आसनसोल डिवीजन में सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन जसीडीह

संवाद सहयोगी जसीडीह ईस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा ने शनिवार को जसीडीह स्टे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:11 PM (IST)
आसनसोल डिवीजन में सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन जसीडीह
आसनसोल डिवीजन में सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन जसीडीह

संवाद सहयोगी, जसीडीह: ईस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा ने शनिवार को जसीडीह स्टेशन का निरीक्षण कर यात्रियों को मिलने वाली सुविधा से अवगत हुए। उन्होंने बताया कि ईस्टर्न रेलवे में आसनसोल डिवीजन की आय के क्षेत्र में विशेष महत्व है। इस डिविजन में सबसे ज्यादा माल लोडिग के साथ यात्रियों को आने जाने से आमदनी होती है। जसीडीह एक महत्वपूर्ण स्टेशन है । स्टेशन पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में आवागमन और माल ढुलाई से लगभग 10 लाख की आय होती है, लेकिन कोरोना के कारण यात्रियों के आवागमन में कमी हुई है। आनेवाले दिनों में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी।

उन्होंने बताया कि दो साप्ताहिक ट्रेन सोमवार को पुणे और मंगलवार को बास्कोडिगामा के लिए चलेगी। स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए सभी प्रकार की सुविधा दी गई है। क्षमता से दो गुनी सुविधा उपलब्ध है । इस प्रकार की सुविधा अन्य बड़े स्टेशन पर नहीं है । गाड़ियों के बढ़ने के बाद आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि ईस्टर्न रेलवे वित्तीय वर्ष 2020 -21 के दौरान सबसे अधिक 67 .8 विलियन टन की माल ढुलाई की है । इस वित्तीय वर्ष के दौरान 80 विलियन टन की ढुलाई करने का लक्ष्य रखा गया है। आगामी दो से तीन साल में एक सौ बिलियन टन की ढुलाई करने वाला जोन क्लब में शामिल हो जाएगा। आसनसोल डिवीजन का सबसे अधिक महत्वपूर्ण स्थान होगा ।

उन्होंने बताया कि आय के स्त्रोत और यात्रियों की भीड़ को देखते हुए प्लेटफार्म की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में जसीडीह स्टेशन की क्षमता लगभग 30 हजार यात्रियों के लिए है। मांग के अनुसार स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। निरीक्षण के दौरान डीआरएम परमानंद शर्मा वरीय मंडल इंजीनियर समन्वयक कौशलेंद्र कुमार वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक एसके चक्रवर्ती वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर एक के पार्टियां अजय कुमार खुर्शीद अहमद सीएम मिश्रा समेत जसीडीह स्टेशन के सभी रेल कर्मी मौजूद थे।

--------------------------

जसीडीह स्टेशन पर सुविधाओं में होगा इजाफा संवाद सूत्र, मधुपुर: पूर्व रेलवे हावड़ा के महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा ने शानिवार को प्रधान कार्यालय कोलकाता से आए विभागाध्यक्षों, रेल अधिकारी व रेल मंडल के डीआरएम परमानंद शर्मा के साथ आसनसोल मंडल के आसनसोल- जसीडीह सेक्सन का रियर विडो ट्रेलिग का निरीक्षण किया। जसीडीह में महाप्रबंधक पूर्व रेलवे ने स्टेशन सर्कुलेटिग क्षेत्र, प्रतीक्षालय, महिला स्लीपर श्रेणी प्रतीक्षालय, वातानुकूलित प्रतीक्षालय, वातानुकूलित प्रीमियम लाउंज, स्टेशन प्रबंधक कार्यालय, वीआइपी लाउंज आदि का जायजा लिया। महाप्रबंधक ने इस दौरान कहा कि जसीडीह स्टेशन पर सुविधाओं में इजाफा होगा।

दुमका में महाप्रबंधक ने गुड्स शेड का निरीक्षण किया और इस परियोजना को शीघ्र पूरा करने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिया। उन्होंने दुमका स्टेशन स्थित प्लेटफार्म संख्या एक पर रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट का उद्घाटन किया। स्टेशन के निकट रेलवे सुरक्षा बल बैरक का भी उद्घाटन किया। उन्होंने एक व्यापक पौधारोपण अभियान में भी हिस्सा लिया, जिसमें उन्होंने रेलवे सुरक्षा बल बैरक परिसर में पौधे लगाए। इस दौरान उन्होंने दुमका सांसद सुनील सोरेन के साथ बैठक भी की।

chat bot
आपका साथी