रेलवे साइडिंग में मालगाड़ी बेपटरी, हादसा टला

मधुपुर के रेलवे साइडिंग में मालगाड़ी हुई

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Mar 2022 06:54 PM (IST) Updated:Sat, 05 Mar 2022 06:54 PM (IST)
रेलवे साइडिंग में मालगाड़ी बेपटरी, हादसा टला
रेलवे साइडिंग में मालगाड़ी बेपटरी, हादसा टला

रेलवे साइडिंग में मालगाड़ी बेपटरी, हादसा टला

संवाद सूत्र, मधुपुर : मधुपुर में शुक्रवार की रात हादसा टल गया । स्टेशन की रेलवे साइडिंग में शंटिंग के दौरान मालगाड़ी बेपटरी हो गई । घटना के समय ओवरहेड बिजली तार में शार्ट सर्किट हुआ । इस कारण रेलवे स्टेशन से सटे मोहल्ले में अफरा तफरी मच गई ।

बताया जाता है कि एफसीआइ का अनाज लेकर मालगाड़ी रेलवे साइडिंग में आई थी। अनाज खाली हो जाने के बाद रात को मालगाड़ी को शंटिग करके लूप लाइन ले जाया जा रहा था । इसी बीच पीछे से पांचवी और छठी बोगी बेपटरी हो गई। डीजल इंजन के चालक को तत्काल पता नहीं चल पाया। वह मालगाड़ी को खींचकर करीब डेढ़ सौ मीटर तक ले गया । जब ओवरहेड बिजली तार में शार्ट सर्किट से चिंगारी निकली तो चालक ने ट्रेन को रोक दिया । तब तक डिरेल बोगी की चपेट में दो बिजली के खंभे आ गए और क्षतिग्रस्त हो गए । चालक ट्रेन को नहीं रोकता तो बड़ा रेल हादसा हो सकता था । साइडिंग के बगल में घनी आबादी है । साथ ही साइडिंग के पास मेन लाइन की ट्रैक गुजरी है । हांलाकि इस घटना से मेन लाइन पर परिचालन में कोई प्रभाव नहीं पड़ा ।

सूत्रों ने बताया कि और कुछ दूर जाकर मालगाड़ी डिरेल होता तो मेन लाइन के परिचालन को प्रभावित कर देता । सूचना आसनसोल रेल मंडल के कई वरिष्ठ रेल अधिकारी, अभियंता आरपीएफ समेत रेल कर्मचारी घटनास्थल पहुंचे । सभी ने घटना की जानकारी ली । दोनों बोगी को रेलवे ट्रैक पर लाकर मालगाड़ी की रैक से अलग कर दिया गया । इलेक्ट्रिक विभाग के अधिकारी युद्ध स्तर काम करके ओवरहेड बिजली तार को दुरुस्त किया । अधिकारियों और कर्मियों ने रेल पटरी को दुरुस्त कर रेलवे साइडिंग को सामान्य कर दिया । रेलवे को लाखों का नुकसान पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है । सुरक्षा के लिए आरपीएक जवान तैनात कर दिया हैं । रेलवे अधिकारी मामले की अलग अलग तरह से जांच में जुट गए हैं । डीजल चालक व संटमैन आदि रेल कर्मचारी से पूछताछ की जा रही है ।

chat bot
आपका साथी