Kishtwar News: बढ़ने लगा चिनाब नदी का जलस्तर, स्थानीय लोगों की बढ़ेंगी मुसीबतें; प्रशासन ने की ये अपील

किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है। इस नदी का जलस्तर बढ़ने के साथ ही स्थानीय लोगों की मुसीबतें भी बढ़ने लगती हैं। वहीं कई इलाकों में अभी से खतरा महसूस होने लगा है। इसी के चलते किश्तवाड़ के डीसी डॉक्टर देवांश यादव ने स्थानीय लोगों से नदी किनारे जाने से रोका है। साथ ही मवेशियों को भी न ले जाने की अपील की है।

By Balbir Singh Edited By: Deepak Saxena Publish:Sat, 29 Jun 2024 05:59 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2024 05:59 PM (IST)
Kishtwar News: बढ़ने लगा चिनाब नदी का जलस्तर, स्थानीय लोगों की बढ़ेंगी मुसीबतें; प्रशासन ने की ये अपील
बढ़ने लगा चिनाब नदी का जलस्तर, स्थानीय लोगों की बढ़ेंगी मुसीबतें (फाइल फोटो)।

HighLights

  • किश्तवाड़ में चिनाब नदी का बढ़ा जलस्तर
  • जलस्तर बढ़ने से लोगों की परेशानियां बढ़ीं
  • प्रशासन ने स्थानीय लोगों से की ये अपील

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़। हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज बारिश के चलते दरिया चिनाब का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है। इसके और ज्यादा बढ़ जाने की संभावना भी जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश के इलाकों में तेज बारिश के चलते हिमाचल के चंबा जिला से आने वाला दरिया चंद्रभागा के पानी का जलस्तर बढ़ गया है और कुछ जगहों पर खतरे के निशान को छू रहा है।

दरिया चिनाब का जलस्तर बढ़ने से बढ़ेगा खतरा

किश्तवाड़ के भंडार कोर्ट में पहुंचने के बाद चंद्रभागा दरिया चिनाब नदी के रूप में जाना जाता है और भंडार कोर्ट में ही मड़वा से आने वाले मारुसूदन दरिया का पानी भी भंडार कोर्ट में चंद्रभागा दरिया के साथ में मिल जाता है। उसके आगे दरिया चिनाब के नाम से आगे बढ़ता है। किश्तवाड़ में दुलहस्ती डैम, निर्माण कार्य रतले परियोजना और उसके आगे बगलिहार तक इस पानी का असर देखने को मिल सकता है। जब भी बरसात का मौसम आता है तो दरिया चिनाब का जलस्तर बढ़ जाता है और कई इलाकों में इसका खतरा महसूस किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: पहलगाम-बालटाल से पवित्र गुफा की ओर श्रद्धालुओं का जत्था रवाना, तस्वीरों में देखिए आस्था व भक्ति के अनूठे रंग

किश्तवाड़ प्रशासन ने की ये अपील

हालांकि, अभी किश्तवाड़ जिला के अंदर बारिश नहीं हो रही है अगर जिला के अंदर भी बारिश होती है तो पानी का स्तर और ज्यादा बढ़ाने की संभावना है। इस बारे में किश्तवाड़ के डीसी डॉक्टर देवांश यादव का कहना था कि हमने सभी जगह पर अपने अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है और पल-पल की खबर देने की बात कही है जब भी कोई खतरा मंडराने के चांस होंगे तो उसे निपटाने के भी उपाय हमने पहले ही सोच रखे हैं अगर कहीं से लोगों को निकलना भी पड़ेगा तो वह भी किया जाएगा और लोगों से भी हमारी अपील है कि जब भी जलस्तर ज्यादा हो तो दरिया चिनाब के किनारे पर ना खुद जाए और न ही अपने मवेशी को जाने दें।

ये भी पढ़ें: Kathua News: अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान भीड़ ने किया पुलिसकर्मियों पर हमला, उपाधीक्षक सहित पांच घायल

chat bot
आपका साथी