Amarnath Yatra 2024: पहलगाम से बालटाल तक खास व्यवस्था, भोले के रंग में रंगने लगा पूरा इलाका, रंग रोगन से लेकर यात्री शेड तैयार

Amarnath Yatra 2024 बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट जेकेएसएएसबी डाट एनआइसी डाट इन पर जाकर हेलीकाप्टर सेवा की आनलाइन बुकिंग करवाई जा सकती है। श्राइन बोर्ड के अनुसार श्रद्धालुओं को आफलाइन टिकट या प्राथमिकता उपलब्ध नहीं होगी इसलिए बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी। स्ते में श्रद्धालुओं के विश्राम व सुरक्षा जांच के लिए अस्थायी शेड तैयार किए जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sushil Kumar Publish:Sun, 16 Jun 2024 04:30 PM (IST) Updated:Sun, 16 Jun 2024 04:30 PM (IST)
Amarnath Yatra 2024: पहलगाम से बालटाल तक खास व्यवस्था, भोले के रंग में रंगने लगा पूरा इलाका, रंग रोगन से लेकर यात्री शेड तैयार
Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रियों के लिए खास व्यवस्था।

HighLights

  • यात्रियों व सुरक्षाबलों के लिए तैयार किए जा रहे हैं अस्थायी शेड।
  • अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम के नुनवान में रंग-रोगन करते कारीगर।
  • आधार शिविरों में सड़कों पर तारकोल बिछाने से लेकर रंग-रोगन का काम जारी।

जागरण संवाददाता, पहलगाम (अनंतनाग)। अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। यह यात्रा 19 अगस्त रक्षाबंधन वाले दिन तक चलेगी। यात्रा के लिए तैयारी जोरों पर चल रही हैं। यात्रा को सुलभ बनाने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है। इस बार भी यात्रा के दोनों मार्गों बालटाल व पहलगाम से हेलीकाप्टर सेवा उपलब्ध होगी।

वहीं, अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर नुनवान और बालटाल शिवभक्तों के लिए तैयार हो रहे हैं। नुनवान से पहलगाम और चंदनबाड़ी तक सड़कों पर तारकोल बिछाने से लेकर रंग-रोगन का काम तेजी से जारी है। रास्ते में श्रद्धालुओं के विश्राम व सुरक्षा जांच के लिए अस्थायी शेड तैयार किए जा रहे हैं।

लग रहे तंबू

उधर, बालटाल में भी साफ-साफाई व अन्य प्रबंधों को पूरा किया जा रहा है। दोनों आधार शिविर भोले के रंग में रंगने लगे हैं। अनंतनाग से लेकर पहलगाम व चंदनबाड़ी तक सुरक्षाबलों ने भी अपने तंबू लगाने शुरू कर दिए हैं। जम्मू में इस माह हुए चार आतंकी हमलों व पिछले माह कश्मीर में दो हमलों के बाद सुरक्षा प्रबंधों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्याल

स्थानीय प्रशासन व अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा प्रबंधों को लेकर तेजी लाई है। अधिकारी बैठकें कर श्रद्धालुओं के लिए ठहरने, पानी व शौचालयों से लेकर हर सुविधा के लिए विशेष प्रबंध करने में जुटे हैं। इस समय कश्मीर में देशभर से हजारों पर्यटक भी घूमने आ रहे हैं। पहलगाम आने वाले पर्यटक करीब 16 किलोमीटर आगे चंदनबाड़ी तक जा रहे हैं। यहीं से श्री अमरनाथ यात्रा पैदल अथवा घोड़े से की जा सकती है।

नई टनल को किया जा रहा दुरुस्त

वहीं जम्मू-श्रीनगर हाईवे से लेकर यात्रा के दोनों आधार शिविरों में खराब सड़कों को ठीक कर तारकोल बिछाने का काम तेजी से जारी है। हाईवे को भी बीच-बीच में रात को वाहनों के लिए बंद कर इसकी हालत को सुधारा जा रहा है। विशेषकर रामबन जिला में बनी कई नई टनल को दुरुस्त किया जा रहा है, ताकि अधिक धूल-मिट्टी से श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो और यात्रा निर्विघ्न जारी रहे।

यह भी पढ़ें- रियासी हमले के बाद अब दुनिया देखेगी भारत की ताकत, आर्च पुल से इस महीने दौड़ेगी ट्रेन, अमरनाथ यात्रियों के लिए बनेगा आकर्षण का केंद्र

chat bot
आपका साथी