Amarnath Yatra 2024: पहलगाम-बालटाल से पवित्र गुफा की ओर श्रद्धालुओं का जत्था रवाना, तस्वीरों में देखिए आस्था व भक्ति के अनूठे रंग

Amarnath Yatra 2024 बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हो गया है। पहलगाम और बालटाल से जत्था पवित्र गुफा की ओर निकल गया है। बम-बम भोले और हर-हर महादेव के साथ श्रद्धालुओं ने यात्रा शुरू कर दी है। शिव भक्तों की आस्था और भक्ति के अनूठे रंग देखने को मिले हैं। पहले जत्थे में 4603 श्रद्धालु शामिल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sushil Kumar Publish:Sat, 29 Jun 2024 01:53 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2024 01:53 PM (IST)
Amarnath Yatra 2024: पहलगाम-बालटाल से पवित्र गुफा की ओर श्रद्धालुओं का जत्था रवाना, तस्वीरों में देखिए आस्था व भक्ति के अनूठे रंग
Amarnath Yatra 2024: 4603 यात्रियों का जत्था पवित्र गुफा की ओर रवाना।

HighLights

  • बालटाल और पहलगाम पहुंचा जत्था पवित्र हिमलिंग का पहला दर्शन आज।
  • जम्मू से अमरनाथ यात्रा पर निकले 4603 श्रद्धालुओं का जगह-जगह स्वागत।
  • जय बाबा बर्फानी-भूखे को अन्न-प्यासे को पानी का जयघोष गूंज उठा।

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। Amarnath Yatra 2024: हर-हर महादेव और जय बाबा बर्फानी के जयघोष के साथ अमरनाथ यात्रा आज (29 जून) से शुरू हो गई। 4603 श्रद्धालुओं का पहला जत्था शुक्रवार सुबह निकला था। शाम को कश्मीर स्थित पहलगाम और बालटाल शिविर पहुंच गया। पहलगाम और बालटाल से श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के लिए यात्रा शुरू कर दी है।

श्रद्धालु खच्चरों पर सवार होकर यात्रा शुरू कर दी है। वहीं, कुछ श्रद्धालु पैदल ही यात्रा पर निकल गए हैं। 4603 तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ है। हर-हर महादेव और जय बाबा बर्फानी का जयघोष कर रहे हैं। अमरनाथ यात्रा के लिए भोले के भक्त काफी उत्साह से इंतजार करते हैं। करीब 52 दिन तक चलने वाली इस दुर्गम यात्रा में शिव भक्तों की आस्था व भक्ति के कई अनूठे रंग देखने को मिलते हैं।

श्रद्धालुओं की भीड़ लखनपुर सड़क मार्ग से गुफा की ओर बढ़ने लगी है। इसके चलनते लखनपुर से लेकर आगे के यात्रा मार्ग पर बम बम भोले के जयकारों से गूजने लगा है। श्रद्धालुओं के आगमन से प्रदेश का माहौल शिवमय बन गया है।

अमरनाथ यात्रा पर जाने की खुशी उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी। बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए बीते 24 घंटे में लखनपुर से 3454 श्रद्धालु 312 वाहनों में सवार होकर सड़क मार्ग से जम्मू की ओर रवाना हुए।

यह भी पढ़ें- Ladakh में जेसीओ सहित पांच जवान बलिदान, टैंक अभ्यास के दौरान बड़ा हादसा, नदी पार करते समय अचानक बढ़ा जलस्तर

जगह-जगह श्रद्धालु समूह में बम-बम भोले के जयकारे लगाते हुए यात्रा में उत्साह को ओर बढ़ा रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से लखनपुर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए रिसेप्शन सेंटर बनाया गया है।

इसके अलावा धूप व वर्षा से बचने की सुविधा के साथ ही पीने के पानी व शौचालय की बेहतर सुविधा प्रदान की गई है। मन में एक अजीब सा उत्साह है जो बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए उनको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा है। जम्मू कश्मीर के मुख्य प्रवेश द्वार पर प्रशासन के पहले पड़ाव पर तो अच्छे प्रबंध हैं, उम्मीद है कि गुफा तक ऐसे ही प्रबंध मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, पवित्र गुफा तक कैसे पहुंचते हैं श्रद्धालु; कहां और कितनी रात गुजारनी पड़ती है? जानिए स्टेप-बाय-स्टेप

chat bot
आपका साथी