कश्मीर में गुलमर्ग के मशहूर शिव मंदिर में लगी भीषण आग, 'जय जय शिव शंकर' गाने की हुई थी शूटिंग

कश्मीर में एक प्राचीन शिव मंदिर में आज सुबह तड़के आग लग गई। आग लगने से मंदिर को काफी नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार लोगों की मदद से पुलिस ने आग पर काबू पाया गया। लेकिन मंदिर को नहीं बचाया जा सका। आग लगने के कारण का तत्काल पता नहीं चल सका है। यह मंदिर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय था क्योंकि इसे कई बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Prince Sharma Publish:Wed, 05 Jun 2024 12:37 PM (IST) Updated:Wed, 05 Jun 2024 12:37 PM (IST)
कश्मीर में गुलमर्ग के मशहूर शिव मंदिर में लगी भीषण आग, 'जय जय शिव शंकर' गाने की हुई थी शूटिंग
कश्मीर में गुलमर्ग के मशहूर शिव मंदिर में लगी भीषण आग

HighLights

  • कश्मीर में गुलमर्ग के मशहूर शिव मंदिर में लगी भीषण आग
  • मौजूद समय में इसे रानी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट गुलमर्ग में स्थित 109 वर्ष पुराना एतिहासिक शिव मंदिर मोहिनेश्वर बुधवार तड़के रहस्यमय परिस्थितियों में लगी आग में क्षतिग्रस्त हो गया।

पुलिस ने मामला दर्ज कर आग लगने के कारणों की छानबीन शुरू कर दी है। आग में क्षतिग्रस्त हुआ शिव मंदिर गुलमर्ग के बीचों बीच स्थित है।

भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर जम्मू कश्मीर के अंतिम डोगरा शासक महाराजा हरि सिंह की रानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने 1915 में बनवाया था। इसलिए इसे मोहिनेश्वर शिवालय और रानी मंदिर भी पुकारा जाता है। अपने समय की सुपरहिट फिल्म आपकी कसम का मशहूर गीत जय जय शिव शंकर के कुछ दृश्य इसी मंदिर में फिल्माए गए हैं।

कई फिल्मों की हुई है शूटिंग

बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय सिनेमा की कई फिल्मों की शूटिंग इसी मंदिर के आस पास हुई है। गुलमर्ग में आने वाले सैलानियों में से कई सैलानी इस मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद अपनी तस्वीरें लेना नहीं भूलते। गुलमर्ग स्थित पुलिस स्टेशन में तैनात एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मंदिर में आग कैसे लगी, अभी यह जांच का विषय है। आग आज तड़के लगी है।

मंदिर से उठती आग की लपटों को स्थानीय होटल वालों ने सबसे पहले देखा और उन्होंने उसी समय पुलिस को सूचित किया। वहां से कुछ ही दूरी पर एक सैन्य शीविर भी है। पुलिस और सेना के जवान अपने साजो सामान समेत मौके पर पहुंचे। दमकल कर्मी भी सूचना मिलते ही वहां पहुंच गए।

किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ 

सभी ने मिलकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। मंदिर का ऊपरी हिस्से में लकड़ी का ज्यादा उपयोग हुआ है और वह पूरी तरह से जलकर राख हो गया है। उस समय मंदिर का चौकीदार भी वहां नहीं था, इसलिए किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है।

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि तीन वर्ष पहले ही सेना ने इस मंदिर का जीर्णाेद्धार करते हुए इसके सुंदरीकरण के काम को पूरा किया है। यह मंदिर धमार्थ ट्रस्ट के अधीन है, जिसके मुख्य न्यासी पूर्व सदर ए रियासत डॉ. कर्ण सिंह हैं।

पुलिस के अनुसार, मंदिर में आग बिजली की तारों मे शॉर्ट सर्किट से लग सकती है, लेकिन जांच पूरी होने तक कुछ भी अंतिम तौर पर नहीं कहा जा सकता।

chat bot
आपका साथी