Jammu: कुपवाड़ा का 'नटवरलाल' ओडिशा से गिरफ्तार, पहचान छिपाकर की आधा दर्जन से अधिक शादियां; देशद्रोह सहित कई गंभीर आरोप

कुपवाड़ा को रहने वाला सैयद ईशान बुखारी को ओडिशा एसटीएफ ने जाजपुर से गिरफ्तार किया है। इस पर देशद्रोही सहित कई मामलों में गंभीर आरोप लगे हैं। इसके साथ ही ये आधा दर्जन से अधिक लड़कियों को झांसा देकर शादी की है। पाकिस्तान और केरल के संदिग्ध संगठनों के संपर्क में भी ये रहा है। धोखाधड़ी और जालसाजी के एक मामले में कश्मीर पुलिस उसकी तलाश कर रही थी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 16 Dec 2023 08:28 PM (IST) Updated:Sat, 16 Dec 2023 08:39 PM (IST)
Jammu: कुपवाड़ा का 'नटवरलाल' ओडिशा से गिरफ्तार, पहचान छिपाकर की आधा दर्जन से अधिक शादियां; देशद्रोह सहित कई गंभीर आरोप
कुपवाड़ा का 'नटवरलाल' ओडिशा से गिरफ्तार, पहचान छिपाकर की आधा दर्जन से अधिक शादियां।

जागरण संवाददाता, संबलपुर/जम्मू। ओडिशा क्राइम ब्रांच की स्पेशल टास्क फोर्स ने राष्ट्रविरोधी तत्वों से संबंध रखने के आरोप में ओडिशा के जाजपुर जिले के धर्मशाला थाना क्षेत्र के नेउलपुर से सैयद ईशान बुखारी उर्फ सैयद बुखारी उर्फ डॉ. ईशान बुखारी नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया है। वह मूल रूप से जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा का रहने वाला है। धोखाधड़ी और जालसाजी के एक मामले में कश्मीर पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। उसके खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी था।

आधा दर्जन से अधिक लड़कियों को झांसा देकर की है शादी

ओडिशा के जाजपुर में वह खुद को न्यूरो स्पेशलिस्ट डॉक्टर बताकर रहता था। एसटीएफ के अधिकारियों के अनुसार, 37 वर्षीय सैयद ईशान बुखारी केरल के कुछ संदिग्ध लोगों और कुछ पाकिस्तानी नागरिकों के भी संपर्क में था। छापेमारी के दौरान उसके पास से 100 से ज्यादा दस्तावेज जब्त किए गए हैं। उसने कश्मीर, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा सहित भारत के विभिन्न हिस्सों की आधा दर्जन से अधिक लड़कियों से शादी की है। वह विभिन्न वेबसाइटों और एप के माध्यम से इन लड़कियों से संपर्क साधता था।

ये भी पढ़ें: Jammu: चेतावनी के साथ निजी प्रैक्टिस पर लगा प्रतिबंध हटाया, मरीजों को सरकारी अस्पताल से प्राइवेट अस्पताल भेजने का लगा था आरोप

इन सभी लड़कियों को बुखारी ने अपना गलत नाम-पता और परिचय बताया था। कहीं उसने खुद को अंतर्राष्ट्रीय डिग्रीधारी डॉक्टर तो कहीं इंजीनियर, आर्मी अफसर, प्रशासनिक अधिकारी, प्रोफेसर व व्यवसायी बताया था। इन शादियों के अलावा भी कई लड़कियों से वह रोमांटिक रिश्तों में था।

ओडिशा एसटीएफ की टीम ने जाजपुर से किया गिरफ्तार

एसटीएफ के डीआईजी जयनारायण पंकज के अनुसार, जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिला के हांडवाड़ा थाना अंतर्गत पीर मोहल्ला निवासी सैयद ईशान बुखारी के बारे में गुप्त सूचना मिलने के बाद शुक्रवार को एसटीएफ ने जाजपुर पुलिस की सहायता से नेउलपुर में छापेमारी कर सैयद इशान बुखारी को गिरफ्तार कर लिया गया। उसके पास से जब्त कागजात की पड़ताल के बाद पता चला है कि सैयद ईशान कभी खुद को न्यूरो डॉक्टर तो कभी सेना का डॉक्टर और कभी प्रधानमंत्री कार्यालय में तैनात डॉक्टर बताता था।

पाकिस्तान और केरल के संदिग्ध संगठनों से संपर्क

कई लोगों से उसने खुद को एक वरिष्ठ एनआईए अधिकारी का खासमखास भी बता कर ठगी की थी। बुखारी के पास से अमेरिका की कार्नेल यूनिवर्सिटी, कैनेडियन हेल्थ सर्विसेज इंस्टीट्यूट तथा क्रिश्चियन मेडिकल कालेज वेल्लोर द्वारा जारी मेडिकल डिग्री समेत कई फर्जी दस्तावेज जब्त किए गए हैं। कुछ खाली हस्ताक्षरित दस्तावेज, शपथ पत्र, बांड, कई पहचान पत्र, एटीएम कार्ड, खाली चेक, आधार कार्ड, विजिटिंग कार्ड भी जब्त किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: जम्मू: JKPCC ने कार्यकारी समिति बैठक में पारित किए दो प्रस्ताव, महिलाओं के लिए की 33 फीसदी आरक्षण लागू करने की मांग

chat bot
आपका साथी