़े अधिकारियों व इंजीनियरों ने ट्राली चला कर ट्रायल रन भी किया गया है। सुंबर तक रेल लाइन बिछाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है।

खड़ी और सुंबर रेलवे स्टेशनों में इमारतें बनकर तैयार

खड़ी और सुंबर रेलवे स्टेशनों में इमारतें बनकर तैयार हो चुकी हैं। रंग रोगन के बाद अन्य जरूरी व्यवस्था की जा रही है। पिछले डेढ़ माह से खड़ी और सुंबर रेलवे स्टेशन पर पब्लिक इंफार्मेंशन सिस्टम (पीआइएस) के साथ ट्रेन आपरेशन से संबंधित सिग्नल और कांटों की टेस्टिंग सहित अन्य प्रक्रियाएं चल रही हैं। बता दें कि ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना की कुल लंबाई 272 किलोमीटर है। जिसमें से तीन विभिन्न चरणों में 161 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है।

अक्तूबर 2009 में 118 किलोमीटर लंबे काजीगुंड-बारामुला रेल खंड पूरा हुआ था। जून 2013 में बनिहाल से काजीगुंड तक 18 किलोमीटर खंड पूरा किया गया व जुलाई 2014 में ऊधमपुर-कटड़ा तक 25 किलोमीटर रेलखंड पूर कर रेल परिचालन शुरू किया गया । बनिहाल से कटड़ा के बीच 111 किलोमीटर रेल खंड को बनाने काम जारी है। पूरी परियोजना वर्ष 2024 में पूरी होने की उम्मीद है।

रेल खंड का निरीक्षण कर चुके हैं डीआरएम फिरोजपुर

जानकारी के मुताबिक डीआरएम फिरोजपुर संजय साहु शुक्रवार को सड़क मार्ग से बनिहाल-खड़ी खंड का निरीक्षण कर रेल परिचालन से संबंधित आवश्यकताओं का जायजा लिया। उनके साथ फिरोजपुर डिवीजन के कई अन्य अधिकारी भी थे। उन्होंने निर्माण एजेंसी व अन्य लोगों से बातचीत की और कुछ जरूरी सुझाव व दिशा निर्देश भी दिए। सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर में सुंबर तक रेल परिचालन शुरू किया जाना है।

डीआरएम का दौरा अहम

केंद्रीय राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह गत माह ऊधमपुर प्रवास के दौरान इसकी जानकारी दे चुके हैं। खड़ी तक रेल परिचालन संबंधी तैयारियों के बाद जल्द ही रेलवे बनिहाल- खड़ी खंड को फिरोजपुर रेल डिवीजन को सौंपेगा, ताकि डिवीजन रेल चलाने की व्यवस्थाएं करने के औपचारिकताएं पूरी कर रेल परिचालन का ट्रायल और टेस्टिंग कर सके। इस दिशा में डीआरएम के दौरे को अहम बताया जा रहा है।

खंड को फिरोजपुर डिवीजन को सौंपे जाने की चर्चा

सूत्रों के मुताबिक, सितंबर मध्य के आसपास इस खंड को फिरोजपुर डिवीजन को सौंपे जाने की चर्चा है। हालांकि इसकी अधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि जिला उपायुक्त रामबन मसर्रत इसलाम ने एक्स(पहले ट्विटर) पर 8.6 किलोमीटर लंबी टनल में बिछाई गई पटरी पर पहली बार ट्राली चला कर किए गए ट्रायल का विडियो और फोटो साझा किया है।

chat bot
आपका साथी